बिहार चुनाव: कितनी सीटों पर लड़ेगी LJP, RJD का मिशन!-5 खबरें

मांझी का सिंबल कड़ाही, पप्पू की पार्टी का चुनावी सिंबल भी बदला- जानिए बिहार चुनाव से जुड़ी 16 सितंबर की खबरें

Published
बिहार चुनाव 2020
4 min read
बिहार विधानसभा चुनाव 2020: 16 सितंबर की खबरें
i

LJP के सभी सांसदों के साथ चिराग की मीटिंग

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी की बुधवार को मीटिंग हो रही है. इसमें पार्टी के सभी सांसदों को मौजूद रहने के लिए कहा गया है. पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान ने ये बैठक बुलाई है.

मीटिंग में इस पर चर्चा हो सकती है कि राज्य की 243 में 143 सीटों पर LJP को चुनाव लड़ना चाहिए. इस बैठक में बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर अंतिम फैसला लेकर उसके मुताबिक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा.

7 सितंबर को एलजेपी के बिहार संसदीय बोर्ड की बैठक में पार्टी ने 143 विधानसभा सीटों पर चुनावी तैयारी करने का फैसला लिया था.

इस बैठक से कई अटकलों और सवालों का जवाब निकल सकता है. चिराग पासवान बीते कुछ समय से बिहार सरकार की नाकामियों को गिनाते हुए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को घेरते रहे हैं. वहीं NDA में शामिल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के अध्‍यक्ष जीतनराम मांझी ने नीतीश कुमार के बचाव में चिराग पासवान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

RJD के बेरोजगारी हटाओ पोर्टल पर 9 दिन में 5 लाख रजिस्ट्रेशन

विधानसभा चुनाव में महागठबंधन ने बेरोजगारी को मुख्य मुद्दा बनाया है. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव का भाषण और हाल ही 9 बजे, मिनट कार्यक्रम इस पर आधारित था.

तेजस्वी यादव ने सत्ता में आने पर बिहार के युवाओं को नौकरी देने का वादा किया है. तेजस्वी ने अपने बयानों में कहा है कि बिहार में बेरोजगारी दर सबसे अधिक है. 46.6 फीसदी बेरोजगारी दर है. 18 से 35 साल की आयु सीमा में बेरोजगारी दर और भी ज्यादा है.

इसी क्रम में जानकारी सामने आई है कि आरजेडी द्वारा बेरोजगारों के लिए बनाए गए ‘बेरोजगारी हटाओ पोर्टल’ पर 9 दिन में ही करीब 5 लाख युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है.

वहीं, वर्चुअल क्रांति महासम्मेलनों में चाहे राष्ट्रीय स्तरीय नेता हो या राज्य स्तरीय, कांग्रेस भी बेरोजगारी के मुद्दे को जोर-शोर से उठा रही है. कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र को देश का सबसे युवा घोषणा पत्र बनाने की कवायद चल रही है.

कांग्रेस के 200 उम्मीदवारों की लिस्ट तय!

महागठबंधन में सीटों का बंटवारा अभी नहीं हुआ है, लेकिन गठबंधन दलों की तैयारियां जारी हैं. दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक- बिहार में कांग्रेस ने दो सौ ऐसे नेताओं के नाम तय किए हैं, जिनमें से कुछ को चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है. संभावित उम्मीदवारों की इस लिस्ट में हर जिला से पांच-पांच नाम हैं. अंतिम लिस्ट में इन लिस्ट के उम्मीदवारों को ही जगह मिलेगी.

संभावित उम्मीदवारों का चयन जिला-प्रखंड और पंचायत की कांग्रेस टीम के सुझाव पर हुआ है. अभी प्रदेश कार्यसमिति लिस्ट पर सोच-विचार कर रही है. विश्वकर्मा पूजा के बाद स्क्रीनिंग कमेटी को ये लिस्ट सौंप दी जाएगी.

मांझी का सिंबल कड़ाही, पप्पू की पार्टी का सिंबल भी बदला

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम पार्टी को कड़ाही का चुनाव चिह्न मिला है, पहले पार्टी का सिंबल टेलीफोन था. जबकि, पूर्व सांसद पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी का सिंबल हॉकी से बदलकर कैंची हो गया है. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने इन दोनों दलों समेत राज्‍य के 12 क्षेत्रीय दलों को चुनाव चिह्न दे दिए हैं. ये दल चुनाव के लिए निबंधित गैर मान्यता प्राप्त दल हैं. चुनाव की घोषणा अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह में होने की संभावना है.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी को मिला चुनावी सिंबल कड़ाही
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी को मिला चुनावी सिंबल कड़ाही
(फाइल फोटोः IANS)

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सीएम और पीएम को घेरा

बिहार कांग्रेस के वर्चुअल रैली बिहार क्रांति महासम्मेलन में सारण और वैशाली जिले के कार्यकर्त्ताओं और आम जनों के साथ कांग्रेस के राष्ट्रीय नेताओं ने दिल्ली और पटना के मंच से वर्चुअल संवाद किया. 15 सितंबर को आयोजित कांग्रेस वर्चुअल क्रांति महासम्मेलन में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सीएम नीतीश और पीएम मोदी को घेरा. उन्होंने कहा कि केंद्र ने अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया है. किसानों की हितैषी न्यूनतम समर्थन मूल्य को भी अध्यादेश लाकर खत्म करना चाहती है. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने वैश्विक मंदी के बीच भी भारत की अर्थव्यवस्था को कमजोर नहीं होने दिया था.

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत
(फााइल फोटो: IANS)

विधायक और बिहार स्क्रीनिंग कमिटी के सदस्य काजी निजामुद्दीन ने कहा कि हर कदम पर केंद्र और राज्य के नेता बिहार के लोगों को छल रहे हैं. बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष डाॅ. मदन मोहन झा ने कहा कि 2 करोड़ नौकरी देने का वादा करने वाले नौकरी छिन रहे हैं.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!