हरियाणा: BJP की 90 और कांग्रेस की 84 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी
बीजेपी की नई लिस्ट में 4 सीटों पर कटे विधायकों के टिकट
बीजेपी की नई लिस्ट में 4 सीटों पर कटे विधायकों के टिकट(फोटो: PTI)

हरियाणा: BJP की 90 और कांग्रेस की 84 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. 90 विधानसभा सीटों वाली हरियाणा में जहां बीजेपी ने सभी सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है वहीं कांग्रेस ने 84 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. कांग्रेस की लिस्ट में भूपेंद्र सिंह हुड्डा, रणदीप सिंह सुरजेवाला और कुलदीप बिश्नोई का नाम शामिल है.

हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे और 24 अक्टूबर को नतीजों का घोषणा की जाएगी.

Loading...

बीजेपी की नई लिस्ट में 12 नाम

2 अक्टूबर की देर शाम हरियाणा बीजेपी ने 12 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी. इसके साथ ही बीजेपी ने हरियाणा के सभी सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. बता दें कि इस लिस्ट में 4 लोगों की टिकट काटी गई है और नए लोगों को मौका मिला है.

गुरुग्राम की सीट पर उमेश अग्रवाल की जगह सुधीर सिंगला को टिकट मिला है. वहीं, पानीपत सीट पर रोहिता रेवड़ी की जगह प्रमोद विज को मैदान में उतारा गया है. इनके अलावा नई लिस्ट के मुताबिक रेवाड़ी विधानसभा सीट से रणधीर कापड़ीवास की टिकट काटी गई है और उनकी जगह सुनील मूसेपुर को टिकट मिली है. कोसली विधानसभा से विक्रम यादव की जगह लक्ष्मण यादव को टिकट दिया गया है.

बीजेपी जारी कर चुकी है 78 नामों की लिस्ट

बीजेपी पहली ही 78 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी थी. बीजेपी की पहली लिस्ट में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं बीजेपी के बड़े नेताओं में प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला टोहाना से, पहलवान और ओलंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त बरोदा से, भारत के पूर्व हॉकी कप्तान संदीप सिंह पिहोवा से, पहलवान और कॉमनवेल्थ मेडलिस्ट बबीता फोगाट दादरी से, ज्ञान चंद गुप्ता पंचकूला से, अनिल विज अंबाला कैेंट से चुनावी मैदान में उतर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : हरियाणा चुनाव: खट्टर की संपत्ति 1.27 Cr रुपए,5 साल में 11 गुना बढ़ी

कांग्रेस की लिस्ट में शामिल कई बड़े नाम

कांग्रेस ने 90 में से 84 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. कांग्रेस कि ओर से जारी लिस्ट में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को गढ़ी सांपला-किलोई, कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला को कैखल और कुलदीप बिश्नोई को आदमपुर सीट से टिकट मिली है.

इनके अलावा कांग्रेस ने जो मुख्य कैंडिडेट उतारें हैं उनमें तोशाम से किरण चौधरी, कालका से प्रदीप चौधरी, गुहला से दिल्लू राम, बड़ौदा से कृष्ण हुड्डा, जींद से अंशुल सिंगला, सिरसा से होशियारी लाल शर्मा, हांसी से ओपी पंघल, हिसार से राम निवास राडा और फरीदाबाद से लखन कुमार सिंगला का नाम शामिल हैं.

कांग्रेस में टिकट बंटवारे पर बवाल

हाल ही में हरियाणा कांग्रेस कमेटी में बड़े बदलाव हुए थे. इसके चलते अशोक तंवर की जगह कुमारी शैलजा को हरियाणा कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था. हरियाणा कांग्रेस में भूपेंद्र सिंह हुड्डा और अशोत तंवर की रार के किस्से भी जगजाहिर थे. माना जा रहा है कि अशोक तंवर को हरियाणा कांग्रेस पद से हटाने के पीछे हुड्डा ही हैं. वहीं विधानसभा चुनाव में टिकट बंटवारे में भी हुड्डा की ही चली है. 2 अक्टूबर को अशोक तंवर ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के दिल्ली स्थित घर के बाहर धरना दिया और आरोप लगाए कि टिकट बंटवारे में पैसों का लेनदेन हुआ है कई सीटों पर टिकटें 5 करोड़ की बिकी हैं.

ये भी पढ़ें : हरियाणा चुनाव: INLD ने 64 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया 

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our चुनाव section for more stories.

    Loading...