ADVERTISEMENT

Share Market: एशियाई मार्केट में मामूली तेजी, भारतीय बाजार में सुधार के संकेत

Share Market Prediction: डाओ जोन्स में 0.13 फीसदी, S&P 500 में 0.39 फीसदी और नैस्डैक में 1.09 फीसदी की गिरावट रही.

Published
Share Market: एशियाई मार्केट में मामूली तेजी, भारतीय बाजार में सुधार के संकेत
i

Stock Market News Update Today: विदेशी मार्केट से मिले-जुले संकेत मिल रहे हैं. एक तरफ अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में गिरावट रही तो दूसरी तरफ एशियाई बाजार मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं. मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 519 अंक गिरकर 61,145 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 148 अंकों की गिरावट के साथ 18,160 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का मानना है कि मंगलवार के कारोबार में निवेशकों पर ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट का असर तो दिखेगा, लेकिन सेंटिमेंट पॉजिटिव रह सकता है.

ADVERTISEMENT

विदेशी बाजारों का क्या है हाल?

ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत मिल रहे हैं. आर्थिक मंदी के साथ ही कोरोना से भी बाजार सहमा हुआ है. पिछले सत्र में अमेरिकी बाजार में सुस्ती देखने को मिली और ये गिरावट के साथ बंद हुआ. डाओ जोन्स में 0.13 फीसदी, S&P 500 में 0.39 फीसदी और नैस्डैक में 1.09 फीसदी की गिरावट रही.  ऐसा ही कुछ हाला यूरोपीय बाजारों का भी रहा. यूरोप के सभी प्रमुख शेयर बाजार नुकसान पर बंद हुए. 

अगर एशियाई बाजार की बात करें तो हफ्ते के दूसरे दिन जापान के निक्केई में 214 अंक यानी 0.8 फीसदी की तेजी है. वहीं, कोरियाई बाजार KOSPI में 0.30 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है. SGX Nifty में 22 अंकों की तेजी है.

बाजार पर इसका भी असर

रेटिंग एजेंसियां CRISIL और ICRA ने सोमवार को चालू वित्त वर्ष 2022-23 और दूसरी तिमाही जुलाई-सितंबर के लिए भारत के वृद्धि दर के अनुमान में संशोधन किया है. CRISIL ने वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी तिमाही के लिए वृद्धि के अनुमान को 0.30 फीसदी घटाकर सात फीसदी कर दिया, जबकि ICRA ने इसके 6.5 फीसदी रहने की उम्मीद जताई. वैश्विक वृद्धि के बाधित होने और फसल उत्पादन प्रभावित होने के चलते दोनों रेटिंग एजेंसियों ने वृद्धि का अनुमान कम किया है.

FIIs/DIIs डेटा

भारतीय पूंजी बाजार से विदेशी निवेशकों ने एक बार फिर पैसा निकालना शुरू कर दिया है. पिछले कारोबारी सत्र में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 1,593.83 करोड़ रुपये के शेयर बेचकर बाजार से पैसे निकाल लिए. हालांकि, इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 1,262.91 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की है.

इन स्टॉक्स पर रखें नजर

NDTV: मीडिया कंपनी नयी दिल्ली टेलीविजन (NDTV) में बाजार से अतिरिक्त 26 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए अडाणी ग्रुप की खुली पेशकश मंगलवार से शुरू होगी. कंपनी ने अपनी खुली पेशकश के लिए मूल्य दायरा 294 रुपए प्रति शेयर तय किया है.

Nykaa: प्राइवेट इक्विटी प्लेयर लाइट हाउस इंडिया मंगलवार को एक ब्लॉक डील के जरिए नायका की पैरेंट कंपनी FSN ई-कॉमर्स वेंटर्स में 335 कोड़ के शेयर बेचेगी.

Keynes Technologies: कायनेस टेक्नोलॉजीज मंगलवार को बाजार में पदार्पण करेगी. बीएसई पर कायन्स को ट्रेडिंग और डिलिंग के लिए 'बी' समूह के तहत सूचीबद्ध किया जाएगा. ₹858 करोड़ के आईपीओ को 34.16 गुना ओवरसब्सक्रिप्शन मिला था.

Jindal Steel and Power: बोत्सवाना ने भारत के जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड को 300 मेगावाट कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्र के निर्माण के लिए पसंदीदा बोलीदाता के रूप में चुना है.

Nazara Technologies: नजारा टेक्नोलॉजीज ने सितंबर 2022 में खत्म तिमाही में 11% यानी ₹169 करोड़ की वृद्धि दर्ज की. कंपनी के मुताबिक उसका राजस्व 104% बढ़कर ₹2,638 हो गया है.

डिस्क्लेमर: यहां दिए गए किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट टिप्स या सलाह एक्सपर्ट्स और एनालिस्टस के खुद के हैं. और इसका क्विंट हिंदी से कोई लेना-देना नहीं है. कृपया कर किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट डिसिजन लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य ले.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×