बिहार: BJP के वरिष्ठ नेता नंद किशोर को बनाया जा सकता है स्पीकर

नंद किशोर यादव बीजेपी की बिहार यूनिट के दो बार अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

Published
बिहार: BJP के वरिष्ठ नेता नंद किशोर को बनाया जा सकता है स्पीकर

बिहार में लगातार चौथी बार नीतीश कुमार की सरकार गठन के बाद, अब स्पीकर के नामों पर चर्चा तेज हो गई है. कहा जा रहा है कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव को बिहार विधानसभा का अगला स्पीकर बनाया जा सकता है. पटना साहिब से पिछले 7 बार के विधायक किशोर पिछली NDA सरकार में सड़क निर्माण मंत्री थे.

नंद किशोर यादव बिहार की सभी NDA सरकारों में मंत्री रहे हैं. न्यूज एजेंसी PTI के सूत्रों के मुताबिक, गठबंधन में हुए समझौते के मुताबिक, स्पीकर की कुर्सी बीजेपी के विधायक के पास जाएगी.

बीजेपी चुनाव में गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, जहां उसने 74 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, जेडीयू के हिस्से 43 सीटें, और हम और वीआईपी के हिस्से 4-4 सीटें आई हैं.

नंद किशोर यादव को बिहार में बीजेपी का दिग्गज नेता माना जाता है. जब नीतीश कुमार ने NDA से नाता तोड़ा था, तब यादव विपक्ष के नेता बने थे. नंद किशोर यादव बीजेपी की बिहार यूनिट के दो बार अध्यक्ष भी रह चुके हैं. शपथ ग्रहण के बाद ये भी चर्चा उठी थी कि सात बार से जीतते आ रहे यादव को डिप्टी सीएम का पद क्यों नहीं दिया गया.

बीजेपी के 7 मंत्रियों मे ली मंत्रिपद की शपथ

पिछली NDA सरकार में, स्पीकर का पद जेडीयू के विजय कुमार चौधरी के पास था. 16 नवंबर को हुए शपथ ग्रहण समारोह में चौधरी ने बतौर मंत्री शपथ ली. नीतीश कैबिनेट में बीजेपी के 7, जेडीयू के 5, हम और वीआईपी के 1-1 विधायक शामिल हैं.

बिहार: BJP के वरिष्ठ नेता नंद किशोर को बनाया जा सकता है स्पीकर

इस बार बिहार में एक की बजाय, दो डिप्टी सीएम होंगे- तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी. अब तक नीतीश कुमार के साथ सुशील मोदी की जोड़ी हुआ करती थी, लेकिन बिहार में बीजेपी के सीनियर पार्टी बनने के बाद कई बदलाव देखे जा रहे हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!