आज इन शहरों में पहुंचेगी कोविशील्ड COVID वैक्सीन की पहली खेप

देशभर में 16 जनवरी से शुरू होगा COVID-19 टीकाकरण अभियान

वीडियो एडिटर: संदीप सुमन

देशभर में 16 जनवरी से COVID-19 टीकाकरण अभियान शुरू होने से पहले Covishield वैक्सीन की पहली खेप पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) से निकल चुकी है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, भारी सुरक्षा के बीच, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की इस वैक्सीन की पहली खेप लेकर 3 ट्रक पुणे एयरपोर्ट के लिए निकले, यह खेप मंगलवार को देश के 10 से ज्यादा शहरों में पहुंचेगी.

पुणे इंटरनेशनल एयरपोर्ट से Covishield वैक्सीन का एयर ट्रांसपोर्टेशन संभाल रही SB लॉजिस्टिक्स के संदीप भोसले ने बताया कि पहली फ्लाइट पुणे एयरपोर्ट से दिल्ली जाएगी.

उन्होंने बताया कि कुल 8 फ्लाइट - दो कार्गो फ्लाइट और बाकी रेग्युलर कमर्शियल फ्लाइट वैक्सीन को ले जाएंगी.

सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने बताया है कि मंगलवार को एयर इंडिया, स्पाइसजेट और इंडिगो एयरलाइन्स 9 फ्लाइट्स के जरिए पुणे से (वैक्सीन की) 56.5 लाख खुराकों को लेकर दिल्ली, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलॉन्ग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ जाएंगी. 

सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को Covishield वैक्सीन की 1.1 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हर खुराक पर 200 रुपये और 10 रुपये जीएसटी मिलाकर 210 रुपये की लागत आएगी.

16 जनवरी से शुरू हो रहे COVID-19 टीकाकरण अभियान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान बताया है. बता दें कि इस अभियान की शुरुआत में देश के तीन करोड़ हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने हाल ही में कहा था COVID-19 टीकाकरण के पहले फेज में सबसे ज्यादा प्राथमिकता वाले 1 करोड़ हेल्थकेयर और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को फ्री में वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!