13 मार्च 2019 | पॉलिटिक्‍स में आज क्या-क्या हुआ, 10 बड़ी खबरें
राजनीतिक जगत में आज क्या बड़ा हुआ, जानिए यहां
राजनीतिक जगत में आज क्या बड़ा हुआ, जानिए यहां(फोटो: Rhythum Seth/ The Quint)

13 मार्च 2019 | पॉलिटिक्‍स में आज क्या-क्या हुआ, 10 बड़ी खबरें

लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार ‘आम चुनाव’ का ऐलान हो चुका है. लोकसभा चुनाव 2019 का बिगुल बजते ही देश में राजनीतिक हलचल काफी तेज हो गई है. तमाम छोटी-बड़ी राजनीतिक पार्टियां जनता को लुभाने के लिए घोषणाएं कर रही हैं. कुछ नेता अजीबोगरीब भाषण दे रहे हैं और एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं.

आइए आपको बताते हैं 13 मार्च (बुधवार) को राजनीतिक गलियारे में क्या बड़ा हुआ...

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष, कुछ राजनेताओं, खिलाड़ियों, अभिनेताओं से अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनावों में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह किया. पीएम ने राहुल गांधी से लेकर अखिलेश यादव और अमिताभ बच्चन से लेकर रणवीर सिंह तक कई नेताओं-हस्तियों को टैग करते हुए कई ट्वीट किए और उनसे अपील की कि वो लोगों को वोटिंग के लिए जागरूक करें.
  2. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के एक्टिव पॉलिटिक्स में आते ही उनके पहली बार चुनाव लड़ने की चर्चा जोरों पर है. लेकिन अब कहा जा रहा है कि प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने जा रही हैं. बताया जा रहा है कि वो सिर्फ पार्टी के लिए कैंपेनिंग पर ध्यान देंगी.
  3. उन्नाव से बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने पार्टी नेतृत्व को परोक्ष रूप से चेतावनी दी कि अगर इस सीट से उन्हें दोबारा टिकट नहीं दिया गया, तो इसका परिणाम पार्टी के पक्ष में सुखद नहीं होगा. चार बार सांसद रह चुके साक्षी ने कहा, ''अगर मेरे अलावा किसी और को उन्नाव से चुनाव मैदान में उतारा गया, तो संभव है बीजेपी के पक्ष में परिणाम सुखद नहीं हों.''
  4. दिल्ली में बात न बनने के बाद अब अरविंद केजरीवाल ने राहुल गांधी को हरियाणा के लिए नया ऑफर दिया है. केजरीवाल ने कहा है कि कांग्रेस को हरियाणा में आम आदमी पार्टी और जननायक जनता पार्टी के गठबंधन में शामिल हो जाना चाहिए.
  5. राहुल गांधी ने चेन्नई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि अगर उनके जीजा रॉबर्ट वाड्रा की जांच हो सकती है, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी राफेल डील में उनकी कथित भूमिका के लिए जांच होनी चाहिए. उन्होंने ये भी कहा कि आर्थिक बढ़ोतरी सीधे-सीधे देश के मिजाज से जुड़ी है और डर के माहौल में आप इसकी उम्मीद नहीं कर सकते.
  6. कांग्रेस महासचिव और पूर्वी यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने बुधवार को भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर रावण से मेरठ के एक अस्पताल में मुलाकात की. मंगलवार को पुलिस ने आचार संहिता उल्लंघन के मामले में उन्हें हिरासत में ले लिया था. फिर बाद में तबीयत बिगड़ने पर पुलिस ने उन्हें इलाज के लिए मेरठ भेज दिया.
  7. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. कांग्रेस 20 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं JDS 8 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी.
  8. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने लोगों को 'राज्य सरकार चुनने का अधिकार नहीं देने' पर मोदी की आलोचना की है. नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के नेता ने कहा, "प्रिय नरेंद्र मोदी साहेब, आपको फेमस लोगों से वोट के लिए प्रेरित करने की अपील करते देख अच्छा लगा. हालांकि इसी के साथ आपकी सरकार जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव नहीं कराकर लोगों को जान-बूझकर मताधिकार से वंचित कर रही है."
  9. लोकसभा चुनाव के लिए असम में असम गण परिषद (एजीपी) के फिर से बीजेपी के साथ गठबंधन करने पर एजीपी के नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंत ने नाखुशी जताई है. उन्होंने कहा कि पार्टी ने इस बारे में उनसे सलाह नहीं ली. महंत ने कहा, "मुझे इस बारे में नहीं पता था. मुझे मीडिया के जरिए आज सुबह पार्टी के इस फैसले के बारे में पता चला."
  10. गोवा आरएसएस के पूर्व प्रमुख सुभाष वेलिंगकर ने कहा कि उनकी राजनीतिक पार्टी प्रदेश में दोनों लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बीजेपी का समर्थन नहीं करेगी. गोवा सुरक्षा मंच (GSM) के प्रमुख ने कहा कि अगर उनके उम्मीदवार चुनाव जीतते हैं, तो केंद्र में उनकी पार्टी के सांसद बतौर पीएम मोदी का समर्थन करेंगे.

ये भी पढ़ें : राहुल ने बताया, कांग्रेस आई तो राफेल कॉन्ट्रेक्ट का क्या होगा?

ये भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी प्रियंका गांधी, करेंगी कैंपेनिंग: सूत्र

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our चुनाव section for more stories.

    वीडियो