कोरोनावायरस की रोकथाम को लेकर ईयू में बैठक

कोरोनावायरस की रोकथाम को लेकर ईयू में बैठक

Published
अभी - अभी
2 min read
कोरोनावायरस की रोकथाम को लेकर ईयू में बैठक

 ब्रसेल्स, 14 फरवरी (आईएएनएस)| यूरोपीय संघ (ईयू) ने कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए और यूरोप में फैलने से रोकने के बारे में चर्चा करने के लिए एक आपात बैठक की।

  समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, गुरुवार को बैठक में, स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा मामलों की यूरोपीय आयुक्त स्टेला किरियाकाइड्स ने ब्रसेल्स में हुई बैठक में मंत्रियों को आगाह किया कि 'वायरस कोई सीमा नहीं जानते।'

उन्होंने कहा, "यह प्रकोप पूरे यूरोप और उसके बाहर निकट सहयोग और समन्वय की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।"

उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ के भीतर समन्वय वायरस से निपटने के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें देशों के बीच जानकारी और सहयोग साझा करना शामिल है।

स्टेला ने कहा कि चीन से आने वाली उड़ानों के लिए हवाईअड्डों पर एक समान सीमा नियंत्रण की आवश्यकता है, जहां 99 प्रतिशत मामले सामने आए हैं।

जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के विशेष रूप से प्रभावित के साथ 11 यूरोपीय देशों में कोरोनावायरस के 50 कन्फर्म मामले सामने आए हैं।

ब्रसेल्स ने शेनगेन क्षेत्र के भीतर सीमाओं को लागू करने से इनकार कर दिया है। स्टेला ने कहा कि यूरोपीय संघ में आवाजाही की आजादी को सुरक्षित रखने की आवश्यकता है।

उन्होंने बताया कि यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि 'एक विशेषज्ञ सूचना आदान-प्रदान प्रोटोकॉल' स्थापित करने के लिए काम कर रहे हैं और बुधवार को चीनी विशेषज्ञों के साथ अपना पहला वीडियो कॉन्फ्रेंस किया।

यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों ने अपने-अपने राष्ट्रों की स्थिति और प्रकोप से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में ताजा जानकारी साझा की।

अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार तक, चीन में जानलेवा कोरोनावायरस के कारण मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1,380 हो गई है, जबकि कोरोनावयरस के 63,851 कन्फर्म मामले हैं।

डब्लूएचओ के स्वास्थ्य आपात कार्यक्रम के प्रमुख, माइक रायन के अनुसार, चीन के बाहर 24 देशों में 447 मामलों के सामने आने के साथ हांगकांग, फिलीपींस और जापान तीनों देशों में एक-एक मौत हुई है।

(ये खबर सिंडिकेट फीड से ऑटो-पब्लिश की गई है. हेडलाइन को छोड़कर क्विंट हिंदी ने इस खबर में कोई बदलाव नहीं किया है.)


क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!