ADVERTISEMENT

क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइनबेस ने रूस से जुड़े 25 हजार खातों को किया ब्लॉक

कॉइनबेस ने बताया कि ये खाते अवैध गतिविधियों में लिप्त थे

Published
क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइनबेस ने रूस से जुड़े 25 हजार खातों को किया ब्लॉक
i

प्रमुख क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से एक, कॉइनबेस ने अवैध गतिविधियों में लिप्त रूसी व्यक्तियों या संस्थाओं से संबंधित 25 हजार से अधिक अकाउंट्स को अवरुद्ध कर दिया है.

कॉइनबेस ने कहा कि जब कोई यूजर (उपयोगकर्ता) अकाउंट खोलता है, तो वह अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, संयुक्त राष्ट्र, सिंगापुर, कनाडा और जापान द्वारा प्रदान की गई स्वीकृत व्यक्तियों या संस्थाओं की सूची के साथ-साथ क्रीमिया, उत्तर कोरिया, सीरिया और ईरान जैसे स्वीकृत क्षेत्रों से यूजर्स को अवरुद्ध करने के लिए प्रदान की गई जानकारी की जांच करता है.

इसने सोमवार देर रात एक बयान में कहा, अगर किसी ने एक कॉइनबेस खाता खोला है और बाद में उसे मंजूरी दे दी गई है, तो हम उस खाते की पहचान करने और उसे समाप्त करने के लिए चल रही स्क्रीनिंग प्रक्रिया का उपयोग करते हैं. क्योंकि प्रतिबंध से बचने वाले अक्सर अपनी पहचान छिपाने की कोशिश करते हैं, कॉइनबेस भी संस्थाओं और विशेष रूप से सरकारों द्वारा चिह्न्ति व्यक्तियों से परे लेनदेन को मैप करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है.

मुख्य कानूनी अधिकारी पॉल ग्रेवाल ने कहा, उन्नत ब्लॉकचैन विश्लेषण के माध्यम से, हमने संभावित रूप से स्वीकृत व्यक्ति से जुड़े 1,200 से अधिक अतिरिक्त एड्रेस यानी पतों की पहचान की है, जिन्हें हमने अपनी आंतरिक ब्लॉकलिस्ट में जोड़ा है.

कंपनी ने खुलासा किया कि उसने कॉइनबेस के बाहर स्वीकृत लोगों द्वारा रखे गए खातों की एक सूची तैयार की है.

इसने अपने बयान में कहा, जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2020 में एक रूसी नागरिक को मंजूरी दी, तो उसने विशेष रूप से तीन संबद्ध ब्लॉकचेन पते सूचीबद्ध किए थे.

कॉइनबेस ने बताया है कि उसने हजारों रूसी खातों को ब्लॉक किया है. इस वेबसाइट ने यूक्रेन पर हमले के बाद रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों को सफल बनाने में पूरा सहयोग करने के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की है. सोमवार रात जारी एक बयान में कॉइनबेस ने कहा कि उसने रूस से संबंधित 25 हजार से ज्यादा खातों को ब्लॉक किया है.

बयान के अनुसार, उन्नत ब्लॉकचेन विश्लेषण के माध्यम से, हमने संभावित रूप से स्वीकृत व्यक्ति से जुड़े 1,200 से अधिक अतिरिक्त पतों की पहचान की, जिन्हें हमने अपनी आंतरिक ब्लॉकलिस्ट में जोड़ा है.

कॉइनबेस ने यह भी दावा किया कि डिजिटल संपत्ति स्वाभाविक रूप से प्रतिबंध चोरी के लिए सामान्य दृष्टिकोण को रोकने में सक्षम है.

कई अवरुद्ध रूसी व्यक्तियों या संस्थाओं को कॉइनबेस ने अपनी सक्रिय जांच के माध्यम से पहचाना है.

इसने सूचित करते हुए कहा, रूसी सरकार और अन्य स्वीकृत एक्टर्स को वर्तमान प्रतिबंधों का सार्थक रूप से मुकाबला करने के लिए लगभग अप्राप्य मात्रा में डिजिटल संपत्ति की आवश्यकता होगी. अकेले रूसी केंद्रीय बैंक के पास बड़े पैमाने पर स्थिर आरक्षित संपत्ति में 630 अरब डॉलर से अधिक हैं.

यह एक डिजिटल संपत्ति को छोड़कर सभी के कुल बाजार पूंजीकरण से बड़ा है और सभी डिजिटल परिसंपत्तियों के कुल दैनिक कारोबार की मात्रा का 5-10 गुना है.

--आईएएनएस

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×