बिहार चुनाव: पीएम मोदी करेंगे 12 रैलियां, नीतीश भी होंगे साथ

23 अक्टूबर को पीएम मोदी सासाराम, गया और दरभंगा में रैली करेंगे.

Updated
बिहार चुनाव 2020
2 min read
चुनावी हवा नीतीश कुमार के खिलाफ है
i

बिहार विधासनभा चुनाव की तैयारियां जोर-शोर से हो रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बिहार में 12 रैली करने वाले हैं. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने मीडिया को बताया कि पीएम बिहार में 12 रैली करने वाले हैं. जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और सहयोगी दलों के नेता भी शामिल होंगे.

23 अक्टूबर को पीएम मोदी सासाराम, गया और दरभंगा में रैली करेंगे. उसके बाद 28 अक्टूबर को दरभंगा,मुजफ्फरनगर  और पटना में रैली होगी. 1 नवंबर को छपरा, चंपारण और सनमस्तीपुर में रैली होगी. और 3 नवंबर को वेस्ट चंपारण, सहरसा और अररिया में पीएम की रैली का प्रोग्राम है. 

बता दें कि कोरोनाकाल में ये देश का पहला चुनाव है. चुनाव आयोग ने सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर कुछ खास निर्देश भी जारी किए हैं. ज्यादातर रैली वर्चुअल हुई हैं, लेकिन चुनाव नजदीक आते ही तमाम पार्टियों के नेता जनता के बीच सीधे जाकर संवाद कर रहे हैं. इस चुनाव में आरजेडी जहां कांग्रेस और वामपंथी दलों के साथ चुनावी मैदान में है. वहीं बीजेपी और जदयू सहित चार दल मिलकर चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं.

तीन चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर को शुरू होगी और 10 नवंबर को रिजल्ट आएंगे.

बिहार चुनाव में कितने वोटर

बिहार में कुल मतदाताओं की संख्या 7 करोड़ 18 लाख के आसपास है. फरवरी 2020 के आंकड़ों के मुताबिक पहली बार मतदान करने वाले युवाओं की संख्या तकरीबन 78 लाख है. वहीं 18 से 40 साल की उम्र के 4 करोड़ से भी ज्यादा वोटर हैं. मतलब आधे से ज्यादा वोटर युवा हैं.

बिहार में सीट और उसका गणित

बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीट हैं. मतलब 243 विधायकों का चुना जाना. इन सीटों में 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व हैं. वहीं दो सीटें अनुसूचित जनजाति वर्गों के लिए आरक्षित हैं. फिलहाल कोरोना को देखते हुए पोलिंग बूथ की संख्या भी बढ़ाकर 1,06,000 हो गई है.

ये भी पढ़ें- ‘बिहार में उद्योग’ वाले बयान पर सरगर्मी,ताबड़तोड़ रैलियां-5 खबरें

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!