ADVERTISEMENT

Stock Market:मंदी के डर से बिगड़ा ग्लोबल बाजार का मूड, भारतीय बाजार पर होगा असर?

डाओ जोन्स 750 अंक फिसलकर 2021 के बाद पहली बार 30 हजार के नीचे बंद हुआ है.

Published
Stock Market:मंदी के डर से बिगड़ा ग्लोबल बाजार का मूड, भारतीय बाजार पर होगा असर?
i

Share Market Prediction: आर्थिक मंदी की आशंका, वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख और महंगाई ने बाजार को हिलाकर रख दिया है. ग्लोबल मार्केट में सुस्ती का असर भारतीय बाजार पर आज भी देखने को मिल सकता है. सेंसेक्स और निफ्टी हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को गिरावट के साथ बंद हुए. सेंसेक्स 1045.60 प्वाइंट या 1.99% की गिरावट के साथ 51,495.79 पर बंद हुआ. निफ्टी में 331.55 प्वाइंट या 2.11% की गिरावट देखने को मिली. ये 15,360.60 पर बंद हुआ. सबसे ज्यादा गिरावट मेटल, IT और बैंक शेयर्स में रही.

ADVERTISEMENT

विदेशी मार्केट का क्या हाल?

ग्लोबल मार्केट का मूड भी कुछ अच्छा नहीं है. मंदी के डर से अमेरिकी बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है. डाओ जोन्स 750 अंक फिसलकर 2021 के बाद पहली बार 30 हजार के नीचे बंद हुआ है. वहीं S&P 500 में 3.2 फीसदी, नैस्डेक में 4 फीसदी, रसेल 2000 में 4.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

यूरोप के बाजारों का भी हाल बुरा है. यूरोपीय मार्केट में 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. बात करें एशियन मार्केट की तो यहां हल्की खरीदारी देखने को मिल रही है. SGX Nifty में हल्की खरीदारी है और ये इंडेक्स हरे निशान के साथ ट्रेड कर रहा है.

बाजार पर इसका भी असर

अमेरिका में ब्याज दरों (US Interest Rate Hike) में रिकॉर्ड बढ़ोतरी और आर्थिक मंदी की आशंका से बाजार में हाहाकर मचा है. वहीं बैंक ऑफ इंग्लैंड ने लगातार बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए ब्याज दरों को एक फीसदी से 1.25 फीसदी कर दिया गया है. इससे मार्केट में असर पड़ना तय है.

FIIs/DIIs डेटा

विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने भारतीय बाजारों से निकासी का सिलसिला जारी रखा है. शेयर बाजारों के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को विदेशी निवेशकों ने 3257.65 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की है. वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने 1929.14 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की खरीदारी की है.

Stocks In News: इन स्टॉक्स पर रखें नजर

शेयर बाजार में आज Vakrangee, Team Lease Service, Equitas SFB, Thermax, Deepak Nitrite और Suven Pharma जैसे शेयरों में शानदार बढ़त का अनुमान लगाया जा रहा है. उम्मीद की जा रही है कि आज इन शेयरों में उछाल देखने को मिल सकती है.

इसके साथ ही आज शेयर बाजार में Kohinoor Foods, Marathon Nextgen और Mirza International जैसे शेयरों में तगड़ी खरीदारी देखने को मिल सकती है. दरअसल, पिछले सत्र में इन शेयरों ने अपना 52 हफ्तों का उच्चतम स्तर छुआ था.

डिस्क्लेमर: यहां दिए गए किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट टिप्स या सलाह एक्सपर्ट्स और एनालिस्टस के खुद के हैं. और इसका क्विंट हिंदी से कोई लेना-देना नहीं है. कृपया कर किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट डिसिजन लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य ले.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×