India

कोरोनावायरस:UP से लेकर दिल्ली तक स्कूल बंद, जानिए हर राज्य का हाल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में अब तक 80 से ज्यादा कोरोनोवायरस के मामलों की पुष्टि हुई है, जिसमें कर्नाटक के 76 वर्षीय व्यक्ति की मौत भी शामिल है. कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों ने इसे महामारी घोषित किया है व कुछ राज्यों ने स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया है. हालांकि परीक्षाएं जारी रहेंगीं.

दिल्ली

दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल 6 मामले सामने आए हैं. आज दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, "कोई भी सेमिनार, कॉन्फ्रेंस, स्पोर्ट इवेंट हैं इनको अभी बंद किया जाएगा. कोई भी स्पोर्ट ईवेंट जिसमें लोग इकट्ठे होते हैं उनको बंद किया गया है. इसमें IPL भी शामिल है.

हरियाणा

हरियाणा में विदेशी नागरिकों के 14 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. जिसके बाद फरीदाबाद, गुरुग्राम समेत 5 जिलों में स्कूल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं. हरियाणा के सभी कॉलेज-यूनिवर्सिटीज भी 31 मार्च तक बंद किए गए हैं.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 11 मामले सामने आए हैं, जिनमें एक विदेशी नागरिक शामिल हैं. देश में बढ़ते कोरोनावायस के मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने इसे महामारी घोषित किया है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट की बैठक के बाद ये फैसला लेते हुए उत्तर प्रदेश के तमाम स्कूलों और कॉलेजों को 22 मार्च तक बंद करने का फैसला किया है. हालांकि परीक्षाएं जारी रहेंगीं.

मध्य प्रदेश

कोरोनावयरस के चलते मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष एन.पी. प्रजापति ने दी. राज्य का बजट सत्र 16 मार्च से शुरू होना था. सरकार ने सभी सरकारी और निजी स्कूल अगली सूचना तक बंद कर दिए हैं. हालांकि, क्लास 5, 8, 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा शेड्यूल के मुताबिक होंगी.

राजस्थान

राजस्थान में कोरोना के कुल 3 मामले सामने आए हैं. जिसमें दो विदेशी नागरिक शामिल हैं.

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में कोरोना का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन भारत के कई हिस्सों में कोरोनावायरस के सामने आते मामलों को देखते हुए छत्तीसगढ़ में 31 मार्च तक सभी स्कूल, कॉलेज बंद कर दिए गए हैं.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में कोरोना के कुल 11 मामले सामने आए हैं. सेंट्रल रेलवे ने एक बयान जारी कर बताया कि कोरोनावायरस के चलते छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस का हेरिटेज म्यूजियम इस महीने तक जनता के लिए बंद रहेगा.

बिहार

कोरोना से निपटने के लिए बिहार के CM नीतीश कुमार ने पटना में एक उच्च स्तरीय बैठक की एहतियातन के तौर पर राज्य के सबसे बड़े अस्पताल पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (पीएमसीएच) में सभी डॉक्टरों और कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है. राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 मार्च तक बंद कर दिए हैं. बच्चों को मिड डे मील का पैसा उनके बैंक अकाउंट में मिलेगा. बिहार में सभी सिनेमा हॉल और पब्लिक पार्क भी 31 मार्च तक बंद किए गए हैं.

उत्तराखंड

उत्तराखंड में कोरोना वायरस का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है. एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों की स्क्रींनिंग की जा रही है. सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है.

केरल

कोरोना के केरल में कुल 17 मामले सामने आए है. 7वीं तक सभी बोर्ड के स्कूल बंद किया गया है. सरकारी ऑफिसों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस कैंसल की. मेडिकल कॉलेज छोड़कर राज्य में सभी कॉलेज बंद हुए. कॉलेज में सिर्फ एग्जामिनेशन की इजाजत. 11 मार्च से सभी मूवी थियेटर बंद.

कर्नाटक

कर्नाटक में कोरोना के अभी तक 5 मामले सामने आये थे. आज कोरोना के छठे मामले की पुष्टि हुई है. कोरोना के खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कल से एक हफ्ते के लिए सभी मॉल, थिएटर, पब, क्लब, प्रदर्शन, समर कैंप, स्विमिंग पूल, स्पोर्ट्स इवेंट, विवाह स्थल को बंद करने का फैसला लिया है.

ओडिशा

ओडिशा में COVID19 को राज्य आपदा घोषित करने के बाद 29 मार्च तक ओडिशा विधानसभा को बंद किया गया. परीक्षा कराने को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और जिम भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे.

Also Read: कोरोनावायरस ‘महामारी’ घोषित, क्या आपको घबराने की जरूरत है?

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)