ADVERTISEMENT

रामदेव बोले- जल्द लगवाऊंगा कोरोना वैक्सीन, डॉक्टर भगवान के दूत

रामदेव ने कहा कि आपात इलाज और सर्जरी के लिए एलोपैथी सर्वश्रेष्ठ है

Updated
योग गुरु रामदेव
i

योग गुरु रामदेव ने कहा है कि वह जल्द ही COVID-19 वैक्सीन लगवाएंगे. हालांकि इससे पहले उन्होंने कहा था कि उन्हें कोरोना वैक्सीन की जरूरत नहीं है क्योंकि उनके पास योग और आयुर्वेद की सुरक्षा है.

इतना ही नहीं, पिछले दिनों एलोपैथी पर सवाल उठा चुके रामदेव ने अब एलोपैथिक चिकित्सकों की खूब तारीफ की है और उन्हें ‘‘धरती पर भगवान का दूत’’ बताया है .

रामदेव ने 21 जून से सभी के लिए निशुल्क टीकाकरण संबंधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल की घोषणा का स्वागत करते हुए इसे ‘‘ऐतिहासिक’’ बताया है और सभी से टीकाकरण कराने की अपील की है.

योग गुरु ने हरिद्वार में कहा, ‘‘टीके की दोनों खुराक लगवाएं और योग एवं आयुर्वेद से दोहरी ताकत मिलेगी. ये दोनों आपको ऐसा सुरक्षा कवच देंगे कि एक भी व्यक्ति कोविड-19 से नहीं मरेगा.’’ यह पूछे जाने पर कि वह कब टीका लगवाएंगे, योग गुरु ने कहा, ‘‘बहुत जल्द.’’

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के साथ जारी उनके टकराव के बारे में रामदेव ने कहा कि उनकी किसी संगठन के साथ कोई दुश्मनी नहीं हो सकती. उन्होंने कहा कि वह केवल दवाओं के नाम पर जनता के शोषण के खिलाफ थे.

योग गुरु ने कहा कि सस्ती जेनेरिक दवाइयों की जगह महंगी ब्रांडेड दवाइयां लिखने की कई चिकित्सकों की प्रवृत्ति के कारण ही प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने पड़े. उन्होंने कहा कि अच्छे चिकित्सक वरदान हैं और वे धरती पर भगवान के भेजे हुए दूत हैं. रामदेव ने यह भी कहा कि आपात इलाज और सर्जरी के लिए एलोपैथी सर्वश्रेष्ठ है.

(PTI के इनपुट्स समेत)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT