ADVERTISEMENT

पड़ोसी, सहयोगी देशों को जल्द ही COVID वैक्सीन भेजेगा भारत: रिपोर्ट

अमेरिकी सांसद ने की भारत की योजना की सराहना

Updated
सांकेतिक तस्वीर
i

भारत अपने पड़ोसी देशों को COVID-19 वैक्सीन की 2 करोड़ खुराकें भेजने की योजना बना रहा है. ब्लूमबर्ग ने मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के हवाले से यह बताया है.

इन लोगों ने बताया है कि नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, सेशल्स और मॉरीशस को वैक्सीन की सप्लाई के लिए एक भारतीय सरकारी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक से खरीद करेगी. इनमें से कुछ सप्लाई सहायता के तौर पर मुफ्त में की जा सकती है. हालांकि इस योजना पर अभी भी विचार जारी है.

मामले से संबंधित लोगों ने बताया है कि वैक्सीन की पहली खेप अगले दो हफ्तों में रवाना की जाएगी. इसके बाद सरकार लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और पूर्व सोवियत रिपब्लिक के देशों को भी वैक्सीन भेज सकती है.  

इस बीच, अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि COVID-19 वैक्सीन की 20 लाख खुराकें ले जाने के लिए ब्राजील से एक स्पेशल एयरक्राफ्ट इस हफ्ते के आखिर में मुंबई में उतर सकता है. पिछले हफ्ते ब्राजील के राष्ट्रपति जाइर बोल्सोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वैक्सीन को लेकर अनुरोध किया था.

ADVERTISEMENT

अमेरिकी सांसद ने की भारत की योजना की सराहना

अमेरिका के एक वरिष्ठ सांसद ने पड़ोसी देशों और अपने सहयोगी देशों को COVID-19 वैक्सीन की सप्लाई करने की भारत की योजना की सराहना की है.

सांसद ब्रैड शरमन ने ट्वीट कर कहा है, ‘‘यह देखकर अच्छा लगा कि हमारा सहयोगी देश भारत COVID-19 वैक्सीन की लाखों खुराक खरीद रहा है और देश में बने टीकों की अपने पड़ोसियों और दुनियाभर में सहयोगी देशों को आपूर्ति कर रहा है.’’

शरमन ने कहा, ‘‘भारत दुनिया में सबसे बड़े टीका निर्माता देशों में से एक है. ऐसे वक्त में जब पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इसकी सख्त जरूरत है तब भारत ने इस महामारी से निपटने में दुनिया की मदद के लिए कदम बढ़ाया है.’’

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT