iPhone की बिक्री घटी: आईफोन-8 का इंतजार कहीं वजह तो नहीं?
(फोटो: iStock)
(फोटो: iStock)

iPhone की बिक्री घटी: आईफोन-8 का इंतजार कहीं वजह तो नहीं?

पिछले साल की तुलना में एप्पल आईफोन की बिक्री कम हो गई है. कंपनी के मुताबिक इसने साल 2017 के पहले तीन महीने में पिछले साल से कम आईफोन बेचे हैं.

कंपनी के सीईओ टीम कुक के अनुसार अगले साल नए फोन की लाॅन्चिंग होने वाली है. ऐसे में ग्राहक उस फोन का इंतजार कर रहे हैं. यही वजह है कि बिक्री में गिरावट आ गई है.

कैलिफोर्निया की कंपनी, जो अगले साल एक नया फोन जारी करने वाली है, ने कहा कि कंपनी ने 50.76 मिलीयन आईफोन बेचे जो पिछले साल की 51.19 मिलीयन से कम यानी 1% कम है.

हालांकि अभी भी कंपनी की कमाई और रेवेन्यू सालभर पहले से ज्यादा है.

2017 की तिमाही में, एप्पल ने 52.9 अरब डॉलर के रेवेन्यू पर 2.10 डाॅलर प्रति डायल्यूटेड शेयर, जो पिछले साल की 50.56 अरब डॉलर के रेवेन्यू पर 1.90 डॉलर प्रति डायल्यूटेड शेयर की कमाई से ज्यादा है. आईफोन 7 प्लस ने एवरेज सेलिंग प्राइस में बढ़त ला दी है. एक साल पहले 642 डॉलर के मुकाबले 655 डाॅलर हो गई है.

एप्पल के रेवेन्यू में बढ़त उन प्रोडक्ट्स से मिल रही है जहां से अमूमन रेवेन्यू कम आता है. एक साल पहले की तुलना में इन प्रोडक्ट्स जैसे एप्पल टीवी, एप्पल वॉच और एयरपॉड्स की बिक्री में 31 प्रतिशत रेवेन्यू जंप देखने को मिला है. एप्पल केयर और ऐप स्टोर जैसी सेवाओं में 18 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है.

एप्पल ने अपने स्टोर को सुधारने की योजना बनाई है, जो इसके सर्विसेज पर खर्च कर के की जाएगी.

फिर भी, सर्विसेज, मैक और अन्य प्रोडक्ट्स सब मिलकर रेवेन्यू के मामले में आईफोन की तुलना में आधा ही योगदान देते हैं.

(क्विंट हिंदी के वॉट्सऐप चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए.)