ADVERTISEMENT

Stock Market: सेंसेक्स-Nifty में आया उछाल, रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर 78.32 पर बंद

Stock Market News: सेंसेक्स पर रिलायंस, पावरग्रिड, एनटीपीसी के शेयर सबसे ज्यादा पिटे.

Stock Market: सेंसेक्स-Nifty में आया उछाल, रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर 78.32 पर बंद
i

Stock Market News Update Today: पिछले सत्र में भारी गिरावट के बाद भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) गुरुवार, 23 जून को सकारात्मक नोट पर खुला और बढ़त बनाई. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 0.86% यानी 443 अंकों की मजबूती के साथ 52,266 पर बंद हुआ. वहीं, NSE निफ्टी (Nifty) 0.9% या 143 अंक गिरकर 15,557 पर बंद हुआ. रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 78.32 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ.

ADVERTISEMENT

मारुति, एमएंडएम, एयरटेल और एशियन पेंट्स के शेयरों का प्रदर्शन सेंसेक्स में शीर्ष पर रहा जबकि रिलायंस, पावरग्रिड, एनटीपीसी के शेयर सबसे ज्यादा पिटे.

निफ्टी 50 इंडेक्स पर, मारुति, हीरो मोटोकॉर्प, M&M और Eicher मोटर्स ने सबसे बड़ा लाभ दर्ज किया, जबकि रिलायंस, पावरग्रिड और कोल इंडिया के शेयर सबसे ज्यादा पिटे.

क्या रहा विदेशी शेयर मार्केट का हाल?

यूरोपीय शेयर गुरुवार, 23 जून को निचले स्तर पर खुले. इसका कारण था कि अमेरिकी केंद्रीय बाजार- फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष ने कहा कि चूंकि अमेरिकी केंद्रीय बैंक बढ़ती मुद्रास्फीति को शांत करने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि कर रहा है,मंदी संभव है.

इसके अलावा जापान, ऑस्ट्रेलिया, हॉन्गकॉन्ग और शंघाई के शेयर बाजारों में तेजी आई, जबकि साउथ कोरिया में गिरावट आई.

क्यों गिर रहा रुपया?

लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार व्यापारियों और आर्थिक विश्लेषकों का कहना है कि नकद डॉलर की कमी और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा फॉरवर्ड मार्केट हस्तक्षेप (forward market intervention), जिसने अपने onshore 1-year forward premiums को सबसे निचले स्तर पर धक्का दे दिया है- रुपये को उसके नए निम्न स्तर पर ले जा सकता है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×