BJP के ‘बिहार में ई बा’ गाने पर विवाद,अनुभव ने लगाया कॉपी का आरोप

बीजेपी के चुनावी कैंपेन रैप सान्ग पर लगा काॅपीराइट का आरोप

Published
बिहार चुनाव 2020
2 min read
BJP के ‘बिहार में ई बा’ गाने पर विवाद,अनुभव ने लगाया कॉपी का आरोप

बिहार में बीजेपी ने चुनावी कैंपेन के लिए हाल ही में एक रैप सॉन्ग लॉन्च किया था "बिहार में ई बा" जो काफी सुर्खियों में रहा. इस रैप सॉन्ग का वीडियो बिहार के विकास को दिखाते हुए बनाया गया. है. लेकिन बीजेपी के इस रैप सॉन्ग को लेकर अब आरोप लगने शुरू हो गए हैं. फिल्म डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने ट्वीट कर बीजेपी पर उनका गाना कॉपी करने का आरोप लगाया है.

अनुभव के डायरेक्शन में एक भोजपुरी म्यूजिक वीडियो लॉन्च किया गया था “बंबई में का बा” इस वीडियो में प्रवासी मजदूरों की दिक्कतों को साझा करते हुए मनोज बाजपेयी ने रैप सॉन्ग गया था.

हालांकि कुछ ही दिन बाद बीजेपी के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ठीक इसी तरह का म्यूजिक वीडियो अपलोड किया गया. बस फर्क ये था कि बीजेपी ने अपनी वीडियो एनडीए में सरकार की मौजूदगी में बिहार के विकास पर गाना बनाया था. "बिहार में ई बा"

इस पर गाने के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया-

BJP के ‘बिहार में ई बा’ गाने पर विवाद,अनुभव ने लगाया कॉपी का आरोप
फोटो - ट्विटर / स्क्रीनशाॅट
मैं ये नहीं कह सकता, लेकिन बिना कहे मुझे  परेशानी होगी. मेरे दोस्तों ने मुझे चुप रहने की सलाह दी. मैं उनसे बहुत प्यार करता हूं. लेकिन बीजेपी ने “बंबई में का बा” को कॉपी कर के “बिहार में ई बा” चुनावी कैंपेन के लिए इस्तेमाल किया. जो काफी जबरजस्त  और कॉपिड सॉन्ग है. मैंने अपना गाना “बंबई में का बा”  छह हफ्ते पहले रिलीज किया था. जिसका 100% कॉपीराइट मेरे पास है.
अनुभव सिन्हा, फिल्म डायरेक्टर

अनुभव ने आगे लिखा कि बीजेपी सत्ता में है और ”Intellectual property right” की अवलेहना करके पार्टी ने गलत उदहारण दिया है. मेरे पास कोई भी गाना कॉपी करने के लिए अनुमति लेने नहीं आया. ठीक तरह से तो देखा जाए तो किसी भी गाने को कॉपी करने के लिए उसके ऑनर को पैसे देने होते हैं. जिसके लिए पार्टी समर्थ है, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया जरूर इसके पीछे कोई वजह होगी.

अनुभव ने कहा कि वो इस मामले को कोर्ट तक नहीं घसीटना चाहते हैं. इसलिए उन्होंने अपनी बात रखने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया. उन्होने कहा “आशा है बीजेपी के सपोर्टर मुझे ट्रोल नहीं करेंगे”.

आगे लिखा मैं खुश हूं यह सीनियर्स से हुई एक चूक है. मुझे कोई तकलीफ नहीं है. इस मुद्दे को कोर्ट में ले जाना मेरे बस की बात नहीं. बस इतना चाहता हूं कि पार्टी के समर्थक इतनी नम्रता रखें कि मुझे ट्रोल न किया जाए. धन्यवाद.

Moneycontrol.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी ने अनुभव के इस ट्वीट का जवाब देते हुए कहा है कि उनका म्यूजिक वीडियो कांग्रेस के बिहार पोल पर आए गाने का जवाब था.

बीजेपी के एक नेता ने बताया कि अनुभव सिन्हा का यह गाना बिहार में विपक्ष ने भी कॉपी किया था, "बिहार में का बा"  जिसे फीमेल सिंगर ने आवाज दी थी. इसे कई न्यूज चैनलों ने भी दिखाया था. जिसकी हम निंदा करते हैं. इस गाने के माध्यम से बीजेपी ने विपक्ष के तरीके से ही उसको मुंह तोड़ जवाब दिया है.

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!