अमेरिकी विदेश मंत्री के बयान को चीन ने खारिज किया

अमेरिकी विदेश मंत्री के बयान को चीन ने खारिज किया

Published
अभी - अभी
1 min read
अमेरिकी विदेश मंत्री के बयान को चीन ने खारिज किया

 बीजिंग, 14 फरवरी (आईएएनएस)| हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने फॉक्स बिजनेस चैनल को दिए साक्षात्कार में चीन से जुड़ी बातें की थीं जिसे चीन ने नकारात्मक करार देकर खारिज किया है।

 चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंग श्वांग ने शुक्रवार को कहा कि पोम्पिओ के कथन में शीतयुद्ध की सोच व राजनीतिक पक्षपात भरा हुआ है जिसने चीन-अमेरिका संबंधों के इतिहास व वास्तविकता को नजरअंदाज किया है। चीन इसका कड़ा विरोध करता है।

कंग श्वांग ने शुक्रवार को ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन हमेशा अन्य देशों के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप न करने की नीति का पालन करता है। अमेरिका स्थित चीनी दूतावास व विभिन्न मिशन अंतर्राष्ट्रीय कानून व चीन-अमेरिका द्विपक्षीय समझौते के अनुसार काम करते हैं। वे दोनों देशों के बीच आपसी समझ, आदान-प्रदान व सहयोग को मजबूत करने के लिए विभिन्न स्तरीय अमेरिकी सरकारों के साथ आदान-प्रदान करते हैं।

कंग श्वांग ने यह भी कहा है कि शांगहाई सहयोग संगठन ने हाल ही में नोवेल कोरोना वायरस निमोनिया के मुकाबले में चीन का समर्थन देने के लिए बयान जारी किया जिससे इस संगठन के सदस्य देशों की एक दूसरे को सहायता देने, एक साथ खतरों का सामना करने की इच्छा जाहिर हुई है। चीन लगातार शांगहाई सहयोग संगठन समेत अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ घनिष्ठ सहयोग करके एक साथ महामारी की रोकथाम करना चाहता है।

(साभार--चाइना रेडियो इंटरनेशनल,पेइचिंग)

(ये खबर सिंडिकेट फीड से ऑटो-पब्लिश की गई है. हेडलाइन को छोड़कर क्विंट हिंदी ने इस खबर में कोई बदलाव नहीं किया है.)


क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!