ADVERTISEMENT

Stock Market में हाहाकार, सेंसेक्स 1045 अंक गिरा,Nifty 15400 से भी नीचे जाकर बंद

Stock Market News: कीमत में 6.32% गिरावट के साथ Tata Steel के शेयरों ने सेंसेक्स पर सबसे खराब प्रदर्शन किया

Stock Market में हाहाकार, सेंसेक्स 1045 अंक गिरा,Nifty 15400 से भी नीचे जाकर बंद
i

Stock Market News Update Today: उच्च स्तर की महंगाई की चिंताओं पर अमेरिकी फेड द्वारा ब्याज दरों में 0.75% की आक्रामक बढ़ोतरी ने भारत के शेयर मार्केट को हिला कर रख दिया. वैश्विक मंदी की आशंका ने निवेशकों को ऐसा डराया कि भारत में आज दलाल स्ट्रीट और इक्विटी बाजारों में जमकर बिकवाली हुई. गुरुवार, 16 जून को शेयर बाजार (Stock Market) में भारी गिरावट दर्ज की गई. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 1.99% यानी 1,045 अंकों की कमजोरी के साथ 51,495 पर बंद हुआ. वहीं, NSE निफ्टी (Nifty) 2.17% या 331 अंक गिरकर 15,400 से नीचे आ गया.

ADVERTISEMENT

सुबह दिखी थी शेयर बाजार को उम्मीद लेकिन...

बैक-टू-बैक घाटे के चार दिनों की गिरावट के बाद, US फेड द्वारा ब्याज दर वृद्धि की कार्रवाई के बाद गुरुवार को बेंचमार्क इक्विटी सूचकांकों में तेजी देखने को मिली. लेकिन जल्द ही शेयर बाजार का यह सेंटीमेंट नेगेटिव हो गया और दुनिया भर के शेयर बाजारों को देखकर भारत के भी बेंचमार्क इंडेक्स में गिरावट आई.

भारत में मेटल इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट (5% से अधिक) के साथ सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल रंग में समाप्त हुए. मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स भी लाल निशान में बंद हुए.

नेस्ले इंडिया 0.36% की बढ़त के साथ सेंसेक्स का एकमात्र शेयर था.

अन्य 29 शेयरों में जो लाल रंग में थे, सबसे खराब प्रदर्शन टाटा स्टील का था, जिसके शेयरों की कीमत 6.32% गिरी. इसके बाद टेक महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल और बजाज फाइनेंस के शेयर थे.

बैंक निफ्टी 2.17% नीचे गिरा जबकि India VIX 3.25% उछलकर 22 के स्तर पर पहुंच गया.

फेडरल रिजर्व द्वारा अपनी प्रमुख ब्याज दर बढ़ाने के बाद वैश्विक स्तर पर इक्विटी में गिरावट आई। यूरोपीय बेंचमार्क और U.S. futures लाल निशान में चले गए.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×