ADVERTISEMENT

FAQ | Novavax COVID वैक्सीन को यूएस एफडीए की मंजूरी मिली

नोवावैक्स वैक्सीन कैसे काम करती है? क्या यह Omicron और BA.4 BA.5 सब वेरिएंट से सुरक्षा करती है? जानें सवालों के जवाब

Published
फिट
3 min read
FAQ | Novavax COVID वैक्सीन को यूएस एफडीए की मंजूरी मिली
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

यूएस फूड एंड ड्रग ने बुधवार, 13 जुलाई को 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी वयस्कों के लिए नोवावैक्स के COVID-19 वैक्सीन को आपातकालीन स्वीकृति प्रदान की.

वैक्सीन को रोल आउट करने से पहले सीडीसी (CDC) द्वारा अभी भी हरी झंडी दिखाने की जरूरत है. कहा जाता है कि इस पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को एक अमेरिकी सीडीसी पैनल की बैठक होगी.

नोवावैक्स का नुवाक्सोविड एक प्रोटीन आधारित टीका है. यह एक पारंपरिक टीका तकनीक से बना है और आशा है कि अमेरिका में जो लोग एमआरएनए टीका (फाइजर और मॉडर्न) और जे एंड जे टीका लेने में संकोच कर रहे थे, वे इसके प्रति अधिक रिसेप्टिव (receptive) होंगे.

ADVERTISEMENT
"US के वयस्कों को जिन्होंने अभी तक कोविड की वैक्सीन नहीं ली है, के लिए यह एक अन्य विकल्प है, जो FDA के कठोर मानकों को पूरा करता है."
रॉबर्ट कैलिफ, एफडीए कमिश्नर ने एक बयान में कहा

नोवावैक्स को पहले ही यूरोपीय संघ और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा अप्रूव किया जा चुका है.

यहां जानिए वैक्सीन के बारे में जरुरी बातें.

नुवैक्सोविड किस प्रकार का टीका है?

यह एक रिकॉम्बिनेंट नैनोपार्टिकल प्रोटीन आधारित टीका है. यह एक आजमाई हुई और परखी हुई वैक्सीन तकनीक है, जिसका उपयोग पारंपरिक रूप से हेपेटाइटिस बी और इन्फ्लुएंजा के टीके बनाने के लिए किया जाता है.

टीके में स्पाइक प्रोटीन का एक हिस्सा होता है, जो टीका लेने वाले को मिलता है.

यह स्पाइक प्रोटीन इम्यून सिस्टम के लिए "संकेत" के रूप में कार्य करता है. यह इस संकेत को बढ़ाने के लिए एक अन्य सहायक के साथ मिल कर, आपके इम्यून सिस्टम को ऐक्शन लेने के लिए ट्रिगर करता है.

हम टीके की प्रभावकारिता (efficacy) के बारे में क्या जानते हैं?

WHO के अनुसार, नोवावैक्स के टीके को तीसरे चरण के दो परीक्षणों में हल्के, मध्यम और गंभीर बीमारी के खिलाफ 90% प्रभावकारी पाया गया.

खुराक कैसी होगी?

नोवावैक्स एक दो खुराक वाला टीका है, जैसे एमआरएनए टीके (mRNA vaccines) और भारत में उपलब्ध अन्य कोविड ​​​​टीके, जिनमें कोवाक्सिन और कोविशील्ड शामिल हैं.

दो खुराक के बीच 3 सप्ताह का अंतर होगा.

ADVERTISEMENT

क्या यह ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावशाली है?

जून में, नोवावैक्स ने एक प्रेस बयान जारी किया जिसमें कहा गया था कि इसका COVID वैक्सीन ओमिक्रॉन और इसके सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 से बचाता है.

हालांकि, यह देखते हुए कि वे प्रतिरक्षा सुरक्षा (immune protection) को दरकिनार करने में कितने अच्छे हैं, टीके का ओमिक्रॉन सब वेरिएंट के खिलाफ उतना प्रभावी होने की संभावना नहीं है.

नोवावैक्स में प्रेसिडेंट ऑफ रिसर्च एंड डेवलपमेंट के एमडी, ग्रेगरी एम ग्लेन ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य ओमिक्रॉन लक्षित COVID टीके बनाना भी है.

"हम अपने प्रोटोटाइप वैक्सीन डेटा की ताकत में विश्वास करते हैं, हम स्वास्थ्य प्राधिकरण की सिफारिशों के अनुसार एक ओमिक्रॉन-आधारित वैक्सीन की आपूर्ति करने के लिए तैयार हैं."
ग्रेगरी एम ग्लेन, एमडी, प्रेसिडेंट ऑफ रिसर्च एंड डेवलपमेंट, नोवावैक्स

क्या मैं अन्य COVID वैक्सीन लेने के बाद Nuvaxovid को बूस्टर खुराक के रूप में ले सकता हूं?

वर्तमान में, Nuvaxovid को अमेरिका में एक पूर्ण प्राथमिक श्रृंखला के रूप में अप्रूव किया गया है, न कि बूस्टर खुराक के रूप में.

WHO के अनुसार, अन्य वैक्सीन प्लेटफार्मों के साथ मिश्रित और मिलान करने पर वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता निर्धारित करने के लिए अभी तक पर्याप्त डेटा नहीं है.

क्या यह भारत में उपलब्ध है?

हां, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को लाइसेंस दिया गया था और वर्तमान में कोवोवैक्स ब्रांड नाम के तहत नोवावैक्स के टीके का उत्पादन चल रहा है.

भारत में, Covovax को वयस्कों और साथ ही 7 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों में उपयोग के लिए अप्रूव किया गया है.

बीते सितंबर में, नोवावैक्स ने घोषणा की थी कि उन्होंने SII के साथ एक समझौते के तहत सालाना टीके की दो अरब खुराक का उत्पादन करने की योजना बनाई है.


(रॉयटर्स के इनपुट्स के साथ लिखित.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
0
3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×