बछेंद्री पाल शुरू करेंगी 'मिशन गंगे' अभियान

बछेंद्री पाल शुरू करेंगी 'मिशन गंगे' अभियान

Published03 Oct 2018, 04:38 PM IST
अभी - अभी
1 min read

नई दिल्ली, 3 अक्टूबर (आईएएनएस)| माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली भारत की पहली महिला पर्वतारोही और अर्जुन अवार्डी बछेंद्री पाल की अगुआई में 40 सदस्यों का एक दल हरिद्वार से लेकर पटना तक 'मिशन गंगे' अभियान की शुरुआत करेगा।

पद्मश्री से सम्मानित बछेंद्री की अगुआई में यह अभियान हरिद्वार में पांच अक्तूबर को शुरू होगा और 30 अक्तूबर को पटना में संपन्न होगा। इस अभियान में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले आठ पर्वतारोही सहित 40 लोग हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें 20 महिला और 20 पुरुष शामिल हैं।

1500 किलोमीटर का यह अभियान 27 दिनों तक चलेगा और इसका आयोजन नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (एनएमसीजी) के सहयोग से किया जा रहा है। इसका उद्देश्य गंगा नदी की साफ-सफाई को लेकर जागरूकता फैलाना है। यह अभियान टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन की पहल है जिसकी प्रमुख बछेंद्री पाल हैं।

अभियान हरिद्वार (पांच से सात अक्टूबर) से शुरू होगा और फिर कानपुर (15 से 17 अक्टूबर), इलाहाबाद (19 से 21 अक्तूबर) और वाराणसी (23 से 25 अक्तूबर) से होता हुआ पटना (29 से 30 अगस्त) में जाकर समाप्त होगा।

बछेंद्री ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, यह अभियान भारत सरकार के नमामी गंगे मिशन से प्रेरित है। हमारा पूरा ध्यान इस दौरान साफ-सफाई और लोगों को इसे लेकर जागरूक करने पर होगा। मैंने अपने दल के सभी सदस्यों से कह दिया है कि हमें पूरा जोर लगाना होगा।

(ये खबर सिंडिकेट फीड से ऑटो-पब्लिश की गई है. हेडलाइन को छोड़कर क्विंट हिंदी ने इस खबर में कोई बदलाव नहीं किया है.)

(ये खबर सिंडिकेट फीड से ऑटो-पब्लिश की गई है. हेडलाइन को छोड़कर क्विंट हिंदी ने इस खबर में कोई बदलाव नहीं किया है.)


क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!