डॉलर के मुकाबले रुपये में जबरदस्त उछाल

डॉलर के मुकाबले रुपये में जबरदस्त उछाल

Published12 Feb 2019, 06:59 AM IST
अभी - अभी
2 min read

नई दिल्ली, 12 फरवरी (आईएएनएस)| डॉलर के मुकाबले रुपये ने मंगलवार को शुरुआती कारोबार में जबरदस्त छलांग लगाई और एक डॉलर का हाजिर भाव 71 रुपये से कम हो गया और रुपया डॉलर के मुकाबले 70.92 के स्तर पर आ गया। हालांकि सुबह डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले कारोबारी सत्र से महज एक पैसे की बढ़त के साथ 71.17 पर खुला था। इस कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 13 पैसे की मजबूती के साथ 71.18 पर बंद हुआ था।

कार्वी कॉमट्रेड लिमिटेड के निदेशक -कमोडिटीज- रमेश वरखेडकर ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि रुपये में एक सप्ताह से ज्यादा की तेजी आई है क्योंकि विदेशी बैंकों ने डॉलर में आई जबरदस्त मजबूती के बाद डॉलर की बिकवाली की। इसके अलावा विदेशी फंड की आमद की उम्मीदों से रुपये को सपोर्ट मिला है। उन्होंने कहा, "विदेशी फंड की आमद की उम्मीदों से डॉलर के मुकाबले रुपये को तेजी का सहारा मिला है, मगर डॉलर में भी जबरदस्त उछाल आया है, जिससे इस तेजी पर विराम लग सकता है।"

रमेश के अनुसार, ब्रेंट क्रूड का भाव अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 62 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बना हुआ है, जिससे रुपये पर फिलहाल कोई दबाव नहीं है।

उन्होंने कहा, "भारतीय रिजर्व बैंक ने विदेशी फंड को आकर्षित करने के लिए कई कदमों पर विचार करने के संकेत दिए हैं, जिससे रुपये में जबरदस्त उछाल आया है।"

उधर, वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंकाओं और अमेरिका-चीन व्यापारिक तनाव के कारण डॉलर में निवेश के प्रति निवेशकों का रुझान लगातार बना हुआ है जिससे यूरो, पौंड, येन समेत छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचकांक डॉलर इंडेक्स सोमवार को इस साल के उच्चतम स्तर 96.91 पर चला गया।

हालांकि डॉलर इंडेक्स लगातार छह दिनों की तेजी के बाद मंगलवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.02 फीसदी की कमजोरी के साथ 96.83 पर बना हुआ था, जबकि एक यूरो 0.07 फीसदी की बढ़त के साथ 1.1282 डॉलर पर बना हुआ था।

(ये खबर सिंडिकेट फीड से ऑटो-पब्लिश की गई है. हेडलाइन को छोड़कर क्विंट हिंदी ने इस खबर में कोई बदलाव नहीं किया है.)

(ये खबर सिंडिकेट फीड से ऑटो-पब्लिश की गई है. हेडलाइन को छोड़कर क्विंट हिंदी ने इस खबर में कोई बदलाव नहीं किया है.)


क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!