आईआरसी लीग के 9वें सीजन में प्रतिभागियों के किए कई आविष्कार
आईआरसी लीग के 9वें सीजन में प्रतिभागियों के किए कई आविष्कार
आईआरसी लीग के 9वें सीजन में प्रतिभागियों के किए कई आविष्कार

आईआरसी लीग के 9वें सीजन में प्रतिभागियों के किए कई आविष्कार

नई दिल्ली, 15 दिसम्बर (आईएएनएस)| दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में शनिवार को साइंस और रोबोटिक्स का सबसे बड़ा महोत्सव आयोजित हुआ, जहां सभी ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग के क्षेत्रों में अपनी महारत दिखाई और नन्हें बच्चों ने कई अद्भुत व अनोखे अविष्कार किए। त्यागराज स्टेडियम में दो दिवसीय आईआरसी लीग सीजन 9 का आयोजन किया जा रहा है। लीग के पहले दिन 'आर.एमई (मिशन और अभियान में रोबोट)' को काफी बढ़ावा दिया गया और यहां एशिया की सबसे बड़ी रोबोटिक्स प्रतियोगिता देखी गई।

आविष्कार मेकथॉन सीजन 1 में करीब 350 से अधिक टीमों ने अपने इनोवेशन पेश किए। 'अविष्कार मेकथॉन' एक मंच है, जहां महत्वाकांक्षी बच्चे अपने इनोवेशन लेकर आगे आए और साइंस व रोबोटिक्स के क्षेत्र में अपने जूनून को सभी के सामने उन्होंने पेश किया। इस कार्यक्रम को और भी अधिक रोमांचक बनाने के लिए एक शो आविष्कार औरोरा सहित रोमांचक और इंटरैक्टिव कार्यशाला भी आयोजित की गई।

आईआरसी स्कूल लीग के 17 क्वालीफायर वर्ग में करीब 1500 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जिसमें हिमाचल प्रदेश से लेकर तमिलनाडु तक पूरे देश के अलग-अलग राज्यों से बच्चे शामिल थे। दोनों प्रतियोगिताओं के प्रत्येक दौर में प्रतिभागियों ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी जगह बनाने के लिए कड़ा मुकाबला दिखाया। दोनों प्रतियोगिताओं की विजेता टीमों को कंपनी की ओर से रूस जाने का मौका मिलेगा।

इस आयोजन पर आविष्कार के फाउंडर व सीईओ तरुण भल्ला ने कहा, "आईआरसी लीग सीजन 9 के पहले दिन प्रतिभागियों द्वारा पेश इनोवेशन व तकनीक वास्तव में असाधारण और सराहना के लायक हैं। हमें उम्मीद है कि लीग के दूसरे दिन भी कम्पटीशन और भी रोमांचक होगा और लोगों की ज्यादा से ज्यादा हिस्सेदारी के साथ क्रिएटिविटी भी देखने को मिलेगी।"

(ये खबर सिंडिकेट फीड से ऑटो-पब्लिश की गई है. हेडलाइन को छोड़कर क्विंट हिंदी ने इस खबर में कोई बदलाव नहीं किया है.)

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our अभी - अभी section for more stories.

    वीडियो