चुनाव आए, तो कुछ सियासतदान ‘बाप-दादा’ पर उतर आए!
चुनावी मौसम शुरू होते ही नेताओं के एक-दूसरे पर निजी हमले शुरू हो गए हैं
चुनावी मौसम शुरू होते ही नेताओं के एक-दूसरे पर निजी हमले शुरू हो गए हैं(फोटो: क्विंट हिंदी)

चुनाव आए, तो कुछ सियासतदान ‘बाप-दादा’ पर उतर आए!

'आपके डीएनए में ही गड़बड़ी है' जैसे बातों की अपार सफलता के बाद अब 'बाप का, दादा का' वाले राजनीतिक ड्रामे का सीजन चल रहा है. नेता नए वादे या फिर जो वादे रह गए आधे, उस पर फोकस करने की जगह एक-दूसरे से अजब ही सवाल में व्यस्त हैं.

कोई किसी के खानदान पर हमला बोल रहा है, तो कोई पूछ रहा है कि क्या दिल्ली तुम्हारे बाप की है. दिल्ली के सीएम केजरीवाल हों या बीजेपी के मंत्री अनंत हेगड़े, विवादित बयानों की तो जैसे झड़ी लग गई है.

केजरीवाल बोले- तुम्हारे बाप की दिल्ली है?

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के मुद्दे पर लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है. लेकिन इस फैसले पर अपनी बात रखने के लिए केजरीवाल ने बीजेपी दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी पर ही विवादित बयान दे दिया. केजरीवाल ने बोलते-बोलते ये तक कह दिया, 'तुम होते कौन हो, तुम्हारे बाप की दिल्ली है?

दिल्ली में एक जनसभा के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा:

‘’तुम होते कौन हो दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने वाले. तुम्हारे बाप की दिल्ली है? मनोज तिवारी कौन होता है, दिल्ली को पूर्ण राज्य देने वाला?’’ 

केजरीवाल ने साथ ही ये भी कहा कि मनोज तिवारी के पिता जी ने धरना नहीं दिया था.

बीजेपी ने केजरीवाल के खानदान पर उठाया सवाल

लेकिन बीजेपी भी कहां चूकने वाली थी. बुधवार को दिल्ली के रोहिणी से बीजेपी के विधायक विजेंद्र गुप्ता ने केजरीवाल के खानदान पर ही विवादित बयान दे डाला. विजेंद्र गुप्ता ने कहा:

‘’केजरीवाल जी, आपकी ओछी हरकतों से और झूठ और फरेब की राजनीति से पता चलता है कि आप किस खानदान से हैं.’’

बीजेपी ने नेहरू पर उठाया सवाल

बाप, खानदान से हटकर बीजेपी ने राहुल गांधी को उनके नाना का नाम लेकर घेरने की कोशिश की है. बीजेपी की तरफ से ट्वीट कर कहा गया है कि आज चीन UNSC का हिस्सा ही नहीं होता, अगर आपके ग्रेट ग्रैंडफादर चीन को उसे ये तोहफे में ना देते. आगे ट्वीट में लिखा है, ''भारत अभी तक आपके परिवार की गलतियों को ही भुगत रहा है. आप इस बात को निश्चित समझें कि भारत आतंकवाद के खिलाफ जंग जीत कर ही रहेगा. ये सब आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर छोड़ दीजिए, तब तक आप चीनी समकक्षों से चोरी-छुपे मिलते रहिए.''

ये भी पढ़ें : मोदी राज में निर्वाचन आयोग की निष्पक्षता पर सवाल क्यों?

अनंत हेगड़े ने कहा- राहुल के पिता मुसलमान

इससे पहले बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ विवादित बयान दिया था. हेगड़े ने राहुल गांधी के बारे में कहा कि उनके पिता मुस्लिम थे, मां ईसाई हैं, तो राहुल हिंदू कैसे हो गए? इससे पहले अनंत हेगड़े ने ही राहुल गांधी को 'नकली हिंदू' बताया था.

फिलहाल शब्दों की गिरती मर्यादा पर ये कहा जा सकता है कि चुनाव नजदीक आते ही तर्क और असली मुद्दे विवादित भाषा और बेवजह के शब्दों के सामने बौने नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें : BJP ब्लूप्रिंट:पश्चिमी UP में राष्ट्रवाद,पूरब के लिए प्लान B तैयार

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our चुनाव section for more stories.

    वीडियो