ADVERTISEMENT

नए कोरोना केस घटे, दिल्ली,महाराष्ट्र,पंजाब में स्थिरता के संकेत

COVID-19: 24 घंटे में 3.57 लाख से ज्यादा व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए.

Updated
फिट
3 min read
(फोटो:फिट हिंदी)
i

देश में कोविड की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटे में 3,449 लोगों की मौत हुई है. इस दौरान 3.57 लाख से ज्यादा व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए.

3 मई को केंद्र सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि कुछ राज्यों में कोविड-19 के रोजाना मामलों में स्थिरता के संकेत मिल रहे हैं जबकि कुछ चिंता का विषय बने हुए हैं.

फिलहाल, देशभर में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 34 लाख से ज्यादा है. मंत्रालय के मुताबिक देशभर में अभी तक 2 करोड़ 2 लाख 82 हजार 833 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. इनमें से 1,66,13,292 व्यक्ति स्वस्थ्य हुए हैं. वहीं कोरोना के कारण अभी तक पूरे देश में 2,22,408 लोगों ने अपनी जान गंवाई हैं.

नए कोरोना केस घटे, दिल्ली,महाराष्ट्र,पंजाब में स्थिरता के संकेत
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, ठीक होने के बाद पिछले 24 घंटों में कुल 3,20,289 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी गई है. हालांकि, ये 13वां दिन है जब भारत ने 3 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए हैं जबकि पिछले 7 दिनों में 3,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

देश में पिछले 5 दिनों में मिले नए कोरोना केस

ADVERTISEMENT

पिछले 3 दिनों में देश में नए कोरोना केस की संख्या में कमी देखी गई है.

दिल्ली समेत कुछ राज्यों में दिखे स्थिरता के संकेत

मामलों में कमी के पीछे दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और पंजाब जैसे प्रभावित राज्यों में कोरोना के मामलों में आई स्थिरता है.

3 मई को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और पंजाब में कोविड-19 के दैनिक मामलों में स्थिरता के संकेत मिल रहे हैं. जबकि बिहार, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में दैनिक मामलों में बढ़त के रुझान दिख दे रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में 29 अप्रैल को 15,583 मामले सामने आए थे जबकि 2 मई को 14,087 मामले सामने आए. दिल्ली, दमन और दीव, गुजरात, झारखंड, लद्दाख, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी ऐसा ही देखने को मिल रहा है.

उन्होंने कहा, 'हालांकि, ये बहुत शुरुआती संकेत हैं और इनके आधार पर स्थिति का विश्लेषण करना जल्दबाजी होगी. जिला और राज्य स्तर पर रोकथाम के प्रयासों को जारी रखना महत्वपूर्ण है ताकि हम इस बढ़त को बरकरार रखते हुए मामलों पर लगाम लगा सकें.'

प्रभावित राज्यों में एक्टिव केस की संख्या

दिल्ली- 89592

छत्तीसगढ़- 120977

पंजाब- 60709

बिहार-107668

सिक्किम- 1723

तमिलनाडु- 123258

त्रिपुरा- 1725

पश्चिम बंगाल- 119961

नए कोरोना केस घटे, दिल्ली,महाराष्ट्र,पंजाब में स्थिरता के संकेत

उन्होंने कहा कि अंडमान निकोबार, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू- कश्मीर, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, मेघालय, ओडिशा, पुडुचेरी, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में दैनिक मामलों मे बढ़त देखी जा रही है.

वहीं 12 राज्य ऐसे हैं जहां इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 1 लाख से ज्यादा हैं. इनमें महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु शामिल हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT