ADVERTISEMENT

Ebola Virus Outbreak: युगांडा में इबोला के सात मामलों की पुष्टि, एक की मौत

इबोला मनुष्यों और अन्य प्राइमेट को प्रभावित करने वाली एक गंभीर, घातक बीमारी है.

Published
Ebola Virus Outbreak: युगांडा में इबोला के सात मामलों की पुष्टि, एक की मौत
i

युगांडा के स्वास्थ्य मंत्रालय में इंसिडेंस कमांडर हेनरी क्योबे ने घोषणा की है कि इबोला वायरस के सूडान स्ट्रेन के प्रकोप के बीच युगांडा में एक मौत सहित सात मामलों की पुष्टि हुई है।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि क्योबे ने गुरुवार को अफ्रीका के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग में घोषणा की, जो कांगो गणराज्य की राजधानी ब्रेजाविल में स्थित है, यह कहते हुए कि महामारी सितंबर की शुरुआत के आसपास शुरू हुई प्रतीत होती है।

क्योबे ने कहा कि देश ने सात मामलों की सूचना दी है जो संभवत: प्रकोप की पुष्टि से पहले इबोला से मर गए, यह देखते हुए कि स्वास्थ्य अधिकारी संपर्क ट्रेसिंग और कोविड-19 उपचार केंद्रों को फिर से तैयार करने पर काम कर रहे हैं।

डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को कहा कि 24 वर्षीय एक व्यक्ति से लिए गए नमूने की पहचान अपेक्षाकृत दुर्लभ सूडान स्ट्रेन के रूप में की गई। एक दशक से अधिक समय में यह पहली बार है कि युगांडा में सूडान स्ट्रेन पाया गया है, जिसमें 2019 में इबोला वायरस के जैरे स्ट्रेन का प्रकोप भी देखा गया था।

जैसा कि डब्ल्यूएचओ ने पहले के एक बयान में कहा था कि इबोला के खिलाफ मौजूदा टीके जैरे स्ट्रेन के खिलाफ प्रभावी साबित हुए हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वे सूडान स्ट्रेन के खिलाफ उतने सफल होंगे या नहीं।

इबोला मनुष्यों और अन्य प्राइमेट को प्रभावित करने वाली एक गंभीर, घातक बीमारी है। इसके छह अलग-अलग स्ट्रेन हैं, जिनमें से तीन, बुंदीबुग्यो, सूडान और जैरे, पहले बड़े प्रकोप का कारण बने हैं।

पिछले प्रकोपों में सूडान स्ट्रेन की केस मृत्यु दर 41 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक भिन्न है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, सहायक उपचार के शुरुआती रोल-आउट से इबोला से होने वाली मौतों में काफी कमी आई है।

--आईएएनएस

एसकेके

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×