चुनाव 2019: पहले चरण में यूपी की 8 सीटों पर 63.69 फीसदी वोटिंग
5 बजे के रिपोर्ट के मुताबिक प्रथम चरण मतदान हेतु मतदान प्रतिशत 59.77% रहा
5 बजे के रिपोर्ट के मुताबिक प्रथम चरण मतदान हेतु मतदान प्रतिशत 59.77% रहा(फोटोः PTI)

चुनाव 2019: पहले चरण में यूपी की 8 सीटों पर 63.69 फीसदी वोटिंग

  • सहारनपुर - 70.68 फीसदी
  • कैराना - 62.10 फीसदी
  • मुजफ्फरनगर - 66.66 फीसदी
  • बिजनौर - 65.40 फीसदी
  • मेरठ - 63.00 फीसदी
  • बागपत - 63.90 फीसदी
  • गाजियाबाद - 57.60 फीसदी
  • गौतमबुद्ध नगर - 60.15 फीसदी

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की आठ और उत्तराखंड की सभी पांच लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है.

चुनाव आयोग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर 63.69% वोटिंग दर्ज की गई है.

UP and Uttrakhand LS Phase 1 Polling LIVE Updates

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर वोटिंग आज

उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों के लिए भी पहले चरण में ही वोटिंग होनी है.

  1. टिहरी गढ़वाल
  2. गढ़वाल
  3. अल्मोड़ा
  4. नैनीताल-उधमसिंह नगर
  5. हरिद्वार

उत्तर प्रदेश की इन आठ लोकसभा सीटों पर वोटिंग आज

  1. सहारनपुर
  2. कैराना
  3. मुजफ्फरनगर
  4. बिजनौर
  5. मेरठ
  6. बागपत
  7. गाजियाबाद
  8. गौतमबुद्ध नगर

लोकसभा चुनाव 2019ः बीजेपी को ध्रुवीकरण से आस

उत्तर प्रदेश के पहले चरण का चुनाव महत्वपूर्ण है, क्योंकि पश्चिमी यूपी में किसी भी तरह का ध्रुवीकरण बीजेपी को फायदा पहुंचा सकता है. 2014 के लोकसभा चुनाव में देखा गया था कि ध्रुवीकरण से बीजेपी को फायदा हुआ था.

चुनाव 2019ः पश्चिमी यूपी की आठ सीटों पर आज ईवीएम में कैद होगी इन दिग्गजों की किस्मत

तीन केंद्रीय मंत्री जनरल वी.के. सिंह(गाजियाबाद), सत्यपाल सिंह(बागपत), महेश शर्मा(गौतम बुद्ध नगर) चुनाव मैदान में हैं, जबकि राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के प्रमुख अजीत सिंह(मुजफ्फरनगर) और उनके बेटे जयंत चौधरी(बागपत) से उम्मीदवार हैं

पश्चिमी यूपी की 8 सीटों की स्थिति

पश्चिमी यूपी के आठ संसदीय क्षेत्रों में 1,50,65,682 मतदाता हैं, जिनमें 82,24,835 पुरुष मतदाता और 68,39,833 महिला मतदाता हैं. गाजियाबाद सबसे बड़ा संसदीय क्षेत्र हैं, जहां 26,56,779 मतदाता हैं और बागपत सबसे छोटा संसदीय क्षेत्र है, जहां 1,592,297 मतदाता हैं.

चुनाव आयोग की वेबसाइट से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, पिछले आम चुनाव में इन आठ संसदीय क्षेत्रों में कुल 1,39,04,381 मतदाता थे. इसका मतलब है कि इसमें 11,61,301(8.35 प्रतिशत) मतदाताओं की वृद्धि हुई है.

पश्चिमी यूपी की पांच VIP संसदीय सीटों पर एक नजर

मुजफ्फरनगर: एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन के उम्मीदवार आरएलडी प्रमुख अजित सिंह यहां से पूर्व केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्यान के खिलाफ मैदान में हैं. यहां की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में अच्छी-खासी मुस्लिम आबादी है. यहां करीब 17 लाख मतदाता हैं, जिनमें मुस्लिम 26 प्रतिशत, जाटव 15 प्रतिशत और जाट आठ प्रतिशत हैं.

इस क्षेत्र के लोगों का मानना है कि यह सीट दोनों नेताओं के लिए आसान नहीं होने वाली है.

