COVID: सरकार का संकेत- अभी पसंद की वैक्सीन चुनने का विकल्प नहीं

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिया संकेत

सांकेतिक तस्वीर
i

केंद्र सरकार ने मंगलवार को संकेत दिया कि COVID-19 की वैक्सीन लगवाने वालों को देश में इमरजेंसी यूज के लिए मंजूर टीकों में से अपनी पसंद का विकल्प चुनने का मौका नहीं मिलेगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘दुनिया में कई जगहों पर एक से ज्यादा वैक्सीन इस्तेमाल हो रही हैं लेकिन अभी किसी भी देश में वैक्सीन लेने वालों को अपनी पसंद का विकल्प चुनने का मौका नहीं दिया जा रहा है.’’

बता दें कि भारत के ड्रग रेग्युलेटर ने हाल ही में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका की ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ COVID वैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी है.

भूषण ने कहा कि 28 दिन के अंतराल पर वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी और इसका असर 14 दिनों के बाद दिखेगा. उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए हम लोगों से COVID-19 के संबंध में उचित व्यवहार करने का अनुरोध करते हैं. ’’

भूषण ने बताया कि मंगलवार दोपहर तक निर्धारित राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय भंडारण केंद्र तक COVID-19 वैक्सीन की 54.72 लाख खुराक पहुंचा दी गई हैं.

इस तरह शनिवार से टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि 14 जनवरी तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 1.1 करोड़ और भारत बायोटेक से 55 लाख खुराक मिल जाएंगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!