IRCTC ऑफर फॉर सेल के जरिए हिस्सेदारी बेचने में सफल रही

IRCTC OFS: शेयर बिक्री के बाद आईआरसीटीसी में सरकार की हिस्सेदारी घटकर 67.4 प्रतिशत रह जाएगी.

Published
 IRCTC OFS: आईआरसीटीसी ऑफर फॉर सेल के जरिए हिस्सेदारी बेचने में सफल

IRCTC: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए अपनी 20 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने में सफल रही. संस्थागत निवेशक हिस्से को 1.34 गुना सब्सक्राइब किया गया. शेयर बिक्री के बाद आईआरसीटीसी में सरकार की हिस्सेदारी घटकर 67.4 प्रतिशत रह जाएगी.

केंद्र ने ओएफएस के लिए कीमत निर्धारित की थी, जो गुरुवार और शुक्रवार को 671,367 पर आयोजित किया गया था. लेकिन अधिकांश स्टॉक एक्सचेंजों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार ₹ 1,378 के आसपास आए.

बिक्री के प्रस्ताव से पहले, सरकार ने-2,275 करोड़ के सार्वजनिक क्षेत्र के रेलवे उपक्रम में 87.4 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया. बता दें IRCTC पूरे भारत में रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में खानपान सेवाएं, ऑनलाइन रेलवे टिकट और पैकेज्ड पेयजल प्रदान करता है.

आईआरसीटीसी को अक्टूबर 2019 में स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध किया गया था. कंपनी ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिए 645 करोड़ जुटाए थे. तीन अन्य रेलवे कंपनियां, यानी इरकॉन इंटरनेशनल, राइट्स और रेल विकास निगम भी सूची में शामिल हैं, जबकि आईआरएफसी के जल्द ही ब्लॉक में रखे जाने की संभावना है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!