कॉमेडियन कनन गिल
i

कनन गिल का ‘Yours Sincerely’: थोड़ी हंसी, थोड़ा मजाक, बाकी बकवास 

Yours Sincerely को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं

Published
वेब सिरीज
2 min read

कनन गिल का ‘Yours Sincerely’: थोड़ी हंसी, थोड़ा मजाक, बाकी बकवास 

नोट: इस रिव्यू में कुछ स्पॉइलर्स हो सकते हैं.

“भारत में कोई भी छोटी बात नहीं करता, हम सिर्फ बड़ी बातें करते हैं”

स्टैंडअप कॉमेडियन कनन गिल का नेटफ्लिक्स स्पेशल शो Yours Sincerely रिलीज हो चुका है. शो की शुरुआत होती है कि कैसे भारत में ‘साइलेंट’ एयरपोर्ट एक बड़ा मजाक हैं, और फिर बात होती है भारतीय आंटियों की, जिनका एक ही काम है- आपकी सैलरी जानना. मैं उम्मीद कर रही थी कि ये शो वीर दास के ‘फॉर इंडिया’ की तरह न निकले. शुक्र है, नहीं निकला.

कनन ने अपने पर्सनल एक्सपीरियंस के किस्सों के जरिए ऑडियंस को गुदगुदाने की कोशिश की. वो सभी को उनके बचपन की यादों की तरफ लेकर गए, जब हम अपने फ्यूच सेल्फ को लेटर लिखा करते थे, फैमिली ड्रामा का हिस्सा होते थे, Grand Theft Auto गेम को ही अपनी लाइफ समझते थे और अपने क्रश को घर के लैंडलाइन से फोन करते थे. 

फॉर्मल और इनफॉर्मल लेटर्स पर कनन का शानदार मोनोलॉग है. कनन ने बड़े मजेदार तरीके से बताया कि कैसे हमें लगता था कि आगे जाकर ये लेटर्स हमारी जिंदगी बदलेंगे, लेकिन फिर बाद में पता चलता है कि किसी को फर्क नहीं पड़ता कि आप तारीख पेज के लेफ्ट में लिखो या राइट में.

कनन ने शो में खुद का लिखा हुआ एक लेटर भी पढ़ा, “मैं जब 15 साल का था, तो ये लैटर मैंने खुद को लिखा था, जिसमें उन गोल्स की लिस्ट बनाई थी, जो अब तक मुझे हासिल कर लेने चाहिए थे.” फिर कनन ने हर एक ‘लक्ष्य’ के बारे में बात की और उससे आस-पास घूमती जिंदगी, इनसिक्योरिटी और फ्रस्टेशन के बारे में बताया.

कनन के मुताबिक, “किसी भी फॉर्मल लेटर का सबसे जरूरी पार्ट होता है, उसका सबजेक्ट”, ऐसे में जब बचपन में उन्होंने खुद वो लेटर लिखा, तो ये जरूर ख्याल रखा कि लेटर का सबजैक्ट हमेशा याद रहे बाकि गोल्स जाएं तेल लेने!

“आजकल, लोगों के लिए हाइड्रेशन गोल्स होते हैं”, ये बोलते हुए कनन ने बताया कि कैसे उनके एक दोस्त के आईफोन में एक ऐप डाउनलोड किया है, जो उसे पानी पीना याद दिलाता रहता है. इस बात पर मुझे बहुत हंसी आई क्योंकि मुझे तुरंत अपने उस दोस्त की याद आई, जिसने मुझसे कहा था कि जो लोग पानी नहीं पीते, उनके लिए ये ऐप एक चमत्कार है.

कनन की जिंदगी के हर ‘गोल’ के पीछे की एक बैकस्टोरी है और शो में जैसे-जैसे वो स्टोरी आगे बढ़ती है, कनन के जोक्स बकवास होते चले जाते हैं. सेक्स, डिप्रेशन, भारतीय ‘आदतें’, आत्महत्या, दोस्ती और गर्लफ्रैंड- हर स्टैंडअप में इस्तेमाल हो चुके इन टॉपिक्स के बारे में फिर से बात करके कनन बहुत बोर करते हैं.

‘Yours Sincerely’ के बारे में यही कहा जा सकता है कि शो थोड़ा हंसाएगा, थोड़ा बचपन में ले जाएगा, लेकिन ठहाके नहीं लगवा पाएगा. एक तरह से कहें, तो कनन गिल शानदार वापसी नहीं कर पाए और इस शो को ‘टाइम पास’ कहना गलत नहीं होगा.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!