HDFC का होम लोन हुआ महंगा,नई दरें आज  से लागू
HDFC बैंक ने बढ़ाईं होम लोन की ब्याज दरें
HDFC बैंक ने बढ़ाईं होम लोन की ब्याज दरें(फोटो: आईस्टॉक)

HDFC का होम लोन हुआ महंगा,नई दरें आज  से लागू

एचडीएफसी बैंक ने नए होम लोन की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. दरअसल बैंक ने रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) को 0.10 फीसदी बढ़ाया है. ऐसे में नए ग्राहकों के लिए होम लोन महंगा हो जाएगा. एचडीएफसी के स्लैब्स में होम लोन की ब्याज दरें 8.90 फीसदी से 9.15 फीसदी हो जाएंगी. नई ब्याज दरें बुधवार से ही लागू हो रही हैं.

कितना महंगा होगा ब्याज?

एचडीएफसी बैंक से 30 लाख रुपये तक का लोन लेने वालों को 8.95 फीसदी की दर से ब्याज चुकाना होगा. इसके अलावा 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन 9.10 फीसदी की दर पर मिलेंगे. पिछले महीने देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की थी.

ये भी पढ़ें : एचडीएफसी लाइफ का मुनाफा 20.2 फीसदी बढ़ा

आरबीआई लागू करेगी नई नीति

हालांकि एचडीएफसी बैंक होम लोन लेने वाली महिला ग्राहकों को 0.05 फीसदी की छूट भी दे रहा है. पिछले कुछ समय से देखा जा रहा है कि रेपो रेट बढ़ने पर बैंक ब्याज दर तुरंत बढ़ा देते हैं, लेकिन कम होने पर उतनी तेजी से ब्याज सस्ती नहीं करते.

ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने ब्याज दरों के निर्धारण की नई व्यवस्था लागू करने का निर्देश दिया है. नई व्यवस्था 1 अप्रैल 2019 से लागू होगी. इसके लागू होने के बाद बैंकों को आरबीआई द्वारा रेपो रेट घटाने के तुरंत बाद ब्याज दर घटाने होंगे.

ये भी पढ़ें : आखिरकार टूटी सबरीमाला की परंपरा, पहली बार महिलाओं ने की एंट्री 

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our बिजनेस न्यूज section for more stories.

    वीडियो