ADVERTISEMENT

Stock Market: कैसा रहेगा आज शेयर बाजार का हाल, विदेशी मार्केट में क्या चल रहा

ग्लोबल मार्केट से मजबूती के संकेत देखने को मिल रहे हैं. अमेरिकी बाजार में अच्छा रिबाउंड देखने को मिला है.

Published
Stock Market: कैसा रहेगा आज शेयर बाजार का हाल, विदेशी मार्केट में क्या चल रहा
i

Share Market Prediction: भारतीय शेयर बाजार का मूड आज भी पॉजिटिव रहने की उम्मीद है. विदेशी बाजारों से मिल रहे संकेत के आधार पर कहा जा सकता है कि बाजार में आज भी रौनक दिखेगी.

इससे पहले घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 934 अंक उछलकर बंद हुआ. तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 934.23 अंक यानी 1.81 प्रतिशत चढ़कर 52,532.07 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 288.65 अंक यानी 1.88 प्रतिशत के बढ़त लेकर 15,638.80 अंक पर बंद हुआ.

ADVERTISEMENT

विदेशी मार्केट का क्या हाल?

ग्लोबल मार्केट से मजबूती के संकेत देखने को मिल रहे हैं. अमेरिकी बाजार की बात करें तो यहां अच्छा रिबाउंड देखने को मिला है. डाओ जोंस 640 अंक उछला और नैस्डेक में 2.5 फीसदी की तेजी देखने को मिली. वहीं यूरोप के बाजारों में 0.5 फीसदी की तेजी देखने को मिली है.

एशिया के ज्‍यादातर बाजार बुधवार सुबह बढ़त के साथ खुले और हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.18 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 0.03 फीसदी की उछाल पर है. हांगकांग के शेयर बाजार में 1.17 फीसदी की तेजी दिख रही और ताइवान का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 2.35 फीसदी की बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहा है. हालांकि, आज दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 1 फीसदी की गिरावट दिख रही जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट 0.01 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है.

बाजार पर इसका भी असर

ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे संकेतों की वजह से निवेशक खरीदारी को लेकर उत्‍साहित हैं और इसका असर भारतीय बाजार पर देखने को मिल रहा है. वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार क्रूड ऑयल के दाम घट रहे हैं. कच्चे तेल की कीमतें अपने हाल के हाई लेवल से नीचे आ गई हैं. आपको बता दें कि केंद्रीय बैंकों द्वारा मोनेटरी पाॅलिसी में बढ़ोतरी और कमोडिटी के लिए कमजोर मांग की संभावना के बाद ग्लोबल अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका के कारण क्रूड ऑयल के दाम में गिरावट आई है.

FIIs/DIIs डेटा

भारतीय शेयर बाजार को एक बार फिर घरेलू निवेशकों का साथ मिला है. मंगलवार को विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FII) ने 2701.21 करोड़ रुपये के शेयर बेचकर पैसे निकाल लिए. लेकिन घरेलू निवेशकों (DII) ने इससे भी ज्‍यादा कीमत के शेयर खरीद डाले. पिछले सत्र में घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 3066.41 करोड़ की खरीदारी की, जिससे बाजार में तेज उछाल आया.

Stocks In News: इन स्टॉक्स पर रखें नजर

Kohinoor Foods, JWL और Priti International के शेयरों में मजबूत खरीदारी देखने को मिल रही है. इन शेयरों ने अपना 52 हफ्ते का उच्च स्तर पार कर लिया है. इन शेयरों में तेजी के संकेत दिख रहे हैं. इनके अलावा Asahi Ind Glass, Linde India, Coforge, MindTree, India Cements और Avanti Feeds में भी तेजी के आसार हैं. आज के कारोबार के दौरान इन शेयरों पर बाजार की नजर रहेगी.

डिस्क्लेमर: यहां दिए गए किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट टिप्स या सलाह एक्सपर्ट्स और एनालिस्टस के खुद के हैं. और इसका क्विंट हिंदी से कोई लेना-देना नहीं है. कृपया कर किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट डिसिजन लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य ले.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×