ADVERTISEMENT

होने वाली है IPO की बरसात, जानिए आपको किन कंपनियों का थामना चाहिए हाथ

इसी हफ्ते GR इंफ्रास्ट्रक्चर और क्लीन साइंस टेक्नोलॉजी के शेयरों की लिस्टिंग करीब दोगुने कीमतों पर हुई है.

Published
<div class="paragraphs"><p>PayTM, नायका, मोबिक्विक, पॉलिसी बाजार   इसी साल IPO लायेगी.</p></div>
i

साल 2021 भारत में IPO के इतिहास का स्वर्णिम समय हो सकता है. किसी भी स्टार्टअप कंपनी (जोमैटो) द्वारा इसी साल पहली बार इश्यू लाया गया. जोमैटो को मिले बाजार में अच्छे रिस्पांस के बाद PayTM, नायका, मोबिक्विक, पॉलिसी बाजार समेत कई स्टार्टअप कंपनियां इसी साल IPO लाने के लिये कतार में हैं.

ADVERTISEMENT
PayTM, ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज, देवयानी इंटरनेशनल ने SEBI के साथ ड्राफ्ट प्रोस्पेक्टस (DRHP) फाइल कर दिया है. वहीं, LIC, नायका, पॉलिसीबाजार इत्यादि के जल्द प्रॉस्पेक्टस दाखिल करने की उम्मीद है.

आइए देखते हैं कौन सी कंपनियां जल्द ही अपने IPO के साथ बाजार में आने वाली हैं.

पॉलिसी बाजार:

पॉलिसी बाजार की पेरेंट कंपनी PB फिनटेक IPO के जरिये ₹6,500 करोड़ जुटाएगी. इंश्योरेंस क्षेत्र की यह कंपनी जुलाई में ही SEBI के साथ अपना DRHP फाइल कर सकती है. पॉलिसी बाजार का इश्यू इस साल के अंत तक आ सकता है.

पॉलिसी बाजार को वित्त वर्ष 2019-20 में ₹218 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. जबकि वित्त वर्ष 2018-19 में कंपनी ने ₹213 करोड़ का नुकसान उठाया. कंपनी को हाल ही में IRDAI (इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया) से बीमा ब्रोकिंग लाइसेंस मिला है.

जोमैटो और PayTM के बाद पॉलिसी बाजार लिस्ट होने वाली तीसरी भारतीय स्टार्टअप हो सकती है.

ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज:

ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज के इश्यू के लिए 27 जुलाई से 29 जुलाई तक अप्लाई किया जा सकता है. कंपनी IPO से ₹1500 करोड़ जुटायेगी. इसमें रिटेल इन्वेस्टर के लिए कुल इश्यू का 35% शेयर रिजर्व है.

IPO में शेयर का प्राइस बैंड ₹695-720 का है. निवेशक कम से कम 20 इक्विटी शेयर के लिए अपनी रूचि दिखा सकते हैं.
ADVERTISEMENT

देवयानी इंटरनेशनल:

देवयानी इंटरनेशनल को मार्केट रेगुलेटर SEBI के द्वारा IPO लाने के लिए हरी झंडी मिल गयी है. कंपनी Pizza Hut, KFC, टाको बेल इत्यादि कई फास्ट फूड रेस्टोरेंट कंपनियों को ऑपरेट करती है. कंपनी बहुत तेजी से नये नये शहरों में अपने प्रमुख फ्रैंचाइजी के स्टोर खोल रही है. कंपनी की प्रेस विज्ञप्ति में दावा किया गया है कि देवयानी ने पिछले छह महीनों में अपने प्रमुख ब्रांड्स के 109 स्टोर खोले हैं. कंपनी अपना IPO जल्द ला सकती है.

PayTM:

PayTM की पेरेंट कंपनी One97 कम्युनिकेशन ने IPO के लिए SEBI के साथ ड्राफ्ट प्रोस्पेक्टस फाइल कर दिया है. काफी इंतजार के बाद आ रहे इस इश्यू का साइज करीब 16,600 करोड़ हो सकता है. PayTM का इश्यू भारत का अब तक का सबसे बड़ा IPO हो सकता है. कंपनी का रजिस्टर्ड यूजरबेस करीब 35 करोड़ का है. Paytm का इस्तेमाल 2 करोड़ से अधिक मर्चेंटस कर रहे है. पिछले साल कंपनी को 32 बिलियन की आय हुई और घाटा 17 बिलियन का हुआ.

PayTM का पब्लिक ऑफर कब तक आएगा इस पर अभी तक कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है. हालांकि सितंबर से नवंबर के बीच इसके आने की उम्मीद है.

नायका:

भारत की टॉप ऑनलाइन वीमेन सेंट्रिक प्लैटफार्म नायका की शुरुआत 2012 में हुई थी. कंपनी पूरी तरह से ब्यूटी और पर्सनल केयर सेगमेंट पर फोकस रखती है. कंपनी द्वारा रेड हेर्रिग प्रॉस्पेक्टस के जुलाई में फाइल कर दिए जाने की उम्मीद है, जिसके बाद इसी वित्त वर्ष में कंपनी स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हो सकती है. कंपनी खुद के लिए करीब 4.5 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन की संभावना देख रही है. नायका के IPO का आकार 400-500 करोड़ के बीच हो सकता है. कंपनी के वैल्यूएशन में बड़े उछाल की वजह कोविड के कारण ऑनलाइन खरीद की तरफ बढ़ा रुझान है.

ADVERTISEMENT

निवेशक दिखा रहे हैं जबरदस्त उत्साह

हैप्पीएस्ट माइंडस, रूट मोबाइल, इंडिगो पेंट्स और रोजारी बायोटेक के IPO ने निवेशकों को 2 से 7 गुना तक का बम्पर रिटर्न दिया है.

इसी हफ्ते GR इंफ्रास्ट्रक्चर और क्लीन साइंस टेक्नोलॉजी के शेयरों की लिस्टिंग करीब दोगुने कीमतों पर हुई है. यानी इन शेयरों ने लिस्टिंग के साथ ही निवेश को दोगुना कर दिया. यही कारण है निवेशक IPO में काफी दिलचस्पी ले रहे हैं.

एक्सपर्ट के अनुसार रिटेल निवेशक को IPO में किस तरह से निवेश करना चाहिये?

यह कहना मुश्किल है कि आपको किस आईपीओ या स्टॉक में निवेश करना चाहिए क्योंकि मुनाफा भविष्य के रिटर्न पर आधारित है. असल में बहुत हद तक कंपनी का ग्रोथ कंपनी के नियंत्रण में नहीं होता है. हम सभी एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां चीजें बहुत आसानी से गलत हो सकती हैं. इसलिए किसी भी खुदरा निवेशक के लिए निर्णय पर पहुंचने का सही तरीका पोर्टफोलियो को सही तरीके से बांटना है. आपको हाई ग्रोथ वाले शेयरों में कुछ निवेश करना चाहिये क्योंकि वे शानदार रिटर्न दे रहे हैं. लेकिन अपने पोर्टफोलियो का आकार छोटा रखें.
ET से नितिन कामत, फाउंडर & CEO, जेरोधा ब्रोकिंग

आंनद राठी वेल्थ, LIC, फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक, नुवोको विस्तास, बजाज एनर्जी, आदित्य बिरला सन लाइफ, गोफर्स्ट (गो एयर), Penna सीमेंट्स, कार ट्रेडटेक इत्यादि भी कुछ महीनों में अपने इश्यू के साथ आने वाले हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT