ADVERTISEMENT

Stock Market:ग्लोबल मार्केट्स में गिरावट के संकेत,भारतीय बाजारों का क्या है हाल?

पिछले पूरे हफ्ते अमेरिकी बाजारों में भारी वौलेटैलिटी देखने को मिली थी.

Published
Stock Market:ग्लोबल मार्केट्स में गिरावट के संकेत,भारतीय बाजारों का क्या है हाल?
i

Share Market: सोमवार, 20 जून को कई एशियाई शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है और अमेरिकी इक्विटी फ्यूचर्स में बढ़ोतरी कम हो गई है. MSCI Inc. के एशिया-प्रशांत शेयरों का गेज जापान और हांगकांग में गिरावट व चीन में मिश्रित प्रदर्शन के बीच जून 2020 के बाद से सबसे कम हिट हुआ.

ADVERTISEMENT

रिपोर्ट के मुताबिक आज अमेरिकी बाजार बंद रहेंगे लेकिन शुक्रवार के कारोबारी सेशन की बात करें तो डाओ जोस शुक्रवार को 500 प्वाइंट्स के दायरे में कारोबार के बीच हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ. दिन के निचले स्तर से 235 रिकवर होकर बंद हुआ. इसके अलावा Nadsaq में मजबूती देखने को मिली और ये इंडेक्स 1.5 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ.

एक्सपायरी की वजह से बाजार में भारी उतार-चढ़ाव दर्ज किया गया था, वहीं आखिरी घंटे में दिग्गज आईटी शेयरों में रिबाउंड की वजह से बाजार को सहारा मिला. कंज्यूमर शेयरों में खरीदारी देखने को मिली और बैंक शेयरों में दबाव देखने को मिला.

बता दें कि पिछले पूरे हफ्ते अमेरिकी बाजारों में भारी वौलेटैलिटी देखने को मिली थी. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस साल के अंत तक आर्थिक मंदी आ सकती है.

इसके अलावा यूरोप के मार्केट्स से मिला जुला एक्शन देखने को मिला. बात करें एशियन मार्केट की तो यहां खरीदारी देखने को मिल रही है और ये इंडेक्स 34 अंकों की तेजी के साथ ट्रेड कर रहा है.

अगर बिटक्वाइन की बात की जाए तो इसमें फिर से गिरावट दर्ज की गई है, जो 20 हजार डॉलर के निशान से नीचे आ चुका है. शुक्रवार को कच्चे तेल में करीब 7% की गिरावट आई थी.

फ्रैंकलिन टेम्पलटन फिक्स्ड इनकम के मुख्य निवेश अधिकारी सोनल देसाई ने एक नोट में लिखा है कि आने वाले महीनों में डेटा वास्तव में अधिक सख्त होने की जरूरत को दर्शाएगा और बाजार की कीमतों को समायोजित करने की आवश्यकता होगी.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक लेटेस्ट फेड कमेंट्री में, गवर्नर क्रिस्टोफर वालर ने कहा कि वह केंद्रीय बैंक की जुलाई की मीटिंग में एक और 75-आधार-बिंदु दर वृद्धि का समर्थन करेंगे, जैसा कि आर्थिक डेटा आने की उम्मीद है.

बैंक ऑफ क्लीवलैंड फेड के अध्यक्ष लोरेटा मेस्टर ने कहा कि अमेरिकी मंदी का खतरा बढ़ रहा है, 2% मुद्रास्फीति टारगेट पर लौटने में कई साल लगेंगे. फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल इस सप्ताह अमेरिकी सांसदों के सामने पेश होने वाले हैं.

ADVERTISEMENT

इन स्टॉक्स पर रखें नजर

रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार को शेयर बाजार में Sun TV, Motilal Oswal, FDC Ltd, Cera Sanitary and SIS India जैसे शेयरों में तेजी दिखने की उम्मीद है. कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में भी इन शेयरों में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

इसके अलावा Elgi Equipments, Sonata Software, Federal Bank, Segis Logistics, Zydus Wellness और Manappuram Finance जैसे शेयरों में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

डिस्क्लेमर: यहां दिए गए किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट टिप्स या सलाह एक्सपर्ट्स और एनालिस्टस के खुद के हैं. और इसका क्विंट हिंदी से कोई लेना-देना नहीं है. कृपया कर किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट डिसिजन लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य ले.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×