बिहार चुनाव से पहले PM मोदी ने 541 करोड़ की 7 योजनाओं को किया लॉन्च

पीएम नरेंद्र मोदी पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा और सीवान के लोगों को सौगात देंगे. 

Updated
बिहार चुनाव 2020
3 min read
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे बिहार को सौगात
i

बिहार चुनाव (Bihar Election 2020) से पहले उद्घाटन और शिलान्यास का दौर जारी है. एक के बाद एक करोड़ों रुपए के प्रोजेक्ट को शुरू किया जा रहा है. इसी को देखते हुए आज पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने बिहार में 541 करोड़ रुपए की कई परियोजनाओं की शुरुआत की. प्रधानमंत्री बिहार में नमामि गंगे और AMRUT योजना के अंतर्गत शहरी विकास से जुड़ी 541 करोड़ की जल आपूर्ति, सीवरेज ट्रीटमेंट और रिवर फ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा,

आज का ये कार्यक्रम, एक विशेष दिन पर हो रहा है. आज हम इंजीनियर्स डे मना रहे हैं. ये दिन देश के महान इंजीनियर एम विश्वेश्वरैया जी की जन्म-जयंती का है, उन्हीं की स्मृति को समर्पित है, भारतीय इंजीनियरों ने हमारे देश के निर्माण में और दुनिया के निर्माण में भी अभूतपूर्व योगदान किया है. अब केंद्र और बिहार सरकार के साझा प्रयासों से बिहार के शहरों में पीने के पानी और सीवर जैसी मूल सुविधाओं में निरंतर सुधार हो रहा है. मिशन अमृत और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत बीते 4-5 सालों में बिहार के शहरी क्षेत्र में लाखों परिवारों को पानी की सुविधा से जोड़ा गया है.

पीएम मोदी के इस लॉन्च समारोह में पटना से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील मोदी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए.

बिहार चुनाव से पहले PM मोदी ने 541 करोड़ की 7 योजनाओं को किया लॉन्च

पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा और सीवान के लिए PM की सौगात

पीएम मोदी आज जिन योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है उनमें पटना में नमामि गंगे के तहत बने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन शामिल है. पीएम मोदी ने कहा,

गंगा जी की स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए ही बिहार में 6 हजार करोड़ रुपए से अधिक की 50 से ज्यादा परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं. सरकार का प्रयास है कि गंगा के किनारे बसे जितने भी शहर हैं, वहां गंदे नालों का पानी सीधे गंगा जी में गिरने से रोका जाए. इसके लिए अनेकों वॉटर ट्रीटमेंट प्लांटस् लगाए जा रहे हैं. आज जो बेऊर और करम-लीचक की योजना का उद्घाटन हुआ है, उससे इस क्षेत्र के लाखों लोगों को लाभ होगा.

पीएम मोदी ने अपने सरकार के कामकाज को गिनाते हुए कहा, “ बीते 1 साल में, जल जीवन मिशन के तहत पूरे देश में 2 करोड़ से ज्यादा पानी के कनेक्शन दिए जा चुके हैं. आज देश में हर दिन 1 लाख से ज्यादा घरों को पाइप से पानी के नए कनेक्शन से जोड़ा जा रहा है. स्वच्छ पानी, न सिर्फ जीवन बेहतर बनाता है बल्कि अनेक गंभीर बीमारियों से भी बचाता है.”

पीएम मोदी 152 करोड़ रुपये की लागत से तैयार पटना के बेउर और कर्मलीचक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया.

इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने नमामि गंगे के तहत बनाई जा रही मुजफ्फरपुर रिवरफ्रंट डेवलपमेंट स्कीम की आधारशिला रखी. इस प्रोजेक्ट के तहत, मुजफ्फरपुर के तीन घाट को विकसित किए जाएगा. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिहाज से टॉयलट, सूचना कियॉस्क, चेंजिंग रूम, वॉच टॉवर की सुविधा रिवरफ्रंट पर दी जाएगी.

साथ ही सीवान और छपरा नगर निगम में शुद्ध पेयजल के लिए AMRUT मिशन के तहत निर्मित जल आपूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने किया.

हाल ही में पेट्रोलियम से जुड़े 3 परियोजनाओं का PM ने किया था उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी रविवार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 901 करोड़ की तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया था. ये तीन परियोजनाएं हैं: पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन का बांका तक विस्तार, बांका में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट और चंपारण में एलपीजी प्लांट.

बांका के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट बिहार की रसोई गैस की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी. इस प्लांट का निर्माण 131.75 करोड़ रुपये के निवेश से किया गया है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!