गाजियाबाद: केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह पर इस सीट से जीत दोहराने की चुनौती है, लेकिन उन्हें त्रिकोणीय मुकाबले का सामना करना पड़ेगा. एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन ने सुरेश बंसल को और कांग्रेस ने युवा व्यवसायी डॉली शर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

गौतमबुद्ध नगर(नोएडा): इस सीट पर महेश शर्मा का सामना कांग्रेस के अरविंद कुमार सिंह और गठबंधन से बीएसपी उम्मीदवार सतवीर से होगा.

बागपत: केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह इस जाट बहुल इलाके से दोबारा जीत दर्ज करना चाहते हैं, जबकि आरएलडी नेता अजित सिंह के बेटे जयंत चौधरी गठबंधन उम्मीदवार के रूप में उनके खिलाफ लड़ रहे हैं.

सहारनपुर: बीजेपी ने यहां से अपने मौजूदा सांसद राघव लखनपाल को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने उनके खिलाफ इमरान मसूद को खड़ा किया है, जिन्होंने पिछले चुनाव में लखनपाल को कड़ी टक्कर दी थी, मगर 65,000 मतों से वह हार गए थे.

UP लोकसभा चुनाव 2019: कानपुर में कुछ ऐसे किया गया मतदाताओं को जागरुक

कानपुर देहात में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए और ईवीएम से वोट डालने को लेकर जागरूकता वाहन चलाए गए. इन वाहनों को जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर चार विधानसभाओं के लिए रवाना किया.

सहारनपुर में वोटिंग शुरू

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में वोटिंग शुरू हो चुकी है. यहां लोग लाइनों में खड़े दिख रहे हैं. वहीं कुछ लोग वोट भी डाल चुके हैं.

वीके सिंह वोट डालने से पहले पहुंचे मंदिर

गाजियाबाद से बीजेपी उम्मीदवार वीके सिंह ने वोट डालने से पहले दुधेश्वर मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की.

सीएम योगी बोले, इस महाकुंभ में लगाएं डुबकी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर अधिक संख्या में वोट डालने की अपील की. उन्होंने लिखा, ‘लोकतंत्र के 'महाकुंभ' का आज शुभारंभ है. जैसे आपने सांस्कृतिक महाकुंभ में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया वैसे ही इस महाकुंभ में भी जरूर डुबकी लगाएं और सुनिश्चित करें एक नए भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी. मेरी अपील है अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें. पहले मतदान, फिर जलपान’

सहारनपुर में ईवीएम खराबी के चलते वोटिंग रुकी

सहारनपुर के बूथ नंबर 158 में ईवीएम खराबी की शिकायतें आई हैं. बताया जा रहा है कि इस पोलिंग बूथ पर वोटिंग रुकी हुई है.

वेस्टर्न यूपी की ग्राउंड रिपोर्ट

बागपत में वोटर्स का फूलों से हुआ स्वागत

उत्तर प्रदेश के बागपत में वोट डालने वाले लोगों का खास तरीके से स्वागत हुआ. बागपत के बड़ौत में बूथ नंबर 126 पर वोट डालने आए लोगों का फूलों के साथ स्वागत किया गया.

लोकसभा चुनाव 2019 उत्तराखंड: उत्तराखंड के हल्द्वानी में वोट डालने का इंतजार करते लोग

उत्तराखंड के हल्द्वानी में बूथ नंबर 4 पर लोग लाइनों में लगे दिख रहे हैं. सुबह वोटिंग शुरू होते ही लोग पोलिंग बूथ की तरफ चल दिए. उत्तराखंड में 5 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.

लोकसभा चुनाव 2019 उत्तराखंड: वोट डालने पहुंचे उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत

उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत देवलचौड़ हल्द्वानी में वोट डालने पहुंचे. हरीश रावत नैनीताल लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं.

क्या है उत्तराखंड के लोगों का मूड?

उत्तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल ने डाला वोट

उत्तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल निशंक ने देहरादून में वोट डाला. रमेश पोखरियाल उत्तराखंड की हरिद्वार लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार हैं.

BJP उम्मीदवार सत्यपाल सिंह ने किया हवन

बागपत से बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह ने अपना वोट डालने से ठीक पहले हवन किया.

वोट डालने पहुंचे बीजेपी नेता राजेंद्र अग्रवाल

बीजेपी नेता राजेंद्र अग्रवाल मेरठ में वोट डालने पहुंचे. यहां उन्होंने कहा कि एक बार फिर मोदी जी के नेतृत्व में सरकार बनने जा रही है. उन्होंने कहा कि गठबंधन की कोई साख नहीं है. विकास की दृष्टि से कोई भी अहमियत नहीं है. आज जनता विकास करने वाली सरकार चाहती है.

