अंतरराष्ट्रीय बाजार में नई ऊंचाई पर पहुंची सोने की कीमत  

वैश्विक बाजार में सोने का भाव सोमवार को नई ऊंचाई पर चला गया

Published27 Jul 2020, 04:29 AM IST
बिजनेस न्यूज
2 min read

वैश्विक बाजार में सोने का भाव सोमवार को नई ऊंचाई पर चला गया. डॉलर में आई गिरावट से सोने को सपोर्ट मिला है. कमोडिटी बाजार विश्लेषक बताते हैं कि कोरोना के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर को लेकर बनी चिंता से निवेशकों का रुझान निवेश के सुरक्षित साधन की तरफ है, इसलिए महंगी धातु के दाम में उछाल आया है.

अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के अगस्त वायदा अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र से 32.85 डॉलर यानी 1.73 फीसदी की तेजी के साथ 1930.35 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 1937.60 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि कॉमेक्स पर सोने का एक नया रिकॉर्ड है. इससे पहले कॉमेक्स पर सोने का भाव छह सितंबर 2011 को 1911.60 डॉलर प्रति औंस तक उछला था.

वहीं, सोने का हाजिर भाव वैश्विक बाजार में 1944.57 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि एक नया रिकॉर्ड है क्योंकि इससे पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के हाजिर भाव का रिकॉर्ड स्तर 1921.17 डॉलर प्रति औंस था.

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि डॉलर में आई कमजोरी से सोने को सपोर्ट मिला है. दुनिया की छह प्रमुख मुद्रा के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स 18 मई को 100.43 पर था जोकि फिसलकर 93.85 पर आ गया है. बीते सात सत्रों से डॉलर इंडेक्स में कमजोरी बनी हुई है.

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि कोरोना के गहराते प्रकोप के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर को लेकर चिंता बनी हुई है और शेयर बाजार में भी अस्थिरता का माहौल है जिससे निवेशकों का रुझान बहरहाल निवेश के सुरक्षित साधन की तरफ है, यही कारण है कि महंगी धातुओं के दाम में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!