बिटकॉइन पर कमेंट के बाद मस्क ने खोए 1500 Cr डॉलर,अब नहीं सबसे रईस

बिटकॉइन पर क्या बोले थे एलन मस्क?

Published
बिटकॉइन पर क्या बोले थे एलन मस्क?
i

एलन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स नहीं हैं. मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयर 22 फरवरी को 8.6% गिर गए, जिसकी वजह से उनकी कुल संपत्ति में 15.2 बिलियन डॉलर (1500 करोड़ डॉलर) कम हो गए. पिछले साल सितंबर के बाद ये टेस्ला के शेयरों में सबसे बड़ी गिरावट थी.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके लिए कुछ हद तक एलन मस्क की बिटकॉइन पर टिप्पणी को जिम्मेदार माना जा रहा है. मस्क ने बिटकॉइन और उसके विरोधी ईथर को लेकर कहा था कि 'उनकी कीमत बढ़ी हुई लगती हैं.'

मस्क का ये ट्वीट ऐसे समय में आया था, जब उससे दो हफ्ते पहले ही टेस्ला ने ऐलान किया था कि कंपनी ने अपनी बैलेंस शीट में 1.5 बिलियन डॉलर बिटकॉइन में जोड़े हैं.

बेजोस फिर बने नंबर वन

टेस्ला के शेयरों में गिरावट के बाद एलन मस्क ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. मस्क की कुल संपत्ति जनवरी में 210 बिलियन डॉलर के उच्चतम स्तर से गिरकर अब 183.4 बिलियन डॉलर हो गई है.

एक बार फिर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने इस इंडेक्स में टॉप पोजीशन हासिल कर ली है. हालांकि, बेजोस की संपत्ति में 3.7 बिलियन डॉलर की कमी आई है, फिर भी वो 186.3 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ नंबर वन हैं.  

बेजोस और मस्क जनवरी से ही टॉप पोजीशन पर एक-दूसरे की जगह ले रहे हैं. टेस्ला के शेयरों में फ्लक्चुएशन की वजह से ऐसा हो रहा है. 2021 की शुरुआत में कंपनी का स्टॉक लगभग 25 फीसदी चढ़ गया था. हालांकि, जनवरी से पहले जेफ बेजोस लगातार तीन सालों तक टॉप पोजीशन पर रहे थे.

बिटकॉइन पर क्या बोले थे एलन मस्क?

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा था कि 'बिटकॉइन की कीमतें अब ज्यादा ऊंची मालूम पड़ रही हैं.' बिटकॉइन की कुल मार्केट वैल्यू 19 फरवरी को पहली बार 1 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच गई थी. मस्क पिछले कुछ समय से क्रिप्टोकरेंसी पर ज्यादा ट्वीट कर रहे हैं.

बिटकॉइन ने हाल ही में 50,000 डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई भी हासिल की थी.

क्रिप्टोकरेंसी को नहीं मानने वाले और सोने में निवेश को बेहतर मानने वाले पीटर शिफ को जवाब देते हुए मस्क ने कहा कि "बीटीसी और ईटीएच ऊंचे मालूम पड़ते हैं."

शिफ ने तर्क दिया कि सोना असली धन है और बिटकॉइन और फिएट करेंसी दोनों से बेहतर है. मस्क ने 20 फरवरी को एक ट्वीट में कहा, "ईमेल में कहा गया है कि आपके पास सोना है, आपके पास क्रिप्टोकरंसी भी हो सकती है."

टेस्ला ने इस महीने की शुरुआत में खुलासा किया था कि उसने बिटकॉइन में 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है, जिससे क्रिप्टोकरंसी की कीमतों में उछाल आया. टेस्ला ने कहा कि ये निकट भविष्य में अपने उत्पादों के लिए "भुगतान के रूप में बिटकॉइन स्वीकार करना शुरू करेगा."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!