ADVERTISEMENT

Petrol-Diesel के दामों में फिर लगी आग, 7 दिन में 6ठीं बार जेब पर मार

दिल्ली में Petrol की कीमत अब 99.41 रुपये प्रति लीटर होगी

Updated
Petrol-Diesel के दामों में फिर लगी आग, 7 दिन में 6ठीं बार जेब पर मार
i

Petrol-Diesel Price Hike: सोमवार को पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 35 पैसे की बढ़ोतरी की गई, जिससे पिछले एक सप्ताह में इनके रेट्स में कुल वृद्धि 4-4.10 रुपये प्रति लीटर हो गई. पिछले 7 दिनों में छठी बार दामों में बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 99.41 रुपये प्रति लीटर होगी, जबकि डीजल की दरें 90.42 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 90.77 रुपये हो गई हैं.

ADVERTISEMENT

22 मार्च के बाद से कीमतों में यह छठी वृद्धि है. पहले चार चार मौकों में, कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई. इसके बाद रविवार को, पेट्रोल की कीमत में 50 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 55 पैसे की वृद्धि हुई.

चुनाव के बीच नहीं बढ़े थे दाम 

उत्तर प्रदेश और पंजाब जैसे 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले 4 नवंबर से ही पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर थीं - जबकि इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रूड आयल की कीमत लगभग 30 अमरीकी डालर प्रति बैरल बढ़ गई थी.

10 मार्च को काउंटिंग के तुरंत बाद कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद लगाई जा रही थी लेकिन यह कुछ हफ्ते बाद आयी. पिछले 137 दिनों में कच्चे तेल की कीमतों के लगभग 82 अमरीकी डालर प्रति बैरल से 120 अमरीकी डालर तक बढ़ने से खुदरा मूल्य में वृद्धि बहुत बड़ी है.

भारत अपनी तेल की जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर 85 प्रतिशत निर्भर है और इसलिए खुदरा दरें क्रूड आयल के वैश्विक दामों पर निर्भर करती हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, business और consumer के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Petrol   diesel 

ADVERTISEMENT
Published: 
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×