बिहार चुनाव:RJD के पोस्टर में लालू नहीं, चिराग का PM को खत-5 खबरें

पप्पू ने दी नीतीश कुमार को ‘चुनौती’, PM करेंगे योजनाओं की शुरुआत- जानिए बिहार चुनाव से जुड़ी खबरें

Updated
बिहार चुनाव 2020
4 min read
बिहार विधानसभा चुनाव 2020: 15 सितंबर की खबरें
i

RJD के पोस्टर से लालू यादव गायब!

पटना में आरजेडी ऑफिस के बाहर लगी बड़ी होर्डिंग से चीफ लालू यादव-राबड़ी देवी, दोनों गायब हैं. आरजेडी के गठन के बाद से पहली बार ऐसा हुआ है. माना जा रहा है कि इस से मतदाताओं के बीच ये संदेश देने की कोशिश की जा रही है कि पार्टी की कमान अब पूरी तरह से तेजस्वी यादव के हाथ में हैं, क्योंकि पोस्टर में पार्टी के नेता तेजस्वी यादव अकेले ही हैं.

होर्डिंग पर तेजस्वी की तस्वीर के साथ लिखा है 'नई सोच नया बिहार, युवा सरकार अबकी बार'.

RJD के पोस्टर में तेजस्वी की फोटो
RJD के पोस्टर में तेजस्वी की फोटो
(फोटो: Twitter)

वहीं, बिहार में महागठबंधन का स्वरूप तय होने लगा है. बिहार के साथ दूसरे राज्यों की बीजेपी विरोधी पार्टियों को जोड़ने की पहल आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद ने शुरू की है. तेजस्वी यादव इसे बड़ा करने में जुट गए हैं. इस सिलसिले में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) से बात हो चुकी है. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने आरजेडी के साथ मिलकर बिहार में भी चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है. अब नई पहल बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) को मिलाने की हो रही है. इसके अलावा वाम दल भाकपा, माकपा, माले के नोताओं का जमावड़ा भी आरजेडी कार्यालय में दिखने लगा है.

चिराग पासवान ने PM को लिखा खत

लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने बिहार की राजनीतिक स्थिति के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर जानकारी दी है. पासवान ने लेटर में लिखा है कि बिहार सरकार के कामकाज से लोग नाखुश हैं और नाराजगी का असर विधानसभा चुनाव के परिणामों पर पड़ सकता है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, चिराग पासवान का खत सार्वजनिक नहीं हुआ है. खत में बिहार सरकार कैसा काम रही है और राज्य में कोरोना वायरस महामारी की जमीनी हकीकत के बारे में चर्चा की है. आंकड़े को लेकर संशय की बात भी कही गई है.

NDTV की खबर के मुताबिक सत्तारूढ़ जनता दल-यूनाइटेड (JDU) की लोकप्रियता के बारे में जानने के लिए एलजेपी ने 16 सितंबर को अपने सांसदों की बैठक बुलाई है. जेडीयू और उसके नेताओं के साथ जिन मुद्दों पर टकराव है, उन पर चर्चा करने के लिए एलजेपी ने ये बैठक बुलाई गई है.

7 प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे पीएम, 541 करोड़ रुपये की लागत

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार को कई योजनाओं की सौगात दे चुके हैं और ये लगातार जारी है.

पीएम मंगलवार को बिहार में शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े 7 अहम प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें से चार वाटर सप्लाई से जुड़े प्रोजेक्ट्स हैं. साथ ही दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और एक रिवर फ्रंट डेवलपमेंट से जुड़ा प्रोजेक्ट है.

कार्यक्रम में पटना के बेऊर, करमलीचक में बनाया गया सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, सीवान नगर परिषद और छपरा नगर निगम के क्षेत्र में जलापूर्ति योजनाओं का शिलान्यास होगा. इन दोनों प्रोजेक्ट्स के तहत स्थानीय नागरिकों को चौबीस घंटे पीने का शुद्ध जल मिलेगा. प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान के मुताबिक इन सभी प्रोजेक्ट्स की लागत 541 करोड़ रुपये है.

विधान परिषद की 8 सीटों के लिए मतदान

विधान परिषद की 8 सीटों के लिए अक्टूबर में चुनाव की संभावना है. इन सीटों में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र पटना, सारण, तिरहुत, दरभंगा और स्नातक निर्वाचन क्षेत्र पटना, दरभंगा, तिरहुत और कोसी शामिल हैं.

शिक्षक और स्नातक क्षेत्र के सदस्यों का कार्यकाल 6 मई 2020 को ही खत्म हो चुका है. 3 अप्रैल को ही भारत निर्वाचन आयोग ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन सीटों के लिए चुनाव पर रोक लगा दी थी. सोमवार को निर्वाचन आयोग की टीम पटना पहुंची. टीम की रिपोर्ट के आधार पर ही अधिसूचना जारी होगी.

पप्पू ने दी चुनौती- “विकास किया है तो अकेले चुनाव लड़ें नीतीश”

जन अधिकार पार्टी (जाप) के प्रमुख और पूर्व सांसद पप्पू यादव ने सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को विकास के मुद्दे पर घेरने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि अगर नीतीश ने 15 सालों में काम किए हैं, तो अकेले चुनाव लड़ें. उन्होंने ये भी कहा, "वे अकेले चुनाव नहीं लड़ सकते, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सहारा ले रहे हैं."

पप्पू यादव ने सोमवार को पटना में मीडिया से बातचीत में कहा- 15 सालों में बिहार से न गरीबी दूर हुई और न ही युवाओं को रोजगार मिला और शिक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति भी नहीं सुधरी. "नीतीश सिर्फ एक जिला नालंदा के मुख्यमंत्री हैं और एक जाति के नेता हैं. वे कभी बिहार और बिहारियों के मुख्यमंत्री नहीं बन पाए."

उन्होंने पीएम के बारे में भी टिप्पणी की और कहा कि उन्होंने बिहार की कभी चिंता नहीं की.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!