RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा-भारतीय इकनॉमी धीरे-धीरे आगे बढ़ेगी

गवर्नर ने कहा है कि कोरोना संकट का झटका खा चुकी इकनॉमी अब धीरे-धीरे आगे बढ़ेगी

Published
बिजनेस
1 min read
भारतीय इकनॉमी पर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपनी बात रखी है
i

कोरोना वायरस की बुरी तरह मार खा चुकी भारतीय इकनॉमी पर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपनी बात रखी है. गवर्नर ने कहा है कि कोरोना संकट का झटका खा चुकी इकनॉमी अब धीरे-धीरे आगे बढ़ेगी. शक्तिकांत दास ने FICCI की नेशनल एग्जीक्यूटिव कमेटी में बोलते हुए कहा- 'इकनॉमिक रिकवरी एक दम तेजी से न होकर धीरे-धीरे होगी.'

गवर्नर दास ने कहा कि रिजर्व बैंक इकनॉमी के लिए कोई भी कदम उठाने के लिए मुस्तैदी के साथ खड़ा है. साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस ने बिजनेस और लोगों की जिंदगी पर बुरी तरह प्रभाव डाला है.

पहली तिमाही में 23.9 परसेंट की गिरावट कोरोना वायरस संकट का सीधा असर है
शक्तिकांत दास, रिजर्व बैंक गवर्नर

गवर्नर दास ने कहा कि कई सारे इंडिकेटर्स जैसे एग्रीकल्चर एक्टिविटी, PMI, मैन्युफैक्चरिंग, बेरोजगारी का प्राइवेट डाटा देखने पर लगता है कि दूसरी तिमाही में इकनॉमिक एक्टिविटी में स्थिरता वापस लौट रही है. कुछ दूसरे सेक्टर्स में भी गिरावट कम हो रही है.

पहली तिमाही में GDP के रहे खराब आंकड़े

बता दें कि फाइेंशियल ईयर 2020-21 की पहली तिमाही में GDP ग्रोथ के आंकड़े 40 साल के सबसे निचले स्तर पर आ गए और ग्रोथ रेट -23.9% रहा. पहली तिमाही में GDP के ये आंकड़े आने के बाद इस पूरे फाइनेंशियल ईयर के लिए भी रेटिंग एजेंसियों ने अनुमान घटा दिए हैं. लेकिन इन दिग्गज रेटिंग एजेंसियों का अनुमान है कि अगले फाइनेंशियल ईयर यानि कि FY22 में भारत की GDP ग्रोथ तेजी से रिकवरी कर सकती है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!