पाकिस्तानी सीरियल होंगे संस्कारी, अश्‍लील कपड़ों और रोमांस पर बैन
पाकिस्तानी सीरियल होंगे संस्कारी, अश्‍लील कपड़ों और रोमांस पर बैन
(फोटो: क्‍विंट हिंदी)

पाकिस्तानी सीरियल होंगे संस्कारी, अश्‍लील कपड़ों और रोमांस पर बैन

पाकिस्तान में अब लड़कियां फैशनेबल कपड़े नहीं पहन पाएंगी. लड़के शराब-सिगरेट को हाथ भी नहीं लगा सकेंगे. और अपनी बीवी के अलावा किसी दूसरी औरत पर निगाह डाली, तब तो अल्लाह मियां उनकी खैर करें. और हां, प्रेमी एक-दूसरे से रोसांस भी जरा संभलकर करें. जी हां, ये सब पाकिस्तानी सीरियलों के लिए बनाई गई नई गाइडलाइंस हैं.

यानी पाकिस्तान सरकार ने टीवी सीरियलों को नकाब पहनाने की पूरी तैयारी कर ली है.

मतलब पाकिस्तानी सीरियल अब और भी ज्यादा संस्कारी होंगे. इमरान खान सरकार ने कई नई गाइडलाइंस जारी की हैं. अब पाकिस्तानी सीरियल में न तो लड़कियां ग्लैमरम कपड़ों में नजर आ सकती हैं, न ही प्रेमी रोमांस करते हुए दिखेंगे. पाकिस्तानी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेग्युलेटरी अथॉरिटी PEMRA ने पाबंदियों की लंबी-चौड़ी लिस्ट थमाई है.
(फोटो: ट्विटर)

पाकिस्तानी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेग्युलेटरी अथॉरिटी का कहना है कि टीवी पर कुछ ज्यादा ही बोल्ड थीम के सीरियल बन रहे हैं, जिसका समाज पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए अथॉरिटी ने सख्ती दिखाते हुए आदेश जारी किया है कि अब टीवी पर संस्कारी प्रोग्राम ही दिखाए जाएं.

अब जरा नजर डालते हैं कि PEMRA को किस-किस चीज पर ऐतराज है:

  • अब सीरियल में शादीशुदा कपल किसी दूसरे से अफेयर करने की सोचें भी नहीं, क्योंकि इस पर सख्त पाबंदी है.
  • सीरियल में किसी भी तरह का अभद्र सीन बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.
  • सीरियलों में बेड सीन और रेप सीन तो हरगिज नहीं.
  • अश्लील कपड़ों पर सख्त पाबंदी.
  • सिर्फ ग्लैमर के लिए महिलाओं को नहीं दिखाना है.
  • कपल के बीच कोई रोमाटिंक सीन नहीं चलेगा.

पाकिस्तान में समाज की रूढ़‍िवादी सोच के लिए औरतों की लड़ाई की कहानी छोटे पर्दे पर काफी लोकप्रिय है. इस थीम पर कई सीरियल बने हैं. पाकिस्तान में सोशल एक्टिविस्ट की तरफ से भी अक्सर सामाजिक मुद्दों पर सीरियल बनाने की मांग उठती रही है. घरेलू हिसा, यौन शोषण जैसे मुद्दों पर सीरियल बनाने की डिमांड रहती है.

पिछले साल पाकिस्तान की सोशल मीडिया स्टार कंदील बलोच की विवादित जिंदगी पर भी एक शो आया था, जो लोगों को काफी पसंद आया था. कंदील बलोच अपनी बेबाकीपन की वजह से जानी जाती थी. 2016 में उसके अपने भाई ने ही उसका मर्डर कर दिया था.

अब नई गाइडलाइंस के साथ तमाम बंदिशों के साथ पाकिस्तानी सीरियल किस रंग में नजर आएंगे, उसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- नागिन के फन से पाकिस्तान भी घायल,भारत ही नहीं पाक में भी कहानी हिट

(पहली बार वोट डालने जा रहीं महिलाएं क्या चाहती हैं? क्विंट का Me The Change कैंपेन बता रहा है आपको! Drop The Ink के जरिए उन मुद्दों पर क्लिक करें जो आपके लिए रखते हैं मायने.)

Follow our बड़ा पर्दा - छोटा पर्दा section for more stories.

    वीडियो