Bitcoin: 3 महीनों में पैसा डबल, इस साल 157% चढ़ा क्रिप्टो मार्केट

बीते 8 दिनों में बिटकॉइन का मार्केट वैल्यूएशन लगातार 1 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा रहा है.

Published
Bitcoin doubled in last 3 month, crypto market valuation above 2 trillion dollars
i

क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य को लेकर तमाम अनिश्चितताएं अब भी बरकरार हैं. इसके बावजूद इस बाजार के बढ़ते आकार और इसमे निवेशकों की गहरी रुचि को लेकर कोई दो राय नहीं हो सकती. हाल में क्रिप्टो बाजार ने तेजी से 2 ट्रिलियन डॉलर का वैल्यूएशन छू लिया. आइए समझते हैं क्रिप्टो बाजार की इस जबरदस्त तेजी को-

Bitcoin समेत विभिन्न क्रिप्टो करेंसी में तेजी की अहम वजह रिटेल और संस्थागत निवेशकों का भरोसा बढ़ना है.

2 ट्रिलियन डॉलर हुआ क्रिप्टो बाजार का मार्केट कैप:

क्रिप्टोकरेंसी बाजार पर नजर रखने वाले प्लेटफार्म कॉइनगेको के अनुसार 6 अप्रैल को क्रिप्टो बाजार का मार्केट कैप पहली बार 2 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच गया. 2021 की शुरुआत में यह केवल 776 बिलियन डॉलर था. इस तरह केवल 100 दिनों से भी कम में इस बाजार के वैल्यूएशन में करीब 157% की उछाल देखने को मिली है.

लगातार बड़े होते बाजार से क्रिप्टोकरेंसी के एसेट क्लास के तौर पर बढ़ती स्वीकार्यता का भी पता चलता है.

बिटकॉइन और इथेरियम ने 3 महीनों में किया पैसा डबल:

वर्ष 2021 की शुरुआती कीमत से अगर हम सबसे प्रचलित क्रिप्टोकरेंसियों की वर्तमान कीमतों की तुलना करें तो बड़ी तेजी स्पष्ट है. बिटकॉइन इन तीन महीनों में करीब दो गुना होकर 58,000 डॉलर के पास ट्रेड कर रहा है. दूसरा सबसे प्रचलित क्रिप्टोकरेंसी इथेरियम, Bitcoin से ज्यादा रिटर्न देते हुए इस वर्ष की शुरुआत से 154% के करीब चढ़ा है. तीसरी सबसे ज्यादा प्रचलित करेंसी बाइनेंस कॉइन में भी इस दौरान 900% की उछाल रही. टेथर, इत्यादि अन्य क्रिप्टोकरेंसी भी इस दौरान काफी मजबूत हुए हैं.

बिटकॉइन का मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा:

Bitcoin ने टेस्ला के फरवरी में निवेश के बाद लगातार तेजी से नए शिखर बनाए थे. मार्च 13 के करीब पहली बार करेंसी का भाव 60 हजार डॉलर के ऊपर पहुंच गया था. तब से विश्व की इस सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी में बड़ी वॉलिटेलिटी नहीं देखी गई है. बीते 8 दिनों में बिटकॉइन का मार्केट वैल्यूएशन लगातार 1 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा रहा है. जानकारों के मुताबिक अगर बिटकॉइन की कीमत गिरावट के बाद 53 हजार डॉलर के भाव तक आती भी है, तब भी वैल्यूएशन 1 ट्रिलियन के ऊपर बना रहेगा.

इथेरियम का वर्तमान मार्केट कैपिटलाइजेशन करीब 250 बिलियन डॉलर का है.

तेजी से नए क्रिप्टोकरेंसी के आने का दौर जारी:

तमाम खबरों के बीच क्रिप्टोकरेंसी बाजार में निवेशक और ऐसी करेंसी दोनों ही बढ़े हैं. कॉइन मार्केट कैप वेबसाइट के अनुसार बुधवार तक 9146 क्रिप्टोकरेंसी बाजार में आ चुके हैं. बीते केवल 1 महीने में करीब 500 नई क्रिप्टोकरेंसी बाजार में आई हैं. नए क्रिप्टोकरेंसी के आने एवं अन्य वजहों से हालांकि Bitcoin के मार्केट शेयर को भी झटका लगा है. वेबसाइट के अनुसार वर्तमान में बिटकॉइन की पकड़ कुल मार्केट के 55% से भी कम है. वर्ष की शुरुआत में यह 70% से भी अधिक था. इथेरियम अपेक्षाकृत ज्यादा तेजी से अपने मार्केट शेयर को लगभग पहले के स्तरों पर बरकरार रखने में सफल रहा है. वर्तमान में क्रिप्टो बाजार में इथेरियम का योगदान 12.3% है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!