मायावती ने कहा, सर्वजन हिताय-सर्वजन सुखाय के लिए डालें वोट

यूपी की पूर्व सीएम और बीएसपी प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर वोट डालने की अपील की. उन्होंने लिखा, 'सभी मतदाताओं से अपील है कि वे देश व जनहित में ’’सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय’’ की सरकार बनाने हेतु अपना वोट डालने के लिए अपने-अपने पोलिंग बूथों पर समय से जरूर जाएं.

लोकसभा चुनाव 2019 उत्तर प्रदेश: सहारनपुर और बिजनौर में ईवीएम गड़बड़ी का मामला

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर और बिजनौर में ईवीएम गड़बड़ी का मामला सामने आया है. यहां ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें मिली हैं. जिसके बाद चुनाव आयोग ने मशीन बदलने और ठीक करने का काम शुरू कर दिया है.

संजीव बाल्यान ने लगाए फर्जी वोट के आरोप

बीजेपी नेता और मुजफ्फरनगर से बीजेपी उम्मीदवार संजीव बाल्यान ने फर्जी वोट डाले जाने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि जो महिलाएं बुरके में आ रही हैं उनके चेहरे नहीं देखे जा रहे हैं. अगर ऐसा ही चलता रहा तो मैं दोबारा वोटिंग की अपील करूंगा.

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने डाला वोट

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में वोट डाला. उन्होंने डिफेंस कॉलोनी के पोलिंग बूथ नंबर 124 में वोट डाला.

लोकसभा चुनाव 2019 उत्तर प्रदेश: यूपी के कैराना में वोटर्स का फूल मालाओं से स्वागत

यूपी के कैराना में पहले चरण के मतदान के दौरान पंजीठ गांव में वोटर्स का स्वागत फूल मालाओं से किया गया. कैराना के बूथ संख्या 233 पर ग्रामीणों का यह खास स्वागत हो रहा है.

लोकसभा चुनाव 2019 उत्तराखंड: गढ़वाल में लोगों को बूथ तक ले जाते लोग

  • 03
  • 02
  • 01

लोकसभा चुनाव 2019 उत्तर प्रदेश: सुबह 9 बजे तक इतनी प्रतिशत हुई वोटिंग

सहारनपुर में सुबह 9 बजे तक 8 प्रतिशत, कैराना में 10 प्रतिशत, मुजफ्फरनगर में 10 प्रतिशत, मेरठ में 10 प्रतिशत, बिजनौर में 11 प्रतिशत, गाजियाबाद में 12 प्रतिशत और गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) में 12 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

उत्तराखंड के वोटर्स में उत्साह देखें तस्वीरें

  • 04
  • 03
  • 02
  • 01

पीएम मोदी के नाम से फूड पैकेट बांटने के आरोप

नोएडा में ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों पर पीएम नरेंद्र मोदी के नाम से बने फूड पैकेट बांटने का आरोप लगा है. बताया गया है कि नोएडा सेक्टर 15 क्लब के बाहर ये फूड पैकेट बांटे जा रहे हैं. यह बीजेपी उम्मीदवार महेश शर्मा का पोलिंग बूथ है. इस मामले में फिलहाल प्रशासन कुछ भी कहने को तैयार नहीं है.

  • 02
  • 01

लोकसभा चुनाव 2019 उत्तराखंड: कांग्रेस उम्मीदवार मनीष खंडूरी ने डाला वोट

उत्तराखंड की पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष खंडूरी ने वोट डाला. मनीष हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं.

नामांकन से पहले स्मृति ईरानी ने की पूजा

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी में अपने नामांकन से ठीक पहले पूजा की. स्मृति ईरानी अमेठी से बीजेपी उम्मीदवार हैं. इस सीट से वो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को टक्कर देंगी.

उत्तराखंड में 13 और यूपी में 10 प्रतिशत वोटिंग

उत्तराखंड और यूपी में पहले चरण के लिए वोटिंग जारी है. ताजा मिली जानकारी के अनुसार सुबह 9 बजे तक उत्तराखंड में 13 प्रतिशत और यूपी में 10 प्रतिशत तक मतदान दर्ज किया गया.

