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हजारी प्रसाद द्विवेदी: एक आलोचक जिन्‍होंने कलम से दुनिया जीत ली  

हजारी प्रसाद द्विवेदी एक ऐसे साहित्यकार, जिन्हें भारतीय साहित्य के कल और आज के बीच का सेतु माना जाता है

स्मृति चंदेल
जिंदगी का सफर
Published:
हजारी प्रसाद द्विवेदी एक ऐसे साहित्यकार जिन्हें भारतीय साहित्य के कल और आज के बीच का सेतु माना जाता है
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हजारी प्रसाद द्विवेदी एक ऐसे साहित्यकार जिन्हें भारतीय साहित्य के कल और आज के बीच का सेतु माना जाता है
(फोटो: क्विंट हिंदी)

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आधुनिक युग में फैले भ्रष्टाचार, अनाचार को देखते हुए दिल बैठने लगता है. चोरी, डकैती, तस्करी और बेईमानी की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. जो जितने ही ऊंचे पद पर है, उसमें उतने ही अधिक दोष दिखाए जाते हैं. क्या यही महान सपनों का भारत है? 

खुद से सवाल करते ये एक ऐसे साहित्यकार के शब्द हैं, जिन्हें भारतीय साहित्य के कल और आज के बीच का 'सेतु' माना जाता है... पद्मभूषण हजारी प्रसाद द्विवेदी.

19 अगस्त 1907 उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के छोटे से गांव दुबे का छपरा में एक ऐसी शख्सियत ने जन्म लिया, जिसने भारतीय चिंतन को अपने अनोखे अंदाज से पन्नों में समेट लिया.

क्या यही भारतवर्ष है, जिसका सपना तिलक और गांधी ने देखा था. रवींद्रनाथ ठाकुर और मदन मोहन मालवीय का महान संस्कृति-सभ्य भारतवर्ष किस अतीत की गहराई में डूब गया? आर्य द्रविड़, हिंदू और मुसलमान, यूरोपीय और भारतीय आदर्शों की मिलन-भूमि ‘मानव महा-समुद्र’ क्या सूख ही गया? मेरा मन कहता है ऐसा नहीं हो सकता. हमारे मनीषियों के सपनों का भारत है और रहेगा? 
हजारी प्रसाद द्विवेदी

साहित्य भारी-भरकम सब्जेक्ट जान पड़ता है, मगर वक्त निकालकर जब आप इसे पढ़ना-समझना शुरू करेंगे, तो इस झरोखे से आपको बदलते वक्त, जज्बात, समाज देश और दुनिया के इंटरेस्टिंग नजारे देखने को मिलेंगे. हिंदी डिक्शनरी  के शब्द आपको किसी खजाने की चाबी की तरह लगने लगेंगे.

भक्ति काल, मध्यकाल, आधुनिक काल अलग-अलग वक्त का घूमता आईना है. हजारी प्रसाद द्विवेदी ने इसे अपने नजरिए से देखा और लिखा है. द्वि‍वेदी जी बेहतरीन उपन्यासकार, कवि आलोचक और निबंधकार माने जाते रहे हैं. उनकी सांस्कृतिक दृष्टि जबरदस्त थी. उसमें इस बात पर विशेष बल था कि भारतीय संस्‍कृति किसी एक जाति‍ की देन नहीं है, बल्कि अनेक जातियों के सहयोग से इसका विकास हुआ है.

1923 में काशी विश्वविद्यालय से हाई स्कूल पास कर आचार्य, ज्योतिष और शास्त्रीय संस्कृत की तालीम हासिल की. 8 नवंबर 1930 को शांति निकेतन चले गए. गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर जैसे महान लेखक का साथ मिला, तो उसी धारा में चल दिए.

कबीर, रहीम सबको पढ़ा. कहीं सराहा, तो कहीं  आलोचना भी की. हिंदी साहित्य पर द्विवेदी जी की लिखी कई प्रसिद्ध किताबें हैं. द्विवेदी जी मानते थे कि इंसान सिर्फ जीता-मरता नहीं, बल्कि एक एवोल्यूशन का हिस्सा है, जिसे वह ‘इंसान की जय यात्रा’ कहते थे. उन्होंने बदलते वक्त को बारीकी से देखा तो यह पाया कि दुनिया अपने स्वार्थ में जीती है. बस उतना ही याद रखती है, जितना उसका स्वार्थ है. यहां अच्छाई को जीते-जी पहचान नहीं मिलती.

कविता, निबंध, आलोचना, उपन्यास लिखने का मल्टी-टैलेंट और हिंदी के साथ संस्कृत, गुजराती, पाली, बंगाली, पंजाबी और प्रकृत भाषाओं के जानकार द्विवेदी जी ने समूचे भारत के साहित्य को एक ही माला में पिरो लिया. द्विवेदी इस बात के हिमायती थे:

(फोटो: क्विंट हिंदी)

जीतता वही है, जिसमें शौर्य, सत्य और धर्म होता है. बदलती दुनिया में बेईमानी और खुदगर्जी से वो दुखी जरूर हुए, लेकिन उन्हें यकीन था कि बुराई पर अच्छाई की जीत होकर रहेगी.

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उन्होंने शिवालिक की तलहटी में उगने वाले पौधे कोटा कुटज को अवधूत दूसरों के लिए जीने वाला बताया है. एक ऐसा पौधा जिसका, सब कुछ दूसरों के काम आता है.

उन्होंने कई उपन्यास लिखें. अनामदास का पोथा, पुनर्नवा, चारू चंद्रलेखा. इनमें से एक है बाणभट्ट की आत्मकथा. इस उपन्यास में लेखक भैरवी यानी माया से मोहित हो जाता है और पकड़े जाने पर डर जाता है. मनुष्य, माया भगवान और प्रेम में से किसी एक को नहीं  चुन पाता. मनुष्य डर में जीता है और डर के कारण प्रेम करता है, ईश्वर को मानता है, लेकिन पूरी तरह से नहीं.

वो मानते थे कि डरना नहीं चाहिए. जिस पर विश्वास हो, उस पर पूर्ण विश्वास करना चाहिए, चाहे परिणाम जो हो. जिसे मानना चाहिए, उसे अंत तक मानना चाहिए. द्विवेदी जी  लिखते हैं:

(फोटो: क्विंट हिंदी)

खैर, बदलते दौर में कलम का रुख भी बदलता गया. मॉर्डन जमाना उन्हें रास नहीं आया, तो उस पर कई बार रचानाओं और कविता के जरिए चोट की. द्विवेदी जी बनारस हिंदी यूनिवर्सिटी और पंजाब यूनिवर्सटी में हिंदी के प्रोफेसर और एचओडी रहे. उन्हें साल1963 में साहित्य अकादमी पुरस्‍कार से नवाजा गया. 19 मई 1979 में उनका निधन हो गया.

वो दुनिया अपने इन शब्दों की तरह छोड़ गए,,,"रजनी दिन नित्य चला ही किया, मैं अंत को गोद में खेला हुआ. चिरकाल ना वास कहीं भी किया. किसी आंधी से नित्य धकेला हुआ. ना थका, ना रुका, ना हटा ना झुका. किसी फक्कड़ बाबा का चेला हुआ, मद चूता रहा तन मस्त बना, अलबेला में ऐसा अकेला हुआ...''

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