चुनाव 2019: आजम खां पर 72 घंटे और मेनका पर 48 घंटे प्रचार का बैन
 आजम खां पर 72 घंटे और मेनका पर 48 घंटे प्रचार का बैन
आजम खां पर 72 घंटे और मेनका पर 48 घंटे प्रचार का बैन(फोटो: पीटीआई)
Live

चुनाव 2019: आजम खां पर 72 घंटे और मेनका पर 48 घंटे प्रचार का बैन

लोकसभा चुनाव के बीच देश के सियासी गलियारों में तेज हलचल देखने को मिल रही है. अलग-अलग पार्टियों के नेता अपने-अपने तरीकों से वोटरों को लुभाने की कोशिशों में लगे हुए हैं. इस बीच नेताओं का एक-दूसरे पर वार-पलटवार भी जारी है. ऐसे में देश की राजनीति से जुड़ा हर बड़ा अपडेट यहां पढ़िए.

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

अब आजम और मेनका पर EC का चाबुक

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खां और बीजेपी की नेता मेनका गांधी पर चुनाव आयोग का चाबुक चला है. आयोग ने आचार संहिता उल्लंघन के मामले में आजम खां पर 72 घंटे और मेनका गांधी पर 48 घंटे के प्रचार का रोक लगाया है. ये आदेश सुबह 10 बजे से लागू होगा.

चुनाव के डेली डोज में चुनाव 2019 से जुड़ी दिनभर की अपडेट

कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता शकील अहमद का इस्तीफा

कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता शकील अहमद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वो मंगलवार को बिहार के मधुबनी सीट से नॉमिनेशन दाखिल करेंगे.

दिल्ली में कांग्रेस-AAP के गठबंधन का मतलब बीजेपी की भारी हार: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा है कि दिल्ली में कांग्रेस-AAP के गठबंधन का मतलब बीजेपी की भारी हार है. उन्होंने कहा है कि दिल्ली में कांग्रेस 4 सीटें देने के लिए राजी है, लेकिन केजरीवाल का एक और U-टर्न देखने को मिला है.

आजम खां की एक और बदजुबानी बयान सामने आई है

आजम खां की एक और बदजुबानी बयान सामने आई है. मध्य प्रदेश के विदिशा में पहुंचे आजम खान ने पत्रकारों के सवाल पर कहा- 'आपके वालिद की मौत में आया था'. आजम पूर्व राज्यसभा सांसद मुनव्वर सलीम के अंतिम संस्कार में पहुंचे थे.

रविकिशन गोरखपुर और प्रवीण निषाद संत कबीरनगर से बीजेपी उम्मीदवार

यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारोंकी नई लिस्ट जारी कर दी है. इसके मुताबिक फिल्म अभिनेता से नेता बने रविकिशन गोरखपुर और संत कबीरनगर से प्रवीण निषाद चुनाव लड़ेंगे. संत कबीरनगर से इस वक्त शरद त्रिपाठी सांसद हैं.

चुनाव आयोग की योगी-मायावती पर कार्रवाई

चुनाव आयोग ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पर 72 घंटे और बीएसपी चीफ मायावती पर 48 घंटे तक चुनाव प्रचार करने की रोक लगाई है. यह रोक मंगलवार सुबह 6 बजे से शुरू होगी. चुनाव आयोग ने भाषणों में आचार संहिता के उल्लंघन के लिए इन दोनों के खिलाफ यह कार्रवाई की है.

अमित शाह बोले, आजम खान ही नहीं एसपी-बीएसपी भी मांगे माफी

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने आजम खान के विवादित बयान पर कहा है कि न सिर्फ आजम खान बल्कि एसपी-बीएसपी को भी देश की महिलाओं से माफी मांगनी चाहिए.

फतेहपुर सीकरी से राहुल गांधी LIVE

  • युवाओं को रोजगार देने के वादे का क्या हुआ? लोगों के खाते में 15 लाख डालने का क्या हुआ?
  • अर्थव्यवस्था को नष्ट किए बिना गरीबों के लिए न्याय योजना लाए
  • जहां भी देखो नरेंद्र मोदी की पब्लिसिटी होती है. टीवी, रेडियो, सड़क हर जगह मोदी दिखते हैं. इतना पैसा कहां से आ रहा है?

फतेहपुर सीकरी से ज्योतिरादित्य सिंधिया- बदलाव का वक्त आ गया

  • आज बदलाव का वक्त है, मुखौटो को उतारकर सच्चाई का आईना दिखाने का वक्त आ चुका है
  • 60 महीने आपके बीच नहीं आए, लेकिन विश्व नेताओं को झप्पी देने में व्यस्त थे
  • प्रधानमंत्री के पास किसान के यहां जाने का नहीं, लेकिन पाकिस्तान में बिरयानी खाने का समय है

फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस की रैली LIVE

प्रियंका गांधी बोलीं -

  • बीजेपी के नेता कहते हैं हम राष्ट्रवादी हैं, मैं कहती हूं अगर राष्ट्रवादी हैं तो महा पुरुषों का आदर कीजिए
  • चुनाव के समय पाकिस्तान की नहीं हिंदुस्तान की बात कीजिए
  • हिंदुस्तान के युवाओं और महिलाओं को बताइए आप उनके लिए क्या करेंगे
  • देशभर से नंगे पांव किसान आपके दरवाजे तक आए तो आप उनसे मिले क्यों नहीं

आजम खान के बयान पर योगी बोले, ये एसपी की सोच को दिखाता है

आजम खान के विवादित बयान पर यूपी से सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ये समाजवादी पार्टी की संस्कृति और मानसिकता को दिखाता है. समाजवादी पार्टी की मुखिया और उनकी सहयोगी मायावती की इस मामले में चुप्पी चौंकाने वाली है.

राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

राहुल गांधी को कंटेंप्ट ऑफ कोर्ट मामले में सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी किया है. बीजेपी नेता मीनाक्षी लेखी ने उनके चौकादार चोर है वाले बयान पर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. राफेल पर फैसला आने के बाद राहुल गांधी ने कहा था कि अब तो सुप्रीम कोर्ट ने भी मान लिया कि चौकीदार चोर है. उन्होंने आरोप लगाया था कि राहुल गांधी ने कोर्ट की अवमानना की है. इस मामले में राहुल गांधी को अगले सोमवार तक जवाब देने को कहा गया है.

संजय राउत बोले, भाड़ में गया कानून

शिवसेना नेता संजय राउत ने आचार संहिता का जिक्र करते हुए कहा कि, हम ऐसे लोग हैं- भाड़ में गया कानून, आचार संहिता को भी देख लेंगे. जो बात हमारे मन में है वो अगर हम मन से बाहर न निकालें तो घुटन सी होती है.

आजम खान जीते तो क्या होगा महिलाओं का: जया प्रदा

रामपुर से बीजेपी उम्मीदवार जया प्रदा ने आजम खान के दिए गए बयान पर रिएक्शन दिया है. उनका कहना है कि आजम खान अपनी पुरानी आदत से मजबूर हैं. अगर यहां आजम खान जीतते हैं तो महिलाओं का क्या होगा. उन्होंने कहा कि मैं डरकर नहीं भागने वाली हूं.

विवादित बयान मामले में आजम खान पर दर्ज हुई एफआईआर

चुनावी रैली के दौरान दिए गए विवादित बयान पर अब एसपी नेता आजम खान पर एफआईआर दर्ज हुई है. उन्होंने अंडरगारमेंट्स को लेकर एक विवादित कमेंट किया था, जिसे बीजेपी उम्मीदवार जया प्रदा से जोड़कर देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें : आजम खान के विवादित बयान पर बवाल बढ़ा, FIR हुई दर्ज

अशोक गहलोत बोले, सेना को राजनीति से रखें दूर

राजस्थान से सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि राजनीति में सेना का जिक्र नहीं किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘सुरक्षाबलों को हमेशा राजनीति से दूर रखना चाहिए. लेकिन पिछले 70 साल के इतिहास में पहली बार सेना का राजनीतिकरण हो रहा है. योगी कहते हैं ये मोदी जी की सेना है. राष्ट्रद्रोह का मुकदमा तो योगी जी पर चलना चाहिए.’

चेन्नई में विधायक के घर इनकम टैक्स की रेड

चेन्नई में इलेक्शन फ्लाइंग स्क्वॉड और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की रेड चल रही है. यहां एक विधायक के हॉस्टल में ये छापेमारी चल रही है. AIADMK के आरबी उदयकुमार और अन्य नेताओं के कमरों में छापेमारी जारी है.

बीजेपी विधायक पर केस दर्ज

नवी मुंबई में आचार संहिता के उल्लंघन मामले में बीजेपी विधायक पर केस दर्ज हुआ है. बीजेपी विधायक मंदा महात्रे पर आरोप है कि उन्होंने एक कार्यक्रम में लोगों से लोकसभा चुनावों में दो बार वोट करने की बात कही.

सुषमा स्वराज बोलीं, मुलायम भाई आप पितामाह हैं

आजम खान के बयान पर अब राजनीतिक हलचल तेज हो चुकी है. अब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक ट्वीट कर मुलायम सिंह को एक्शन लेनी की बात कही है. सुषमा ने लिखा, ‘मुलायम भाई - आप पितामाह हैं समाजवादी पार्टी के. आपके सामने रामपुर में द्रौपदी का चीरहरण हो रहा हैं. आप भीष्म की तरह मौन साधने की गलती मत करिए.’

सुषमा ने आजम खान के उस विवादित बयान को लेकर यह ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने जया प्रदा का नाम लिए बगैर एक आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी थी.

ये भी पढ़ें : ‘बसंती’ के लिए मुंबई से मथुरा पहुंच धर्मेंद्र ने किया चुनाव प्रचार

आजम खान बोले, दोषी साबित हुआ तो नहीं लड़ूंगा चुनाव

अपनी एक चुनावी रैली में दिए गए विवादित बयान को लेकर आजम खान ने कहा है कि अगर वो इस मामले में दोषी साबित होते हैं तो लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने एक विवादित बयान दिया था, जिसे उनके खिलाफ बीजेपी उम्मीदवार जया प्रदा से जोड़कर देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें : पीएम मोदी, वायनाड की चिंता छोड़िए और शिकागो से सबक लीजिए

Follow our चुनाव section for more stories.

    वीडियो