जापान ओलम्पिक समिति के अध्यक्ष पर रिश्वत देने का आरोप
जापान ओलम्पिक समिति के अध्यक्ष पर रिश्वत देने का आरोप
जापान ओलम्पिक समिति के अध्यक्ष पर रिश्वत देने का आरोप

जापान ओलम्पिक समिति के अध्यक्ष पर रिश्वत देने का आरोप

पेरिस, 11 जनवरी (आईएएनएस)| फ्रांस के अधिकारियों ने जापान ओलम्पिक समिति के अध्यक्ष सुनेकाजु ताकेडा के खिलाफ रिश्वत देने के मामले में जांच शुरू की है। आरोप है कि ताकेडा ने जापान को 2020 ओलम्पिक खेलों की मेजबानी दिलाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अफ्रीकन ओलम्पिक समिति के सदस्यों को रिश्वत दी थी। फ्रांस के न्यायिक सूत्रों ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, ताकेडा ने हालांकि अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि उनके खिलाफ कोई जांच नहीं चल रही है। लेकिन, उन्होंने माना कि 2018 में एक फ्रांसीसी न्यायाधीश ने उन्हें समन भेजकर पूछताछ की थी।

फ्रांस के अखबार ले मोंडे की रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में ताकेडा की भूमिका की जांच कर रहे फ्रांस के अधिकारियों को पता चला कि जापानियों ने सेनेगल के पापा मासाटा डिआक के मालिकाना हक वाली कंपनी को 1.8 मिलियन यूरो दिए। मासाटा अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ के तत्कालीन अध्यक्ष लेमिने डिआक के बेटे हैं।

आरोप है कि धन देने का मकसद डिआक को अफ्रीकन लॉबी को जापान के पक्ष में वोट देने के लिए राजी करना था। जांचकर्ताओं के मुताबिक डिआक के बेटे को धन सिंगापुर स्थित ब्लैक टाइडिंग्स नाम की कंपनी के जरिए मिला।

फरवरी 2017 में भी ताकेडा से पूछताछ की गई थी। उन्होंने धन देने की बात को कबूला था लेकिन वह इसकी वजह को बता नहीं पाए थे। फिर 2018 में 10 दिसंबर को ताकेडा से पूछताछ हुई। इसके बाद ताकेडा और डिआक के खिलाफ मौजूदा जांच शुरू हुई।

(ये खबर सिंडिकेट फीड से ऑटो-पब्लिश की गई है. हेडलाइन को छोड़कर क्विंट हिंदी ने इस खबर में कोई बदलाव नहीं किया है.)

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

Follow our अभी - अभी section for more stories.

    वीडियो