49,000 के पार बंद हुआ Sensex, टाटा मोटर्स 11% भागा,जानें आगे क्या?

निफ्टी के 50 में 19 शेयर हफ्ते के पहले दिन नई ऊंचाई पर पहुंचे

Published
Share/Stock Market Update Today
i

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) के इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) में 8 जनवरी को खासी तेजी देखने को मिली और बाजार करीब 1% की तेजी के साथ बंद हुए. बाजार में पूरे सेशन के दौरान खरीदारी हावी रही. दोनों बेंचमार्क इंडेक्स फिर अपने 52 हफ्तों के नए उच्चतम स्तर पर भी पहुंच गए हैं. बाजार में जोरदार तेजी से निफ्टी 14,500 के स्तरों के काफी करीब पहुंच गया था जबकि सेंसेक्स 49,000 के ऊपर बना रहा.

हफ्ते के पहले दिन निफ्टी 137 पॉइंट्स चढ़ा, वहीं सेंसेक्स में 486 पॉइंट्स की तेजी रही. वॉलिटेलिटी के बीच निफ्टी और सेंसेक्स इंडेक्सों में लगभग 1% की उछाल देखने को मिला.

11 जनवरी के कारोबार की बड़ी बातें

  • बाजार बंद होते समय निफ्टी के 50 में 17 शेयर लाल निशान में कारोबार करते नजर आए में रहे, वहीं सेंसेक्स की 30 में 20 कंपनियों के शेयरों में मजबूती के साथ कारोबार देखने मिला.

  • उछाल के बाद आज टाटा मोटर्स, HCL टेक, इंफोसिस, विप्रो, HDFC, मारुती सुजुकी, टेक महिंद्रा, बजाज ऑटो, महिंद्रा & महिंद्रा, GAIL, सिप्ला, TCS, HDFC बैंक, HDFC लाइफ, आईशर मोटर्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, एशियन पेंट्स, सन फार्मा और लार्सन जैसे शेयर अपने 52 हफ्तों के नए उच्चतम स्तर पर पहुंचे.

  • मिडकैप 100 और स्मॉलकैप 100 गिरावट के साथ अपने पैरेंट इंडेंक्स की विपरीत दिशा में बंद हुए. निफ्टी मिडकैप में 0.24% कमी की रही जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.04% गिरावट देखने को मिली.

  • निफ्टी में सोमवार को टाटा मोटर्स में सबसे ज्यादा करीब 11% का उछाल देखने को मिला. साथ ही टाटा ग्रुप की ही दूसरी कंपनी टाटा स्टील में 2.45% की गिरावट देखने को मिली.

  • वॉलिटेलिटी इंडेक्स विक्स (VIX) में सोमवार को 8.43% की बड़ी उछाल देखी गई जिसके बाद यह अपने कंर्फट जोन 20-18 से से बाहर रहते हुए 22.38 पर पहुंच गया है.

बाजार की चाल-

49,000 के पार बंद हुआ Sensex, टाटा मोटर्स 11% भागा,जानें आगे क्या?
(फोटो- ब्लूमबर्ग क्विंट)

क्या रही इस उछाल की वजह-

मार्केट में अच्छी तेजी का सबसे बड़ा कारण मजबूत बुलिश सेंटीमेंट रहा. कंपनियों के दिसंबर तिमाही के नतीजे आने शुरू हो गए हैं और इकनॉमी में सुधार से अच्छे नतीजे की उम्मीद की जा रही है. विदेशी बाजारों से मिल रहे मजबूत संकेतों से भी बाजार को दम मिल रहा है. US सीनेट में डेमोक्रेट्स को बढ़त मिलने के बाद उम्मीद की जा रही है कि अब बाइडेन प्रशासन बेहतर स्टिमुलस लाएगा. इस उम्मीद से निवेशकों में लगातार उत्साह दिख रहा हैं. हाल के दिनों में FII द्वारा बड़े निवेश से भी मार्केट मोटे तौर पर लगातार चढ़ा है. जल्दी आर्थिक रिकवरी की उम्मीद का भी बाजार को साथ मिल रहा है.

किस सेक्टर ने किया कैसा प्रदर्शन?

सोमवार को निफ्टी IT इंडेक्स सर्वाधिक उछलते हुए 3.31% ऊपर बंद हुआ. इसी तरह ऑटो सेक्टर में भी 2.61% की अच्छा उछाल देखने को मिला है. निफ्टी फार्मा और FMCG में आज करीब 1.10% का उछाल देखने को मिला, वहीं मेटल और एनर्जी सेक्टर्स में लगभग 1% की गिरावट दिखी. हफ्ते के पहले दिन निफ्टी बैंक इंडेक्स में कमजोरी 0.27% की रही जबकि फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स 0.61% की बढ़त के साथ बंद हुआ.

निफ्टी-50 के इन शेयरों में दिखी सर्वाधिक तेजी

  • टाटा मोटर्स (+11.36%)

  • HCL टेक (+6.08%)

  • इंफोसिस (+4.89%)

  • विप्रो (+3.86%)

  • HDFC (+3.53%)

निफ्टी-50 के ये शेयर टूटे

  • टाटा स्टील (-2.45%)

  • बजाज फिनसर्व (-2.02%)

  • बजाज फाइनेंस (-1.92%)

  • रिलायंस (-1.89%)

  • लार्सन (-1.70%)

स्टॉक्स जो रहे सबसे ज्यादा सक्रिय -

सोमवार को वैल्यू के हिसाब से जहां निफ्टी 50 में टाटा मोटर्स, TCS और रिलायंस तीन सबसे सक्रिय स्टॉक रहे, वहीं वॉल्यूम के हिसाब से टाटा मोटर्स, विप्रो और ITC के स्टॉक्स का बाजार में दबदबा रहा.

आगे के लिए क्या हैं संकेत

जबरदस्त तेजी से शेयर बाजार साल के शुरुआती कुछ दिनों में एक्सपर्ट्स और रेटिंग एजेंसियों की उम्मीद के मुताबिक तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. बड़े FII निवेश और मजबूत सेंटीमेंट से फिर बाजार आसानी से नई ऊंचाई को छू सकता है. हालांकि तीसरी तिमाही के अच्छे नतीजों से बाजार में चमक बरकरार रहने की आस है. लॉन्ग टर्म में बजट, सरकारी नीतियां और अर्थव्यस्था में तेजी अहम फैक्टर होंगे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!