ADVERTISEMENT

Share Market: ग्लोबल मार्केट से कमजोर संकेत, क्या भारतीय बाजार आज भी गिरेगा?

Share Market Prediction: गुरुवार को एक बार फिर अमेरिकी बाजार लाल निशान पर बंद हुए.

Published
Share Market: ग्लोबल मार्केट से कमजोर संकेत, क्या भारतीय बाजार आज भी गिरेगा?
i

Share Market Prediction: ग्लोबल मार्केट में उथल-पुथल का असर भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) पर साफ दिख रहा है. विदेशी मार्केट के कमजोर संकेतों के आधार पर कहा जा रहा है कि लगातार तीसरे सत्र में गिरावट देखने को मिल सकती है. ग्‍लोबल मार्केट में सुस्ती से निवेशकों पर भी निगेटिव असर पड़ा है.

इससे पहले गुरुवार को घरेलू बाजार लाल निशान पर बंद हुए. सेंसेक्स 412 अंक की गिरावट के साथ 59,934 अंक पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 120 अंक लुढ़ककर 17,877 पर पहुंच गया.

ADVERTISEMENT

विदेशी मार्केट का क्या हाल?

विदेशी मार्केट से आज भी कमजोर संकेत मिल रहे हैं. गुरुवार को एक बार फिर अमेरिकी बाजार लाल निशान पर बंद हुए. डाओ जोंस 173 अंक तो नैस्डैक्स 167 अंक गिरकर बंद हुआ. अमेरिका की तर्ज पर यूरोप के भी ज्‍यादातर शेयर बाजारों में पिछले सत्र के दौरान गिरावट देखने को मिली है.

अगर एशियन मार्केट की बात करें तो ज्‍यादातर शेयर बाजार लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज आज सुबह 0.59 फीसदी की गिरावट पर ट्रेड कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 1.20 फीसदी गिरावट पर है.

बाजार पर इसका भी असर

अमेरिका में महंगाई और बेरोजगारी के बाद बांड यील्‍ड बढ़ने और फेड रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरों में बड़ी बढ़ोतरी का संकेत दिए जाने के बाद से बाजार में उथल-पुथल मचा हुआ है.

ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की कीमतों में पिछले 24 घंटे के दौरान बड़ी गिरावट दिखी है. ब्रेंट क्रूड का भाव करीब चार डॉलर गिरकर 90.73 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है, जबकि डब्‍ल्‍यूटीआई का रेट भी चार डॉलर गिरकर 84.97 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया है.

FIIs/DIIs डेटा

विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने पिछले कारोबारी सत्र के दौरान बाजार से 1,270.68 करोड़ रुपये की पूंजी निकाली, जबकि घरेलू संस्‍थागत निवेशकों (DIIs) ने 928.86 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की जिससे बाजार को गिरावट का सामना करना पड़ा.

Stocks In News: इन स्टॉक्स पर रखें नजर

Harsha Engineers: हर्ष इंजीनियर्स का IPO आज बंद होने वाला है. अभी तक हर्षा इंजीनियर्स इंटरनेशनल का IPO 10 गुने से ज्यादा भर गया है.

Vedanta: वेदांता की होल्डिंग कंपनी वोल्कैन इन्वेस्टमेंट करेगी सेमी कंडक्टर की मैन्युफैक्चरिंग.

Tata Power: टाटा पावर की सब्सिडियरी को सोलर प्लांट के लिए ऑर्डर मिला है. 100 MW प्लांट के लिए 612 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला. गुजरात के SJVN के लिए कंपनी सोलर प्रोजेक्ट तैयार करेगी.

डिस्क्लेमर: यहां दिए गए किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट टिप्स या सलाह एक्सपर्ट्स और एनालिस्टस के खुद के हैं. और इसका क्विंट हिंदी से कोई लेना-देना नहीं है. कृपया कर किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट डिसिजन लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य ले.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, business और business-news के लिए ब्राउज़ करें

ADVERTISEMENT
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×