DC vs RR: ऋषभ पंत ने 35 बॉल पर बनाए नाबाद 72, दिल्ली ने जीता मैच
दिल्ली ने राजस्थान को दिया शुरुआती बड़ा झटका, कगिसो रबाडा ने संजू सैमसन को बिना गेंद खेले ही रन आउट कर दिया
दिल्ली ने राजस्थान को दिया शुरुआती बड़ा झटका, कगिसो रबाडा ने संजू सैमसन को बिना गेंद खेले ही रन आउट कर दिया(फोटो: IPL)

DC vs RR: ऋषभ पंत ने 35 बॉल पर बनाए नाबाद 72, दिल्ली ने जीता मैच

ऋषभ पंत और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के तूफानी अर्धशतकों से दिल्ली कैपिटल्स इंडियन प्रीमियर लीग में सोमवार को यहां अजिंक्य रहाणे के शतक पर पानी फेरते हुए राजस्थान रायल्स को छह विकेट से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया।

रायल्स के 192 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने पंत (36 गेंद में नाबाद 78, चार छक्के, छह चौके), धवन (54) और पृथ्वी साव (42) की पारियों की बदौलत चार गेंद शेष रहते चार विकेट पर 193 रन बनाकर जीत दर्ज की।

पृथ्वी ने धवन के साथ पहले विकेट के लिए 72 और पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी की।

दिल्ली की टीम की पिछले छह मैचों में यह पांचवीं जीत है और वह 11 मैचों में सात जीत से 14 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। चेन्नई सुपरकिंग्स के भी 10 मैचों में 14 अंक हैं लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण दिल्ली की टीम शीर्ष पर है। रायल्स के 10 मैचों में सिर्फ छह अंक है और टीम के लिए प्ले आफ की राह बेहद मुश्किल हो गई है।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज रहाणे ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 63 गेंद में 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 105 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान स्टीव स्मिथ स्मिथ (50) के साथ दूसरे विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी की जिससे रायल्स की टीम छह विकेट पर 191 रन बनाने में सफल रही। स्मिथ ने 32 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके मारे। इन दोनों के अलावा स्टुअर्ट बिन्नी (19) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए।

राजस्थान की टीम हालांकि अंतिम पांच ओवर में 41 रन ही जुटा सकी जिसका उसे खामियाजा भुगतना पड़ा।

दिल्ली की ओर से कागिसो रबादा सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 37 रन देकर दो विकेट चटकाए। इशांत ने 29, अक्षर पटेल ने 39 जबकि क्रिस मौरिस ने 41 रन देकर एक-एक विकेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम को धवन ने तूफानी शुरुआत दिलाई। धवन ने धवल कुलकर्णी पर छक्का और चौका जड़कर अपने तेवर दिखाए और फिर श्रेयस गोपाल (47 रन पर दो विकेट) का स्वागत छक्के और दो चौके के साथ किया। उन्होंने कुलकर्णी के अगले ओवर में भी दो चौके मारे जिससे टीम ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 59 रन बटोरे।

पृथ्वी हालांकि 10 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब कुलकर्णी की गेंद पर एशटन टर्नर ने उनका बेहद आसान कैच टपका दिया।

धवन ने लेग स्पिनर रियान पराग (25 रन पर एक विकेट) की गेंद पर एक रन के साथ 25 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया लेकिन गोपाल के अगले ओवर में आगे बढ़कर खेलने की कोशिाश् में स्टंप हो गए। उन्होंने 27 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और दो छक्के मारे।

कप्तान श्रेयस अय्यर भी सिर्फ चार रन बनाने के बाद पराग की गेंद पर स्टोक्स को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 77 रन हो गया।

पृथ्वी और पंत ने इसके बाद पारी को संभाला। पंत ने पराग के ओवर में दो चौके जड़ने के बाद गोपाल की गेंद को छह रन के लिए भेजा जबकि पृथ्वी ने जयदेव उनादकट पर चौका और छक्का मारा।

दिल्ली को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 50 रन की दरकार थी। पंत ने जोफ्रा आर्चर पर छक्के के साथ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

साव इसी ओवर में भाग्यशाली रहे जब आर्चर की गेंद बेल्स से टकराई लेकिन बेल्स गिरी नहीं। वह इस समय 42 रन बनाकर खेल रहे थे।

पंत ने गोपाल पर लगातार दो चौके जड़े लेकिन पृथ्वी जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और पराग को कैच दे बैठे। उन्होंने 39 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा।

दिल्ली को अंतिम तीन ओवर में 30 रन की जरूरत थी। शेरफेन रदरफोर्ड (11) ने कुलकर्णी पर छक्के और चौका मारा लेकिन फिर पराग को कैच दे बैठे।

पंत ने आर्चर के अगले ओवर में छक्के के साथ दिल्ली का पलड़ा भारी किया। टीम को अंतिम ओवर में जीत के लिए छह रन की दरकार थी और पंत ने उनादकट पर छक्के के साथ दिल्ली को जीत दिला दी।

इससे पहले टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरी रायल्स की शुरुआत खराब रही और उसने दूसरे ओवर में ही संजू सैमसन का विकेट गंवा दिया जो एक भी गेंद खेले बिना रन आउट हुए।

रहाणे और स्मिथ ने इसके बाद पारी को संवारा। टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 52 रन बनाए।

रहाणे को 16 रन के निजी स्कोर पर अक्षर की गेंद पर इशांत ने फाइन लेग पर जीवनदान दिया। रहाणे ने इसी ओवर ही लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर इसका पूरा फायदा उठाया। उन्होंने रबादा के अगले ओवर में भी चौका और छक्का मारा।

कैच छूटने के बाद रहाणे बेहतरीन लय में दिखे और उन्होंने मौरिस पर चौके के साथ 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। स्मिथ ने मौरिस और अमित मिश्रा पर चौके मारे।

रहाणे ने अक्षर पर दो और चौके मारे जिससे टीम ने 10 ओवर में एक विकेट पर 95 रन बनाए।

स्मिथ ने मिश्रा पर लगातार दो चौकों के साथ 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने तेज गेंदबाज शेरफेन रदरफोर्ड पर लगातार तीन चौके जड़े और फिर मौरिस की गेंद पर एक रन के साथ 31 गेंद मे अर्धशतक पूरा किया।

स्मिथ हालांकि अक्षर की अगली ही गेंद को बाउंड्री खड़े मौरिस के हाथों में खेल गए। बेन स्टोक्स भी सिर्फ आठ रन बनाने के बाद मौरिस की गेंद पर अय्यर को कैच दे बैठे।

रहाणे ने इशांत की गेंद पर दो रन के साथ 58 गेंद में टी20 करियर और आईपीएल का दूसरा शतक पूरा किया।

एशटन टर्नर खाता खोले बिना इशांत की गेंद पर रदरफोर्ड को कैच दे बैठे। वह लगातार तीसरी पारी में पहली ही गेंद पर खाता खोले बिना आउट हुए।

रबादा ने अंतिम ओवर में बिन्नी और रियान पराग (04) को बोल्ड किया।

भाषा

(ये खबर सिंडिकेट फीड से ऑटो-पब्लिश की गई है. हेडलाइन को छोड़कर क्विंट हिंदी ने इस खबर में कोई बदलाव नहीं किया है.)

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our अभी - अभी section for more stories.

    वीडियो