राजस्थान में अपराह्न् 3 बजे तक 59.63 फीसदी मतदान

राजस्थान में अपराह्न् 3 बजे तक 59.63 फीसदी मतदान

जयपुर, 7 दिसंबर (आईएएनएस)| राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को हो रहे मतदान के दौरान अपराह्न तीन बजे तक करीब 60 फीसदी मतदान हो चुका है। एक चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी। मतदान शाम पांच बजे तक जारी रहेगा और राज्य के विभिन्न मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें देखी जा सकती हैं।

मतदान हालांकि, काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा, लेकिन फतेहपुर के सुभाष स्कूल में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं के बीच संघर्ष होने की खबरें हैं, जहां दोनों समूहों ने पत्थरबाजी की। दो बाइक सवार भी हिंसा की चपेट में आ गए। हालांकि, पुलिस द्वारा समय पर किए गए हस्तक्षेप के चलते हालात पर काबू पा लिया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि सुबह नौ बजे तक मतदान 6.42 फीसदी और पूर्वाह्न् 11 बजे तक 22.85 फीसदी हुआ था, अगले दो घंटों में इसमें तेजी देखने को मिली और मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतार दिखाई देने लगी।

करीब 4.74 करोड़ लोग 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए मैदान में उतरे 2,274 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। 189 महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं। राज्य में 20,20,156 ऐसे मतदाता हैं, जो पहली बार मतदान करेंगे।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालावाड़ जिले के झालरापाटन निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया, जबकि केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने जयपुर में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

मतदान करने के बाद राजे ने मीडिया से कहा, "मुझे लगता है कि लोगों ने राजस्थान में जिस तरह का काम हुआ है, उसे देखा है और मेरा मानना है कि वे घरों से बाहर निकलकर विकास के लिए मतदान करेंगे।"

मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 190 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जबकि मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने 28 और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के 16 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। 830 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं।

बसपा के उम्मीदवार लक्ष्मण सिंह के निधन के कारण अलवर जिले के रामगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव स्थगित कर दिया गया है।

कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवार व पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे सचिन पायलट ने कहा, "ऐसे लोग हैं, जिन्होंने कभी राज्य का दौरा नहीं किया और केवल प्रचार के लिए आए हैं। राज्य को राजे के शासनकाल में बहुत कुछ भुगतना पड़ा है।"

सुबह आठ बजे शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। मतगणना 11 दिसंबर को होगी।

जालौर के जिला कलेक्टर बी.एल. कोठारी के मुताबिक, आहोर निर्वाचन क्षेत्र में करीब चार ईवीएम मशीनों में तकनीकी खराबी होने की बात सामने आई। हालांकि, कुछ मिनटों के भीतर ही इन मशीनों को हटा कर दूसरी मशीनों की व्यवस्था की गई और मतदान सुचारु रूप से शुरू हो गया।

पाकिस्तान में 36 साल की जेल की सजा भुगतकर आए गजानंद शर्मा ने भी जयपुर में मतदान किया।

केंद्रीय राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी अपनी पत्नी और बेटी के साथ मतदान के लिए मतदान केंद्र पहुंचे।

(ये खबर सिंडिकेट फीड से ऑटो-पब्लिश की गई है. हेडलाइन को छोड़कर क्विंट हिंदी ने इस खबर में कोई बदलाव नहीं किया है.)

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our अभी - अभी section for more stories.

    वीडियो