मार्च में अच्छी रही ऑटो सेल, टाटा की 9 साल में सबसे अच्छी बिक्री

एस्कॉर्ट ने एक महीने में इतनी तादाद में ट्रैक्टर कभी नहीं बेचे थे

Published
मार्च में अच्छी रही ऑटो सेल, टाटा की 9 साल में सबसे अच्छी बिक्री

मार्च महीने के ऑटो सेल के आंकड़े आ गए हैं. ज्यादातर कंपनियों ने फरवरी की तुलना में मार्च महीने में अच्छी बिक्री की है. कंपनियों ने पिछले साल के मार्च महीने के मुकाबले कई गुना ज्यादा व्हीकल बेचे हैं. कई कंपनियों ने मार्च महीने की बिक्री में रिकॉर्ड भी कायम किए हैं. टाटा मोटर्स ने इस महीने 9 साल में सबसे ज्यादा कारें बेची हैं. वहीं एस्कॉर्ट ने मार्च महीने में 12,337 ट्रैक्टर्स की बिक्री की है. कंपनी ये लिए ये आंकड़ा रिकॉर्ड बन गया है, अब तक कंपनी ने एक महीने में इतनी तादाद में ट्रैक्टर नहीं बेचे थे.

मारुति सुजुकी की बिक्री 1.15% बढ़ी

देश की सबसे बड़ी कार मेकिंग कंपनी मारुति सुजुकी की मार्च महीने में 167,014 कारें बिकी हैं. कंपनी की सेल में यूटिलिटी व्हीकल, कॉम्पैक्ट सेगमेंट, LCV, वैन का बड़ा योगदान है. इस हिसाब से कंपनी की बिक्री पिछले महीने की तुलना में करीब 1.15% बढ़ी है.

  • पिछले साल की तुलना में इस मार्च में घरेलू बिक्री बढ़कर करीब दोगुनी 146,203 हुई.

  • एक्सपोर्ट 146% बढ़कर 11,597 यूनिट हुए.

  • मिनी और कॉम्पैक्ट व्हीकल सेगमेंट में बिक्री 103% बढ़ी.

एस्कॉर्ट: टैक्टर बिक्री 10% बढ़ी

एस्कॉर्ट ने मार्च महीने में 12,337 ट्रैक्टर्स की बिक्री की है. कंपनी ये लिए ये आंकड़ा रिकॉर्ड बन गया है, अब तक कंपनी ने एक महीने में इतनी तादाद में ट्रैक्टर नहीं बेचे थे. कंपनी की ट्रैक्टर बिक्री बढ़कर पिछले साल मार्च महीने के मुकाबले बिक्री 124.4% बढ़ी है, वहीं फरवरी महीने की तुलना में ट्रैक्टर बिक्री करीब 10% बढ़ी है.

टाटा मोटर्स: 9 साल में सबसे ज्यादा कार बिक्री

टाटा मोटर्स के मार्च महीने में बिक्री के आंकड़े अच्छे रहे हैं. पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में कंपनी ने 29,654 यूनिट बिक्री की है. टाटा मोटर्स की ओवरऑल सेल फरवरी के मुकाबले मार्च में 14 परसेंट बढ़कर 66,609 यूनिट हुए ई है. सालाना तौर पर तुलना करने पर घरेलू बिक्री करीब 6 गुना बढ़ी है. वहीं कमर्शियल व्हीकल एक्सपोर्ट भी 104% बढ़ा है.

महिंद्रा एंड महिंद्रा: ट्रैक्टर बिक्री बढ़ी

महिंद्रा की पैसेंजर व्हीकल बिक्री फरवरी के मुकाबले मार्च में करीब 8% बढ़ी है. यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में भी कंपनी के अच्छी डिमांड देखने मिल रही है. कंपनी की ओवरऑल ऑटो सेल 86% बढ़ी हैं. कंपनी ने मार्च में 40,403 व्हीकल बेचे हैं. कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट की बिक्री करीब दोगुनी हो गई है. ट्रैक्टर सेगमेंट में घरेलू बिक्री 122 परसेंट बढ़कर 29,817 यूनिट हो गई है.

अशोक लेलैंड: बिक्री करीब 25% बढ़ी

ट्रक मेकर कंपनी अशोक लेलैंड ने मार्च महीने में 17,231 यूनिट व्हीकल बेचे हैं. फरवरी के मुकाबले मार्च में कंपनी की बिक्री करीब 25% बढ़ी है. सालाना तौर पर कंपनी की बिक्री में करीब 8 गुना का इजाफा हुआ है. घरेलू मीडियम और हेवी कमर्शियल व्हीकल की बिक्री सालाना तौर पर करीब 6 गुना बढ़ी है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!