शामली में बने आदर्श मॉडल बूथ

शामली जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाए जाने को लेकर आदर्श मॉडल बूथ बनाए गए हैं, जिसमें गर्भवती मतदाताओं को सीलिंग, व टेंट लगाकर बैठने की व्यवस्था की गई है.

(फोटो:CEO UP)

यूपी में 24.32 प्रतिशत, उत्तराखंड में 23.10 प्रतिशत वोटिंग

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग जारी है. उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर 11 बजे तक कुल 24.32 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है. वहीं उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों पर 11 बजे तक 23.10 प्रतिशत मतदान हुआ है.

यूपी में 11 बजे तक वोटिंग प्रतिशत का हाल

  • सहारनपुर में कुल वोटिंग - 25.60 प्रतिशत
  • कैराना में कुल वोटिंग - 24.0 प्रतिशत
  • मुजफ्फरनगर में कुल वोटिंग - 26.40 प्रतिशत
  • बिजनौर में कुल वोटिंग - 25.10 प्रतिशत
  • मेरठ में कुल वोटिंग - 21.80 प्रतिशत
  • बागपत में कुल वोटिंग - 25 प्रतिशत
  • गाजियाबाद में कुल वोटिंग - 22.40 प्रतिशत
  • गौतमबुद्ध नगर में कुल वोटिंग - 24.24 प्रतिशत

लोकसभा चुनाव 2019 उत्तराखंड: कुछ यूं नजर आए वोटर्स

(फोटो:CEO UTTARAKHAND)

उत्तराखंड: योग गुरु बाबा रामदेव ने हरिद्वार में डाला वोट.

Slide 1 of 2

  • (फोटो: ANI)

  • (फोटो: ANI)

अमर सिंह ने डाला वोट

कैराना में सुरक्षाबलों और लोगों में झड़प, फायरिंग और लाठीचार्ज

कैराना के कांधला में फर्जी वोट डालने को लेकर ग्रामीणों व सुरक्षाकर्मियों के बीच फायरिंग और पथराव की खबर है. सुरक्षाकर्मियों को लोगों को भगाने के लिए हवाई फायरिंग और लाठीचार्ज करना पड़ा. इस झड़प से गांव में काफी अफरा तफरी का माहौल बना हुआ है. जिसके बाद भारी पुलिस मौके पर पहुंचा है. यह मामला कांधला थाना क्षेत्र के रसूलपुर गुजरान गांव का है.

उत्तराखंड में 1 बजे तक 41.27 प्रतिशत वोटिंग

उत्तराखंड में दोपहर 1 बजे तक 41.27 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है. राज्य में सभी पांचों सीटों पर मतदान जारी है.

मोदी फूड पर चुनाव अधिकारी ने कहा, दुकान का नाम है 'नमो स्वीट्स'

नोएडा में नमो फूड पैकेट बांटे जाने के मामले पर अब चुनाव अधिकारियों की तरफ से सफाई आई है. चुनाव अधिकारी बीआर तिवारी ने कहा है कि हमें मीडिया के जरिए ये जानकारी मिली. यह एक बहुत पुरानी दुकान है. लगभग 10 साल पुरानी. जिसका यही नाम है. मीडिया में इसे दूसरे तरीके से दिखाया गया है.

उत्तर प्रदेश में 1 बजे तक 38.78% मतदान

यूपी में दोपहर 1 बजे तक 38.78 प्रतिशत मतदान हुआ है. यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर पहले चरण के तहत मतदान जारी है.

(फोटो:CEO UP)

ईवीएम में गड़बड़ी के दावे पर मजिस्ट्रेट की सफाई

बिजनौर सेक्टर मजिस्ट्रेट राकेश कुमार ने ईवीएम में हाथी का बटन दबाने पर कमल का चिन्ह डिस्प्ले होने वाली घटना पर कहा, ऐसी कोई भी घटना सामने नहीं आई है. चुनाव शांतपूर्वक हो रहे हैं. मॉक पोलिंग में कुछ दिक्कतें जरूर आईं थीं, लेकिन उन्हें सुधार दिया गया.

बिजनौर में कुछ लोग आरोप लगा रहे थे कि हाथी का बटन दबाने पर कमल का निशान डिस्प्ले हो रहा है.

पिथौरागढ़ में 103 साल की बुजुर्ग महिला ने डाला वोट

उत्तराखंड के पिथौरगढ़ में 103 साल की बुजुर्ग महिला ने वोट डाला. उन्हें गोद में उठाकर पोलिंग बूथ पर लाया गया.

यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर 3 बजे तक 50 फीसदी वोटिंग

Elections 2019 | शामली में मतदान के दौरान फायरिंग, बिना ID वोट डालने पहुंचे थे लोग

कैराना संसदीय क्षेत्र के शामली में पहले चरण की वोटिंग के दौरान एक पोलिंग बूथ पर सुरक्षाबलों को हवाई फायरिंग करनी पड़ी. बताया जा रहा है कि यहां कुछ लोग बिना वोटर आई कार्ड के वोट डालने के लिए आए थे, जिन्हें वोट डालने से मना करने पर हंगामा हो गया. इसके बाद उन्हें वहां से हटाने के लिए सुरक्षाबलों ने हवाई फायरिंग की.

जिला अधिकारी ने बताया, 'बीएसएफ जावनों ने हवा में फायरिंग की, क्योंकि कुछ लोग बिना वोटर आई कार्ड के वोट डालने की कोशिश कर रहे थे. फिलहाल स्थिति काबू में है और वोटिंग जारी है.' इस घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है जिसमें साफ तौर पर बीएसएफ के जवान फायरिंग करते नजर आ रहे हैं.

Elections 2019 | नोएडा में वोट डालने के बाद पोलिंग बूथ से निकलती महिलाएं

नोएडा में वोट डालने के बाद पोलिंग बूथ से निकलती महिलाएं
नोएडा में वोट डालने के बाद पोलिंग बूथ से निकलती महिलाएं
(फोटोः PTI)

Elections 2019 | अखिलेश यादव ने किया ट्वीट, दलितों को वोट डालने से रोकना जुर्म है

Elections 2019 | बिजनौर में बारात ले जाने से पहले वोट करने पहुंचा दूल्हा

Elections 2019 | यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर शाम 5 बजे तक 59.77% वोटिंग

Elections 2019 | यूपी की 8 सीटों में सहारनपुर में सबसे ज्यादा 63.76% वोटिंग

  1. सहारनपुर - 63.76 फीसदी
  2. कैराना - 60.00 फीसदी
  3. मुजफ्फरनगर - 60.80 फीसदी
  4. बिजनौर - 60.60 फीसदी
  5. मेरठ - 59.40 फीसदी
  6. बागपत - 60.40 फीसदी
  7. गाजियाबाद - 55.20 फीसदी
  8. गौतमबुद्ध नगर 58.00 फीसदी

बीएसपी नेता सतीश मिश्रा ने यूपी पुलिस पर लगाया दलितों को वोट डालने से रोकने का आरोप

बहुजन समाज पार्टी के वरिष्ठ नेता सतीश चंद्र मिश्रा ने उत्तर प्रदेश पुलिस और प्रशासन पर दलित समुदाय के लोगों को वोट डालने से रोकने का आरोप लगाया है. मिश्रा ने मीडिया से बातचीत में कहा, "उत्तर प्रदेश में आज पुलिस और प्रशासन ने दलित समुदाय के लोगों को वोट डालने से रोक दिया. हमने इस बारे में चुनाव आयोग से शिकायत की है और तत्काल कार्रवाई का अनुरोध किया है.

मिश्रा ने कहा, 'हमने चुनाव आयोग से एक और शिकायतकी है और उन्हें ईवीएम की एक वीडियो क्लिप भेजी है, जिसमें यह देखा गया है कि 'हाथी' का बटन दबाया जा रहा है, लेकिन वोट बीजेपी के 'कमल' निशान को जा रहा है. हमारे लोगों ने इसके खिलाफ शिकायत की थी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई.

Elections 2019 | उत्तराखंड की हल्द्वानी सीट पर वोटिंग पूरी

पहले चरण में यूपी की 8 सीटों पर 63.69 फीसदी वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर वोटिंग पूरी हो चुकी है. पहले चरण में इन आठ सीटों पर कुल वोटर टर्नआउट 63.69 फीसदी रहा.

  1. सहारनपुर - 70.68 फीसदी
  2. कैराना - 62.10 फीसदी
  3. मुजफ्फरनगर - 66.66 फीसदी
  4. बिजनौर - 65.40 फीसदी
  5. मेरठ - 63.00 फीसदी
  6. बागपत - 63.90 फीसदी
  7. गाजियाबाद - 57.60 फीसदी
  8. गौतमबुद्ध नगर - 60.15 फीसदी

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

Follow our चुनाव section for more stories.

    वीडियो