पेट्रोल-डीजल के दाम फिर घटे, कच्चे तेल में नरमी

कच्चे तेल में नरमी से पेट्रोल और डीजल के दाम में और गिरावट की संभावना बनी हुई है

Published
बिजनेस न्यूज
1 min read
सांकेतिक तस्वीर
i

पेट्रोल और डीजल के दाम एक दिन के विराम के बाद शनिवार को फिर घट गए. तेल मार्केटिंग कंपनियों ने देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम में 11 से 13 पैसे जबकि डीजल के दाम में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते सत्र में गिरावट के बाद बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड 40 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बंद हुआ. कच्चे तेल में नरमी से पेट्रोल और डीजल के दाम में और गिरावट की संभावना बनी हुई है.

इंडियन ऑइल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें घटकर क्रमश: 81.86 रुपये, 83.36 रुपये, 88.51 रुपये और 84.85 रुपये प्रति लीटर पर आ गई हैं.

दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल शनिवार को 13 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया जबकि चेन्नई में इसके दाम में 11 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई जबकि चारों महानगरों में डीजल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

डीजल की कीमतें चारों महानगरों में घटकर क्रमश: 72.93 रुपये, 76.43 रुपये, 79.45 रुपये और 78.26 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं.

अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कॉन्टिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का नवंबर डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.65 फीसदी की कमजोरी के साथ 39.80 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

वहीं, न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध पिछले सत्र के मुकाबले 0.21 फीसदी की बढ़त के साथ 37.38 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!